डिश टीवी ने भारत में अमेज़न एलेक्सा के लिए स्किल लॉन्च किया

् डिश टीवी स्किल वॉयस-ऐक्टीवेटेड कंटेंट डिस्कवरी एवं एंगेजमेंट प्रदान करता है्
् अब मूवीज, टीवी शोज और दिन के किसी भी स्पोटर्स इवेंट के बारे में एलेक्सा पर ‘आस्क डिश टीवी‘ की सुविधा उपलब्ध

भारत, 8 अगस्त, 2018रू दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल-कंट्री डीटीएच कंपनी डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने भारत में अमेज़न एलेक्सा के लिए अपना ‘‘स्किल‘‘ लॉन्च किया है। डिश टीवी स्किल उपयोक्ताओं को प्रोग्राम्स को ढूंढने और प्रोग्राम्स, मूवीज, स्पोटर्स और म्यूजिक पर सुझाव देने में मदद करेगा। ग्राहक अब एलेक्सा के साथ अपनी आवाज की मदद से टीवी देखने और कंटेंट खोजने का अनुभव कर पायेंगे।

एक बार इनेबल होने के बाद, स्किल उपयोक्ताओं को वॉयस कमांड के माध्यम से डिश टीवी से संवाद करने और डिश टीवी डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध व्यापक कंटेंट पोर्टफोलियो को एक्स्प्लोर करने की अनुमति देगा। डिश टीवी एलेक्सा स्किल को एलेक्सा-इनेबल्ड डिवाइसेस जैसे अमेज़न इको, इको प्लस, इको स्पॉट और इको डॉट पर एक्सेस किया जा सकता है। आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध एलेक्सा ऐप की मदद से भी स्किल तक पहुंचा जा सकता है। डिश टीवी के उपभोक्ता बस एलेक्सा से पूछकर अपने अकाउंट से संबंधित जानकारी जैसे मौजूदा बैलेंस, कनेक्शन बंद होने की तारीख, महीने की रिचार्ज राशि के बारे में जान सकते हैं। इसके अलावा वह एलेक्सा की मदद से पे-लेटर सर्विस का लाभ उठाने और कॉल-मी रिक्वेस्ट करने में भी सक्षम होंगे।

डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के ग्रुप चीफ एक्जिक्यूटिव अफसर श्री अनिल दुआ ने एलेक्सा के लिए डिश टीवी स्किल के फायदों पर जोरे देते हुये कहा, “हम अपने डीटीएच उपभोक्ताओं के लिए वॉयस-इनेबल्ड डिश टीवी स्किल पेश कर काफी उत्साहित हैं। डिश टीवी भारत में आवाज की मदद से कंटेंट खोजने और अनुशंसायें करने वाली पहली डीटीएच कंपनी बन गई है। हम स्किल में और फीचर्स को भी जोड़ेंगे जैसे कि सर्च को पर्सनलाइज करना, अनुशंसाओं को फिल्टर करना, डीटीएच अकाउंट रिचार्ज कराना, नये चैनलों को सब्सक्राइब करना और रिकॉर्डिंग शेड्यूल करना। इन वॉयस-प्रवर्तित फीचर्स को सक्षम बनाना अपने ग्राहकों को टीवी देखने का श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के हमारे सफर में एक अगला कदम है।‘‘

अमेज़न इंडिया में एलेक्सा स्किल्स के कंट्री मैनेजर दिलीप आर. एस. ने कहा, “अमेज़न इको पूरी फैमिली के लिए डिजाइन किया गया है। एलेक्सा के साथ डिश टीवी का इंटीग्रेशन यूजर को उनके टेलीविजन पर कंटेंट को आसानी से ब्राउज करने में मदद करेगा। केवल आवाज की मदद से प्रोग्राम की तलाश करने से टीवी देख रही फैमिली का मजा और भी दोगुना हो जाएगा। हम डिश टीवी के साथ साझेदारी कर और होम एंटरटेनमेंट के लिए आवाज की ताकत लाकर काफी उत्साहित हैं।“

दर्शक डिश टीवी के लिए एलेक्सा स्किल शुरू करने के लिए प्रॉम्पट्स के संग्रह का प्रयोग कर सकते हैं। डिश टीवी की कार्यक्षमता और फीचर्स में बढ़ोतरी होने से दर्शक डिश टीवी स्किल के माध्यम से अपने ज्यादा से ज्यादा काम कर सकेंगे।

कैसे काम करता है यह
ऽ यूजर्स एलेक्सा ऐप के इस्तेमाल से डिश टीवी स्किल एनेबल कर सकते हैं
ऽ इसके बाद यूजर्स विभिन्न प्रॉम्प्ट्स जैसे, “एलेक्सा लॉन्च डिश टीवी” और “एलेक्सा ओपन डिश टीवी” के सेलेक्शन के साथ एलेक्सा के लिए डिश टीवी स्किल फॉर खोल सकते हैं।
ऽ एलेक्सा जानकारी मुहैया करायेगा और डिश टीवी द्वारा चैनल पर किसी खास कार्यक्रम, शो के टाइम, टॉप मूवीज, टीवी शोज और स्पोर्ट्स रिकमंडेशंस को खोजने में मदद कर सकता है।
ऽ डिश टीवी के उपभोक्ता अब एलेक्सा से अपना अकाउंट लिंक कर बैंलेंस, स्विच ऑफ डेट और मासिक रिचार्ज राशि की जानकारी ले सकते हैं।
ऽ डिश टीवी के सब्सक्राइबर्स एलेक्सा के माध्यम से पे-लेटर सर्विस का लाभ उठा सकते हैं और “कॉल मी” रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

नीचे कुछ सवालों के उदाहरण दिये गये हैं जिन्हें आप एलेक्सा से पूछ सकते हैं ;रुरनेजंेाद्ध

डिस्कवर कॉन्टेंट
ऽ एलेक्सा, आस्क डिश टीवी – ‘‘जी कैफे‘‘ पर कौन सा प्रोग्राम आ रहा है?
ऽ एलेक्सा, आस्क डिश टीवी- आज ‘‘मॉडर्न फैमिली‘‘ प्रोग्राम कब आएगा?
ऽ एलेक्सा, आस्क डिश टीवी – आज के टॉप मूवीज, स्पोटर्स और टीवी शोज कौन-कौन से हैं?

अकाउंट स्टेटस
ऽ एलेक्सा, आस्क डिश टीवी – मेरा अकाउंट बैलेंस कितना है?
ऽ एलेक्सा, आस्क डिश टीवी – मुझे अपना अकाउंट कब रिचार्ज कराने की जरूरत है?
ऽ एलेक्सा, डिश टीवी से मुझे कॉल करने के लिए कहो

डिश की वेबसाइट से विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है-
https://dishtv.in/Pages/Services/alexa.aspx

error: Content is protected !!