सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में हजारों युवाओं ने भरी हुंकार

SC/ST आरक्षण की मांग को लेकर मोटर साईकल महारैली में दिखा निषाद समाज का दम
मुंगेर/पटना, 13 मई 2018: मुंगेर में आज निषाद विकास संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सन ऑफ़ मल्लाह श्री मुकेश सहनी के आह्वान पर चिलचिलाती धूप में हजारों की संख्या में निषादों ने मोट रसाईकल महारैली में भाग लेकर निषादों के प्रभाव का एहसास करवाया। रविवार को मुंगेर में 30-35 हजार से भी ज्यादा बाइक के साथ एक महारैली निकालकर सन ऑफ़ मल्लाह अपनी आरक्षण के लिए निषाद आरक्षण के लिए आंदोलन की विशालता दिखाई। बरियारपुरमहदेवा मैदान से पोलो मैदान मुंगेर तक मोटरसाइकिल यात्रा निकाली गई।
महारैली के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुआ मुकेश सहनी ने कहा कि SC/ST आरक्षण की मांग को लेकर निषाद विकास संघ आने वाले दिनों में अपना आंदोलन और तेज करेगा। उन्होंने जानकारी दी कि 10 जून को बेगुसराय तथा 1 जुलाई को दरभंगा में भी आरक्षण की मांग को लेकर संघ द्वारा विशाल मोटर साईकल महारैली निकाली जाएगी। साथ ही संघ द्वारा 25 जुलाई को वीरांगना फूलन देवी के शहादत दिवस के अवसर पर पटना में संघ का ‘महिला पदाधिकारी सम्मलेन’ आयोजित किया जाएगा। पत्रकारों के सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि हमारे लिए NDA, UPA तथा सबके दरवाजे खुले हुए हैं। जो भी पार्टी हमारी विचारधारा के साथ मिलकर हमारे हक़-अधिकार के लिए कार्य करेगा हम उसे साथ गठबंधन कर सकते हैं।
रविवार को इस मोटर साइकिल महारैली से बिहार के राजनैतिक परिदृश्य पर सन ऑफ़ मल्लाह को लेकर गहमागहमी का माहौल है। उनके नेतृत्व में हजारों युवाओं के जनसैलाब ने बिहार की राजनीति में उनके लगातार बढ़ते प्रभाव से सबको अवगत करवा दिया है। इस रैली में युवा और नौजवान की सक्रियता अभूतपूर्व थी। यह विशाल मोटरसाइकिल यात्रा कई मामलों में अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसने सभी राजनीतिक पार्टियों के सामने एक विशाल चुनौती खड़ी कर दी है। इन विशाल रैलियों के माध्यम से सन ऑफ़ मल्लाह केंद्र तथा राज्य सरकार को निषाद समाज की चट्टानी एकता का एहसास करवा रहे हैं। उन्होंने सरकार को निषाद समाज के किए गए वादों को पूरा करने को लेकर गंभीरता से सोचने पर मजबूर कर दिया है।
ज्ञात हो कि विगत 10 मार्च को निषाद विकास संघ के तत्वाधान में बिहार के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर आरक्षण के लिए एकसाथ धरना-प्रदर्शन किया गया था। साथ ही 11 मार्च को सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में ऐसी ही एक विशाल मोटर साइकिल महारैली मुजफ्फरपुर में निकाली गई थी। तत्पश्चात 8 अप्रैल को मोतिहारी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विरोध में चीनी बिना चाय मोटरसाइकिलमहारैली में सन ऑफ मल्लाह ने अपने इरादे साफ़ कर दिए थे।
उस धरना-प्रदर्शन तथा मोटरसाइकिलमहारैली के बाद ही बिहार के राजनैतिक गलियारों में निषाद क्रांति के ही चर्चे देखने-सुनने को मिल रहे हैं। सन ऑफ़ मल्लाह के तेवर और निषादों की एकजुटता को देखकर लगता है कि बिहार के निषाद समाज ने आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया है। आज बिहार का विशाल युवा वर्ग सन ऑफ़ मल्लाह के साथ है तथा अपनी शक्ति का एहसास करवा रहा है। उनके नेतृत्व में तेजी से गोलबंद हो रहा बिहार का मल्लाह समाज आगामी चुनाव में डिसाइडिंगफैक्टर होता दिख रहा है।
सन ऑफ़ मल्लाह का कहना है कि पश्चिम बंगाल तथा दिल्ली जैसे राज्यों में निषाद समाज को आरक्षण प्राप्त है। देश में सबके लिए एक संविधान के अनुसार बिहार में भी निषादों को आरक्षण मिलना चाहिए। अगर किसी कारणवश 2018 के जून तक निषाद समाज को आरक्षण नहीं मिलता है तो अक्टूबर में पटना के गाँधी मैदान में विशाल जनसभा कर संगठन के द्वारा पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे । साथ ही अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में सभी 40 सीटों पर अपनी पार्टी के बैनर तले उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा जाएगा।
मोटरसाईकलमहारैली में संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ राजभूषण चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष श्री अशोक चौहान, प्रदेश युवाध्यक्ष श्री गौतम बिंद, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री दिनेश बिंद, जिलाध्यक्ष श्री अरविंद कुमार निषाद, श्री निरंजन बिंद, श्री करुणा देवी, श्री दिलीप मंडल, श्री बीरेन्द्र सिंह, डॉ बिपिन भारती, श्रीमती सारिका सुमन सहित संघ के हजारों पदाधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!