जियो और अन्य वैश्विक तकनीकी प्रमुख भारत में ओपन सोर्स को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आगे आए

सैमसंग, मिरांटिस, गूगल, हॉर्टनवर्क्स, फेसबुक, इंटेल, सिस्को और अन्य शुक्रवार, 19 जनवरी 2018 को भारत के डिजिटल ओपन समिट के उद्घाटन के मौके पर मंच साझा करेंगे

jioमुंबई: इंडिया डिजिटल ओपन सम्मिट 19 जनवरी, शुक्रवार को शुरू होगी। सम्मिट की मेजबानी रिलायंस जियो द्वारा लाइनेक्स फाउंडेशन की सहभागिता में की जा रही है, जिसे सिस्को सिस्टम्स द्वारा भी समर्थन प्राप्त है। ये आयोजन उद्योग प्रमुखों, नीति निर्माताओं, टैक्नोलॉजिस्ट्, शिक्षाविदों और डेवलपर कम्युनिटी द्वारा एक जरूर उपस्थिति दर्ज करवाने वाला आयोजन है जो कि ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से भारत का डिजिटल नेतृत्व मजबूत होगा।

19 जनवरी, 2018 को आयोजन की पहले आयोजन इंडिया डिजिटल ओपन सम्मिट में प्रमुख टैक्कनोलॉजिस्ट, एकेडमिया, स्टार्टअप्स और उद्योग नेतृत्व शामिल होंगे। इस दौरान ध्यान दिया जाएगा कि कैसे ओपन सोर्स नेटवर्किंग सिस्टम और अलग अलग मंच पूरे डिजिटल इकोसिस्टम को तेजी से इनोवेटिव बनाने और नेतृत्व को बदल सकते हैं।

इस मौके पर मैथ्यू ओमेन, प्रेसिडेंट, रिलायंस जियो, ने कहा कि ‘‘रिलायंस जियो को पहले इंडिया डिजिटल ओपन सम्मिट की मेजबानी पर गर्व है। भारत में पहली बार, हम भारत के डिजिटल इकोसिस्टम्स को विकसित करने के उद्देश्य से दुनिया भर से प्रख्यात विचारक नेतृत्व और इऽोवेटर्स को एक साथ ला रहे हैं। उनको ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म और सिस्टम के निर्माता और डेवलपर्स के तौर पर एक साथ लाया जा रहा है ना कि सिर्फ उपभोक्ता के तौर पर। इससे हमें टिकाऊ आईपीआर तैयार करने के लिए प्रमुख कारकों की स्थापना करके व्यवसाय और तकनीकी दोनों दिशाओं को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।’

सम्मिट में विशिष्ट प्रवक्ताओं और इंटरएक्टिव तौर पर विचार-विमर्श का मौका मिलेगा जो कि डिजिटल इंडिया इकोसिस्टम के विस्तार को गति देने के लिए नीति, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा के लिए एक ओपन सोर्स फ्रेमवर्क के लिए विचारक नेतृत्व प्रदान करेगी।

युआंगकी किम, प्रेसिडेंट, सैमसंग ने कहा कि ‘‘ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर सैमसंग की सॉफ्टवेयर रणनीति का एक अनिवार्य हिस्सा है।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘ओपन सोर्स और प्रमुख ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स के शुरुआत स्तर पर अपनाने और इस पहल को आगे बढ़ाते हुए, हम यह देखकर बहुत उत्साहित हैं कि इतने सारे वैश्विक नेता ओपन सोर्स सिस्टम में तेजी ला रहे हैं, और हम भारत में ओपन सोर्स की विशेषज्ञता के साथ सहयोग करने और निर्माण करने की आशा करते हैं।’’

विभिन्न मेहमान ओपन सोर्स इकोसिस्टम में भारतीय नेतृत्व की सरंचना पर अपने विचार रखेंगे और चर्चा में शामिल होंगे। इस विचार-विमर्श में ओपन सोर्स टेलीकॉम स्टेक , सरकारों की सामूहिक भूमिका, उद्योग, शिक्षाक्षेत्र और स्टार्टअप्स, भारत के नेटवर्क और सूचना सुरक्षा में ओपन सोर्स की भूमिका, ग्राहक अनुभव बदलाव मशीन इंटेलीजेंस का उपयोग करते हुए और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विकेन्द्रीकरण और सेवा प्रदाताओं और ओईएम्स पर इसका प्रभाव, जैसे विषय शामिल हैं। आयोजन में 400 से अधिक आमंत्रित डेलीगेट्स के शामिल होने की उम्मीद है और वे ओपन सोर्स तकनीक और सिस्टम्स और इसके प्रभावों पर चर्चा करेंगे।

इस मौके पर एड्रियन इओनेल, प्रेसिडेंट एवं संस्थापक, मिरांटिस ने कहा कि ‘‘ओपन सोर्स उन चीजों का केन्द्र है जो कि हम मिरांटिस में करते हैं। हम दुनिया के कुछ सबसे बड़े ओपन सोर्स पहलों के साथ जुड़े हुए हैं, और इस पैमाने और इस स्तर पर एक आयोजन ने भारत को एक नई लीग में शामिल होने में मदद की है। हम भारत के नेतृत्व को सुनिश्चित करने में रिलायंस जियो, लाइनेकस फाउंडेशन, सरकार और अन्य लोगों के साथ काम करने की आशा रखते हैं।’’

एक दिवसीय आयोजन नवी मुंबई में रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क परिसर में आयोजित किया जाएगा। आयोजन की अन्य जानकारी के लिए देखें: https://www.indiadigitalsummit.com.
लाइनेक्स फाउंडेशन, विश्व का प्रमुख संगठन है जो कि स्थायी ओपन सोर्स इकोसिस्टम्स के निर्माण के लिए कार्यरत है और रिलायंस जियो प्लेटीनम सदस्य के तौर पर लाइनेक्स लिनक्स फाउंडेशन के ओपन नेटवर्क ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म (ओएनएपी) से जुड़ा है। ओएनएपी में जियो की प्लेटीनम सदस्यता लाइनेक्स फाउंडेशन के समर्थन के लिए ओपन सोर्स में अपने काम को आगे बढ़ाने के प्रयासों को तेज़ करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

error: Content is protected !!