जावेद अख्तर भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री के “पर्सन ऑफ द इयर” है

प्रसिद्ध लेखक, गीतकार, कवि और आयपीआरएस के अध्यक्ष श्री. जावेद अख्तर को भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री के “पर्सन ऑफ द इयर” पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
आईएमआई द्वारा आयोजित “डायलॉग-इंडियन म्यूजिक कॉन्क्लेव” एक शानदार समारोह में, जो सर्वोच्च भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री की बॉडी है, श्री. अख्तर को सोनी म्यूजिक इंडिया के अध्यक्ष श्रीधर सुब्रमण्यम और आईएमआई के चेयरमैन सेमुर स्टेन, को-फाउंडर-चेयरमैन सिरे रिकॉर्ड्स और वीपी वार्नर ब्रदर्स रिकॉर्ड्स द्वारा पुरस्कार के साथ सन्मानित किया।
एक ऑडियो-विज़ुअल प्रस्तुति के दौरान ऑस्कर विजेता और प्रसिद्ध संगीत मास्टरो ए आर रहमान, फिल्म निर्माता करण जौहर इत्यादि के संदेश शामिल थे, जिन्होंने श्री अख्तर को फिल्म और म्यूजिक इंडस्ट्री में देखा है।
संगीत क्षेत्र में शेयरधारक जैसे सारेगामा के एमडी विक्रम मेहरा और यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप इंडिया और दक्षिण एशिया के एमडी व सीईओ देवराज सान्याल ने आदर करते हुए कहा कि श्री जावेद अख्तर ने यह सुनिश्चित करके उद्योग को इकट्ठा किया है कि निर्माता और संगीत व्यवसाय समुदाय के लिए ब्रिज का निर्माण किया है। उद्योग की सफलता और सुधार के लिए एक साथ काम करने के प्रयास में और लेखकों को यह सुनिश्चित करने में उनकी भूमिका के लिए, संगीतकार संगीत उद्योग के साथ अपनी लंबी स्थिति तय करते हैं, जो वर्षों से उत्सुक रहा था।
आईएमआई के अध्यक्ष श्रीधर सुब्रमण्यम ने कहा कि, “यह पुरस्कार जावेद साहब के उत्कृष्ट नेतृत्व की मान्यता है, जो उद्योग को अब बड़ी चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने और विस्तार और सभी हितधारकों और संगीत के उपयोगकर्ताओं को मूल्य लाने के लिए अनुमति देगा।”
पुरस्कार प्राप्त करने के बाद श्री. जावेद अख्तर ने कहा कि निर्माता संगीत उद्योग का एक अनिवार्य हिस्सा था और रचनाकारों की सॉफ्ट शक्ति संगीत उद्योग की ताकत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकती है, क्योंकि यह इससे संबंधित है प्रौद्योगिकी द्वारा उत्पन्न गंभीर चुनौतियां है। उन्होंने कहा, “यह पुरस्कार न केवल मेरी पहचान है, बल्कि यह उद्योग में सभी हितधारकों के लिए मान्यता है- अत्यंत सकारात्मक और परिपक्व फैशन जिसमें उद्योग अब स्वयं आयोजित करता है और खुद को देखता है”।
टाइम्स म्यूजिक और आईपीआरएस के सीओओ मंदार ठाकुर ने कहा कि जावेद साहब की लिडर के रूप में स्थिति न केवल आईपीआरएस तक सीमित है, बल्कि उद्योग भर में स्वीकार की जाती है – यह सब बेहद सकारात्मक और निर्माणवादी भूमिका के परिणामस्वरूप खेला गया है, एक टेबल पर हितधारकों को एक साथ लाया। आईएमआई इस वास्तविकता की मान्यता है – ‘म्यूजिक पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार ”
यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप, इंडिया और दक्षिण एशिया के एमडी व सीईओ देवराज सान्याल ने कहा,‘जावेद साहब के अनुकरणीय नेतृत्व और यहां तक कि सभी हितधारकों के लिए हाथ से दृष्टिकोण ने इस उद्योग को एक बेहद सकारात्मक बिंदु पर लाया है – जिसे हमने अभी कुछ समय तक नहीं देखा है। भारतीय संगीत उद्योग को इस महान तालमेल का लाभ उठाना चाहिए, जो कि हम सभी के बीच बनाया गया है- मुझे लगता है कि जावेद साहब के नेतृत्व को देखते हुए, हम इस कार्य पर निर्भर हैं- उद्योग के लिए अच्छी चीजें सामने आती हैं। ”
आईएमआई (‘इंडियन म्युझिक इंडस्ट्री’) शीर्ष संगीत उद्योग संघ और आईएफपीआई (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फोनोग्राम इंडस्ट्रीज) और भारत में प्रमुख रिकॉर्ड संगीत उद्योग निकाय का एक सहयोगी है।
आयपीआरएस भारत की एकमात्र पंजीकृत कॉपीराइट सोसाइटी है, जो साहित्यिक कार्यों और संगीत कार्यों के संबंध मं व्यापार करने और लाइसेंस देने के लिए अधिकृत है, जिसमें ध्वनि रिकॉर्डिंग या सिनेमैटोग्राफ फिल्मों के हिस्से के रूप में इन कार्यों का देखा किया जाता है।

error: Content is protected !!