पलाना में स्वस्थ्य कार्यक्रम आरोग्यम का पूर्व प्रचार अभियान समाप्त

क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा स्वास्थ्य पर आयोजित विशेष जनचेतना कार्यक्रम का समापन समारोह 19 जनवरी को। स्थानीय विधायक भंवर सिंह होंगे मुख्य अतिथि.

DSCN0379पलाना। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय की और से बीकानेर ब्लॉक के पलना ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य योजनाओं पर विशेष जन चेतना कार्यक्रम का पूर्व प्रचार अभियान गुरुवार को समाप्त हो गया। गुरूवार को ग्राम पंचायत के आदर्श राजकीय उच्च माद्यमिक विद्यालय की बालिकाओं के बीच म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें बालिका स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई।

क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय प्रभारी रमेश स्वामी नेबताया कि क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बीकानेर और श्रीगंगानगर इकाइयों की और से आयोजित किये जा रहे इस विशेष जन चेतना कार्यक्रम में मिशन इंद्रधनुष, मिशन परिवार विकास, क्षय और कुष्ठ रोग निवारण पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चार दिन तक चले पूर्व प्रचार कार्यक्रम के अंतर्गत पलाना उदयरामसर बरसिंगसर गीगासर में ग्रामीणों के बीच संगोष्ठी आयोजित कर उन्हें सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान पलना ग्राम में कबड्डी, क्रिकेट, सितोलिया, पेंटिंग, कुर्सी दौड़ और रंगोली प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

19 जनवरी (शुक्रवार) को पलना ग्राम पंचायत के सरकारी स्कूल के मैदान में होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक भवंर सिंह होंगे। समापन कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में टीबी, कुष्ठ, परिवार विकास और टीकाकरण पर चिकित्सकों की और से विशेष जानकारी दी जाएगी। शिविर में किशोर- किशोरियों के रक्त की जांच और टीबी के संभावित मरीजों का सैंपल लिया जाएगा। कार्यक्रम में एक हेल्थी बेबी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। श्री गुप्ता ने बताया कि समापन समारोह में ग्रामीण विद्युतीकरण योजना सौभाग्यम के माध्यम से लोगों को बिजली कनेक्शन लगाने की सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

error: Content is protected !!