भक्ति संगीत की अनूठी शैली को फिर से अविष्कृत कर पेश किया जाएगा

अब तक का पहला म्यूज़िकल रियलिटी शो जहाँ परम्पराएँ मिलती हैं प्रवृत्तियों से –
‘ओम् शांति ओम्‘

Shekharसिर्फ़ ‘स्टार भारत‘ पर हर शनिवार -रविवार रात 9 बजे प्रसारित होने वाले इस अनूठे कार्यक्रम का भक्तिमय शुभारंभ 28 अगस्त शाम 6 बजे हुआ
इंदौर, 12 सितम्बर 2017: भारत की समृद्ध परम्पराओं के साथ पूरी दुनिया प्रेम मग्न हो रही है। चाहे वह योगा होए आयुर्वेद हो, ध्यान हो या फिर कपास ही क्यों न हो! ये सब मिलकर भारत को वास्तव में विश्वमंच के केन्द्र में स्थापित कर रहे हैं। लेकिन, विडम्बना है कि भक्तिगीत और भक्ति संगीत की शैली आज केवल मोबाइल फ़ोनों की कॉलर ट्यून तक ही सिमटकर रह गई है। मौजूदा दौर में हम इस संगीत की इस समृद्धि को किस तरह से जीवित रख सकते हैं, ये एक बड़ा सवाल है?
इस बदलाव को लाने में ‘स्टार भारत‘ की नए दौर के मापदंडों को चुनौती देते हुए निर्भीकता से आगे बढ़ने की परंपरा सटीक है। हिन्दी मनोरंजन के क्षेत्र में ‘स्टार भारत‘ ने दर्शकों के लिए भक्ति संगीत का नया माध्यम चुना है। ये शो एक ऐसा फ़ॉर्मेट है जो पहले कभी न तो अविष्कृत हुआ और न ही इस शैली के बारे में कभी सुना ही गया होगा।
‘ओम् शांति ओम्‘ परम्परा और प्रवृत्तियों का एक दुलर्भ संगम है, जहाँ प्रतियोगी ऐसे जाने-सुने भक्तिपूर्ण गीतों को दुबारा एक नए अंदाज में प्रस्तुत करेंगे जो आधुनिक भारत के अंतर्मन को छू लेगा। शो के हर एपिसोड में प्रतियोगी जाने-पहचाने भक्तिगीतों को एक नए रूप में ढालकर पेश करेंगे। उनकी इसी विविधता और नवीनता के आधार पर कार्यक्रम में उनको परखा जाएगा। निश्चित रूप से यह पहला अवसर होगा, जब टीवी पर एक शैली को केवल चमकाकर नहीं बल्कि फिर से अविष्कृत करके पेश किया जा रहा है।
इस शो में कई बातें ऐसी होंगी जो भारतीय टेलीविज़न पर पहली बार पेश की जाएँगी। यह पहला अवसर है जब योग गुरु परमपूज्य स्वामी रामदेवजी टेलीविज़न पर ‘महागुरु‘‘ रूप में दिखाई दे रहे हैं। इस शो में देश के दिग्गज बॉलीवुड सितारों और गायकों का मिलन हुआ है। जिसमें सोनाक्षी सिन्हा, शेखर रवजियानी और कनिका कपूर शामिल हैं। अपारशक्ति खुराना इस शो को होस्ट कर रहे हैं। शो के सेट का डिज़ाइन बॉलीवुड के ही जानेमाने ओमंग कुमार ने तैयार किया है।
कोलाजियम द्वारा निर्मित इस शो में 14 प्रतिभागी हिस्सा लेकर बॉलीवुड के प्रसिद्ध म्यूज़िक कम्पोज़र आदित्य पुष्करणा द्वारा नए अंदाज मे कम्पोज़ किए गए भक्ति गीतों को अपनी आवाज दे रहे हैं। सोमवार 28 अगस्त 2017 को रात 6 बजे से 8 बजे तक स्टार इंडिया के चैनल ‘स्टार भारत‘ के शुभारंभ के अवसर पर एक स्पेशल एपिसोड प्रसारित किया गया। अब से हर शनिवार और रविवार रात 9 बजे इस शो का नियमित प्रसारण होगा। इस दृष्टि से ‘ओम् शांति ओम्‘ ‘परम्परागत भारतीय संगीत‘ का असली पथ प्रदर्शक बनेगा।
शेखर रवजियानी जो इस शो को जज कर रहे हैं उन्होंने कहा कि जब मैंने इस शो के कांसेप्ट को सुना तो मैं चकित रह गया। इसलिए कि ये पहला ऐसा शो है, जिसमें एक राष्ट्रीय चैनल पर भक्ति गीतों को बिल्कुल नए प्रारूप में गाया जा रहा है। बतौर चैनल ‘स्टार भारत‘ ने संगीत के रियलिटी शो को ‘ओम् शांति ओम्‘ के जरिए नई शैली में परिभाषित किया है।
संगीत की अब से पहले कभी न सुनी गई रोमांचक तथा अनूठी स्वरयात्रा ‘ओम् शांति ओम्‘ अब हर शनिवार.रविवार रात 9 बजे से केवल ‘स्टार भारत‘ पर देख़ना न भूलें।

error: Content is protected !!