26/11 को क्रिकेट से न जोड़ें: शिंदे

केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि खेल और राजनीति को बिल्कुल अलग-अलग रखना चाहिए। पाकिस्तान टीम के भारत दौरे पर हम उन्हें सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा मुहैया कराएंगे। क्रिकेट के जरिए हम पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के पक्ष में हैं।

पाकिस्तान ही नहीं और देशों के खिलाड़ी भी जब भारत आते हैं तो हम उन्हें पूरी सुरक्षा देते हैं ये हमारा कर्तव्य है। इसलिए हम पाकिस्तान के खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा में कोई लापरवाही नहीं कर सकते।

उन्होंने शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे की पाकिस्तान की टीम को भारत में खेलने देने की धमकी को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही। इससे पहले भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों के विरोधी रहे शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि अपनी धरती पर दोनों देशों के बीच आने वाले दिनों में कोई भी मैच नहीं होने देंगे। उन्होंने पाकिस्तान टीम को भारत आने की इजाजत देने को शर्मनाक बताया था।

पार्टी मुखपत्र सामना में प्रथम पृष्ठ पर प्रकाशित एक अपील में 86 वर्षीय ठाकरे ने शिदे को भी उनके बयान के लिए आड़े हाथों लिया था। शिदे ने अपने बयान में कहा था कि अतीत को भूल जाइए और पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलिए।

पाकिस्तानी टीम का प्रस्तावित भारत दौरा 25 दिसंबर से शुरू होगा। इस श्रृंखला में तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और दो ट्वेंटी-20 मैच शामिल होंगे। ठाकरे ने सवाल किया था कि शिदे महोदय, आप पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने का अपरिपक्व कदम क्यों उठा रहे हैं? आप यह कैसे कह रहे हैं कि हमें अतीत को भूल जाना चाहिए? कैसे और क्यों हमें अतीत को भूल जाना चाहिए?

ठाकरे ने इस संदर्भ में 26/11 के आतंकवादी हमले और देश के अन्य हिस्सों में हुए अन्य हमलों का जिक्र किया था। ठाकरे ने कहा है कि भले ही वह बिस्तर पर हैं, लेकिन शिदे के बयान तथा नई दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरु और अहमदाबाद में प्रस्तावित मैचों से उनका खून खौल उठा है।

उन्होंने कहा है कि यह देश का दुर्भाग्य है कि उसे इस तरह का अपरिपक्व नेतृत्व मिला है। ठाकरे ने पिछले सप्ताह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्णय को धन के लिए देश के साथ धोखा करार दिया था और कहा था कि भारतीय क्त्रिकेट खिलाड़ी भी इस धोखेबाजी में शामिल हैं।

ठाकरे के भतीजे और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने भी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के आगामी भारत दौरे का विरोध किया है।

error: Content is protected !!