शताब्दी में अब रियायती टिकट पर नहीं मिलेगा खाना-नाश्ता

शताब्दी एक्सप्रेस में रियायती टिकटों पर सफर करने वालों को अब नाश्ता और खाना नहीं मिलेगा। उन्हें इसके लिए अलग से पैसे देने होंगे। रेलवे ने नाश्ते और खाने में दी जाने वाली रियायत को बंद करने का फैसला लिया है, जो एक अप्रैल 2013 से प्रभावी होगी।

रेलवे बोर्ड ने इस संबंध मे आदेश भी जारी कर दिए है। शताब्दी एक्सप्रेस में अभी किराए का जो टेरिफ लागू है, उसमें खाना व नाश्ता भी शामिल है। शताब्दी एक्सप्रेस में अभी तक सफर के दौरान रियायतधारियों को मिलने वाली छूट का लाभ (अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग छूट) खाने व नाश्ते में भी मिल जाता है। रेलवे ने खराब वित्तीय हालत के चलते अब इस छूट को बंद करने का निर्णय लिया है। साथ ही रियायतधारियों को अब सिर्फ ट्रेन के बेसिक किराए में ही छूट देने का फैसला लिया है। रेलवे के इस फैसले का असर शताब्दी के अतिरिक्त राजधानी, दुरंतो और जनशताब्दी ट्रेनों पर भी दिखेगा।

255 श्रेणियों में मिलती है छूट

भारतीय रेलवे के अंदर किराए में रियायत पाने वालों में 255 श्रेणियां शामिल हैं। इनमें से कुछ का किराया बिल्कुल फ्री है, जबकि कुछ को 10 से 75 फीसद तक की रियायत मिलती है। रियायत पाने वालों में खिलाड़ी, सीनियर सिटीजन, मान्यता प्राप्त पत्रकार, विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सेना, पुलिस, कैंसर मरीज, डॉक्टर आदि शामिल है।

error: Content is protected !!