भगवान जागेश्वर नाथ के पूजनार्चन के बाद शहीदों को नमन किया

सांसद प्रहलाद पटेल ने संकल्प पद यात्रा में 18 किलोमीटर का सफर तय

Untitledडाॅ. एल एन, वैष्णव,
दमोह/भगवान औघढदानी से आर्शीवाद लेकर अमर शहीदों को नमन करने के पश्चात् सांसद प्रहलाद सिंह पटेल ने लगभग 18 किलोमीटर का सफर पैदल तय किया। ज्ञात हो कि क्षेत्रीय सांसद श्री पटेल क्षेत्र के अमर शहीदों के स्मरण,श्रृद्धा सुमन अर्पित करते हुये उनके त्याग और बलिदान की गाथा से नौजवनों को परिचित कराने के उद्ेश्य को लेकर यात्राओं को निकालने का संकल्प लिया हुआ है। इसी के तहत उक्त संकल्प पद यात्रा को निकाला गया था। जागेश्वरनाथ के दर्शन एवं पूजनार्चन करते हुये सांसद प्रहलाद सिंह पटेल एवं उनकी अर्धाग्निी श्रीमती पुष्पलता ने आर्शीवाद प्राप्त किया तथा उसके पश्चात् राजा किशोर सिंह की नगरी हिन्डोरिया पहंुचे। ज्ञात हो कि राजा किशोर सिंह के बलिदान को भूलाया नहीं जा सकता जिन्होने अपने पराक्रम की दम पर फिरंगियों के दांतो को खट्टा कर दिया था। उनका जीवित तो क्या मृत शरीर भी परिजनों और अंग्रेजो दोनों को नहीं मिल पाया था। सांसद श्री पटेल ने इस अवसर पर उनकी गौरव गाथा को एक सामारोह में उपस्थित जन के बीच रखा।
प्रारंभ हुई संकल्प पद यात्रा-
उक्त संकल्प पद यात्रा का शुभारंभ सांसद श्री पटेल ने अपने साथियों के साथ प्रारंभ किया जिसमें बडी संख्या में लोंगों ने सहभागिता की। राजा किशोर सिंह को नमन करने के पश्चात् हिन्डोरिया से प्रारंभ हुई उक्त यात्रा लुर्हरा,आमखेडा,समन्ना,धरमपुरा,यशवंत चैक,धगट चैराहा,घंटाघर,अंबेडकर चैक,कोतवाली चैराहा होते हुये जटाशंकर स्थित वीरांगना रानी आवंती बाई की प्रतिमा के समीप पहुंची। जहां संासद पटेल नेे रानी आवंती बाई की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। जबकि मार्ग में महात्मा गांधी के चित्र पर भी माल्यापर्ण किया।
दमोह रहा 1842 में कंेन्द्र बिन्दु-
आक्रान्ताओं के दांतो को खट्टे करने वाले तथा अपने प्राणों की आहुतियां देने वालों क्रांतिकारियों के अमर शहीदों के कारण ही आज हम आजादी की सांसे ले पा रहे हैं। जिले के क्रांतिकारियों का नाम भी इसमें सम्मिलित है महत्वपूर्ण बात तो यह है कि सन् 1842 का बुंदेला विद्रोह का केन्द्र बिन्दु भी दमोह रहा था। इतिहास विद् बतलाते हैं कि यही वह अंगे्रजों के विरूद्ध थी जिसने पूरे देश में आजादी के दीवानों को एक सूत्र में बांधने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। सन् 1857 की क्रांति इसी का परिणाम मानी जाती है।
यात्रा में वीरांगनाओं ने दिखाया दम-
उक्त संकल्प यात्रा में जिले की वीरांगनाओं ने भी अपना दम दिखलाया। कलम की सिपाही मैदान में थी अपने क्षेत्र के महान बलिदानियों को श्रृद्धासुमन अर्पित करने के लिये। रंगकर्मी समाजसेवी पत्रकार हंसा वैष्णव ने हिन्डोरिया से तिरंगा को थामने के पश्चात् पद यात्रा को पूरा किया। भारत माता की जयकारे के साथ ही देश भक्ति गीतों की धुन पर कदमताल करते हुये जोश देखते ही बनता था। वहीं साथ बर्षा रैकवार ने भी पूरी यात्रा में तिरंगा थामें सहभागिता की। यानि दो मातृ शक्ति ने मिलकर संकल्प पद यात्रा के स्वयं के संकल्प को भी पूरा किया। इसी क्रम में श्रीमती पुष्पलता सिंह,कविता राय,नर्मदा एकता सिंह,बबली विश्वकर्मा,गिरजा साहू,श्यामा उरैती,कुसुम खरे,प्रभा नामदेव सहित बडी संख्या में महिलाओं ने बीच-बीच में सहभागिता की।
हनुमान का आशीष तो शहीद यशवंत को नमन-
उक्त पद यात्रा के दौरान समन्ना स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर के द्वार पर अपना माथा टेक सांसद श्री पटेल ने पवन पुत्र से आशीष मांगा तो मंदिर के महंत सहित सहित समस्त सहयोगियों ने भी पुष्पहार पहनाकर आशीष दिया। इसी क्रम में मात्र 24 बर्ष की अल्प आयु में शहीद होने वाले यशवंत सिंह को नमन करते हुये श्री पटेल ने श्रृद्धा सुमन अर्पित किये। इसके पूर्व पठानी मुहल्ला में मुस्लिम समाज ने जोरदार स्वागत सांसद श्री पटेल का किया।
स्वागत के साथ कुछ कदम साथ-साथ-
उक्त संकल्प पद यात्रा में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, पूर्व जिला अध्यक्ष विघासागर पांडे, भाव सिंह लोधी, बिहारी गौतम, महामंत्री रमन खत्री, धमेन्द्र सिंह लोधी, पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह, विधायक द्वय, उमादेवी खटीक, लखन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, नपा अध्यक्ष मालती असाटी, प्रदुम्न सिंह, अनुज वाजपेयी, अर्जुन सिंह, राघवेन्द्र पटेल, कमलेश साहू, रणधीर सिंह, सुखनंदन पटेल, सुनील मिश्रा, शंकर महतो, राजा भैया, व्ही.पी.सिंह, पुष्पेन्द्र पटेल, शंकर लाल तंतुवाय, सुशील गुप्ता, सुशील सोनी, जय सरवरिया, आलोक गोस्वामी, गोपाल पटेल, बाबू सिंह, मंडल अध्यक्ष ग्रामीण बंडा, डाॅ. परमसिंह, अवनीश मिश्रा, राजधर यादव, अमित चैधरी, देवकीनंदन गंधर्व, अध्यक्ष, नगर परिषद बकस्वाहा, कमल सोनी, बृजगोपाल सोनी, सुनील मिश्रा, राजाराम सोनी, श्याम जड़िया, विजय रतले, दशरथ सिंह लोधी, पूर्व मंत्री, म.प्र.शासन राधिका पटेल, चित्तर सिंह, मंडल अध्यक्ष, पटेरा, रमन खत्री, भगवान सिंह लोधी, कमल सिंह लोधी, हाकम सिंह, सरपंच, वीरेन्द्र सिंह, सरपंच, राजेन्द्र सिंह, सरपंच, राजकुमार सिंह, रमेश कुमार पटले, डाॅ. एल एन, वैष्णव, महेन्द्र राठौर, अजय सिंह, डाॅ. केदार शर्मा, चंदन सिंह, पवन तिवारी, रजत दास वैष्णव, सहित बडी संख्या में लोगों की उपस्थिति रही।

error: Content is protected !!