हिडेन ट्रेजर- एक नजर में मन को भा जाने वाले प्रोडट्स

1 फरवरी 2019, इन्दौर : उदयपुर के विटी इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाली 5वीं क्लास की दिविशा सिंघवी बिना किसी ब्रश का इस्तेमाल किए ऐसी पेंटिंग्स बनाती हैं, जो एक नजर में ही किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकती हैं। 11 वर्षीय दिविशा की यह मनमोहक पेंटिंग्स इंदौर के होटल सयाजी में लगी दो दिवसीय हिडेन ट्रेजर्स एक्ज़ीबिशन में देखने को मिली। 1 व 2 फरवरी के बीच चलने वाले इस एक्ज़ीबिशन का उद्घाटन इंदौर शहर की लीडिंग गयनाकोलॉजिस्ट्स एवं सोशल एक्टिविस्ट दिव्या गुप्ता ने किया। हिडेन ट्रेजर्स को एक ऐसे एक्ज़ीबिशन के रूप में देखा जा सकता है, जहां देश-दुनिया के तमाम यूनिक प्रोडक्ट्स को एक ही छत के नीचे मौजूद हैं। इनमें डिजाइनर जूतों से लेकर बैग्स, ज्वेलरी, कपड़े, होम डैकोर प्रोडक्ट्स और फूड आइटम्स जैसे कई प्रोडक्ट्स देखने को मिल रहे हैं। आपको जानकर शायद आश्चर्य हो लेकिन यहां पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित एम. तैयब खान के हाथों से बनी जोधपुरी साड़ियों का अनोखा कलेक्शन भी देखने को मिलेगा।

अपने आप में एक हस्ती माने जाने वाले एम. तैयब खान, विजिटर्स को अपनी साड़ियों की खूबियां बताने के लिए खुद ही मौजूद हैं। इसके अलावा कश्मीर की ठंडी वादियों से आने वाले फैब फैशन प्राइवेट लिमिटेड के पूरी तरह हैंडमेड शॉल्स की आकर्षक रेंज भी देखी जा सकती है। फैब फैशन को दुनियाभर में अपने शॉल्स की बेहतरीन क्वालिटी के लिए ख्याति प्राप्त है। इतना ही नहीं इस एक्ज़ीबिशन में आप दिल्ली बेस्ड ओसीडी के डिजाइनर लेदर शूज और फैक्ट्रियों से निकलने वाले वेस्ट लेदर से बने चियरोस्कोरो बैग्स की विस्तृत श्रृंखला भी देख सकते हैं। यह इंदौरवासियों के लिए अपने आप में ऐसा पहला एक्ज़ीबिशन है जो किसी गोल्डन ऑफर से कम नहीं है। हिडेन ट्रेजर्स में आपको गुजरात के फेमस पाटन पटोला साड़ियों की आकर्षक खूबियों के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा। बता दें कि 11वीं शताब्दी से चले आ रहे इस सबसे पुराने पाटन पटोला कल्चर के किसी एक प्रोडक्ट को तैयार करने में 3 से 4 महीने का वक्त लगता है। पाटन पटोला की खास बात यह है कि इस पर होने वाली डिजाइन को पहले धागों पर पिरोया जाता है, बाद में इसे कपड़े पर सेट करते हैं। इससे एक बार को कपड़ा पुराना होकर जरूर फट सकता है, लेकिन डिजाइन जस की तस बनी रहती है।

यह एक्ज़ीबिशन हिमाचल के शिलर हाउस को भी रिप्रेसेंट कर रहा है, जो देशभर में अपने नेचुरल फूड प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है। शिलर हाउस में आप स्वास्थ्यवर्धक रेयर वाइट हनी, ऑर्गनिक प्रोडक्ट्स जैसे वाइट राजमा, रेड राइस, पाइन नट्स (चिलगोजे) और पहाड़ी गाय का पौस्टिक घी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां गॉरमेंट स्टोर के इंटरनेशनल इम्पोटेंड फूड प्रोडक्ट्स भी आसानी से उपलब्ध हैं.। हिडेन ट्रेजर्स में होम डेकोरेशन के लिए अलग पहचान बना चुकी आई-क्राफ्ट के एक नजर में पसंद आने वाले वुडेन प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं। इसके आलावा इस एक्ज़ीबिशन में आप राजस्थान की डिजाइनर ज्वेलरीज के साथ-साथ, राजा महाराजाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले इंटीरियर प्रोडक्ट्स, कंसोल मिरर, सोफा सेट जैसे प्रोडट्स को 99 फीसदी शुद्धता वाली सिल्वर कोटिंग के साथ खरीद सकते हैं. इसमें उदयपुर की बियोंड स्कॉयर फर्नीचर फर्म के कई लुभावने प्रोडट्स मौजूद हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!