एसबीआई कार्ड ने लॉन्च किया एला-एक एआइ पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट

एसबीआई कार्ड ने ग्राहकों की जिंदगी को आसान बनाने के लिये लॉन्च किया एला-एक एआइ पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट
नई दिल्ली, 4 जुलाई, , 2018: भारत की एक प्रमुख क्रेडिट कार्ड कंपनी एसबीआई कार्ड ने आज (इलेक्ट्रॉनिक लाइव असिस्टेंट/एला) को लॉन्च करने की घोषणा की है। (एला) कस्टमर सपोर्ट एवं सर्विसेज के लिए एक वर्चुअल असिस्टेंट है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म से चलने वाला (एला) ग्राहकों और एसबीआइ कार्ड के बीच की संचार प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लायेगा। (एला) को ग्राहकों का अनुभव बेहतर बनाने के लिए तैयार किया गया है। यह ग्राहकों के सवालों का प्रासंगिक एवं तुरंत जवाब देगा। ग्राहक बोलचाल की साधारण भाषा में (एला) से बातचीत कर सकते हैं। इस तरह से यह उनके सवालों का फौरन जवाब देने के साथ ही इंटरफेस को आसान बनाता है।

(एला) विभिन्न तरह के सवालों पर पूरे विवेक के साथ बातचीत करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, ग्राहक उत्पादों एवं सेवाओं को ढूंढ सकते हैं। वे अकाउंट स्टेटमेंट जनरेट करने, बिलों का भुगतान करने, अपने कार्ड ब्लॉक कराने, रिवार्ड प्वाइंट रिडेम्प्शन प्रोसेस को देखने आदि जैसे कई कामों के बारे में जान सकते हैं। मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म की मदद से, चैटबोट लगातार ग्राहक संवाद से सीखना जारी रखेगा और होशियार बनता जायेगा। इस तरह हरेक ग्राहक को उचित समाधान मुहैया किये जायेंगे। आने वाले समय में चैटबोट पर ट्रांजैक्शन फीचर्स भी उपलब्ध कराये जायेंगे, ताकि ग्राहकों को खाते से संबंधित विशिष्ट सवालों के जवाब मिल सकें और वे आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकें।

वर्चुअल असिस्टेंट को फिलहाल एसबीआइ कार्ड की वेबसाइट पर होस्ट किया जा रहा है और इसे जल्द ही मोबाइल एप्प पर लाया जायेगा।

श्री हरदयाल प्रसाद, एमडी एवं सीईओ, एसबीआइ कार्ड ने इस अवसर पर कहा, ‘‘हमारा इलेक्ट्रॉनिक लाइव असिस्टेंट, (एला) हमारे ग्राहकों की जिंदगी आसान बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह हमारे मुख्य मूल्य प्रस्ताव के बिल्कुल अनुरूप है। हम डिजिटल बदलाव के अगले स्तर तक पहुंचने तथा ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का लाभ उठाने के लिए उत्साहित हैं। (एला) की पेशकश के साथ, हमारे ग्राहकों को अब उनके सवालों का फौरन जवाब पाने के लिए एक शक्तिशाली इंटरैक्टिव चैनल मिलेगा, इसके लिए उन्हें पारंपरिक डिजिटल चैनलों के कई पन्नों को नैविगेट नहीं करना पड़ेगा। हमने हमेशा नवीनतम और नये युग की तकनीकों को अपनाया है ताकि ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव दे सके। हम खासतौर से एआइ और रोबोटिक्स क्षेत्र में तकनीकी निवेश करना जारी रखेंगे। भविष्य में हमारी इस एआइ प्लेटफॉर्म को अपने कर्मचारियों के लिए भी विस्तारित करने की योजना है। इससे कर्मचारियों के सवालों का जवाब देने और एचआर फंक्शन को स्ट्रीमलाइन करने में मदद मिलेगी।‘‘

एसबीआई कार्ड के विषय में
एसबीआई कार्ड्स ऐंड पेमेंट सर्विसिज प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआई कार्ड) एक भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी है जो भारतीय ग्राहकों को विश्वस्तरीय, मूल्यवर्धित भुगतान उत्पादों एवं सेवाओं की व्यापक श्रृंखला सुलभ कराता है। वर्तमान में ब्रांड का 6 मिलियन से अधिक का ग्राहक आधार है। 16 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ, एसबीआइ कार्ड भारत में 100 से ज्यादा जगहों के माध्यम से परिचालन करता है। एसबीआई कार्ड अपने ग्राहकों के लिए ‘‘मेक लाइफ सिम्पल‘‘ के मूल्य प्रस्ताव पर आधारित है और देश भर में ग्राहकों को श्रेणी में सर्वोत्तम कैशलेस पेमेंट्स समाधान प्रदान करके डिजिटल इंडिया विजन से साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है। विस्तृत जानकारी के लिये www.sbicard.com पर लॉग ऑन करें।

विस्तृत जानकारी के लिये कृपया सम्पर्क करें:
एसबीआई कार्ड
तृप्ति मोदी
+91 9599213959
[email protected]

error: Content is protected !!