पीआर इंडस्ट्री में इंटर्नशिप के लिए पहली पसंद ‘पीआर 24×7’

– करियर में आगे बढ़ने के लिए इंटर्नशिप का ख़ास महत्व
– इंटर्न्स को मिल रहे मीडिया मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, क्राइसिस मैनेजमेंट, टाइम मैनेजमेंट, क्लाइंट कोर्डिनेशन जैसे गुण

कॉलेज में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के लिए इंटर्नशिप एक ख़ास महत्व रखती है। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अमूमन साल के अंतिम सेमेस्टर या साल खत्म होने पर इंटर्नशिप करना बेहद जरुरी होता है, ताकि वह उद्योग जगत में अपनी एक पहचान बनाने के साथ कॉर्पोरेट वर्ल्ड में काम करने के तरीकों से खुद को अवगत करा सके। आज ज्यादातर क्षेत्रों में बेस्ट संस्थाओं से इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है, इंजीनियरिंग से लेकर मेडिकल तक और पब्लिक रिलेशन से लेकर मास मीडिया तक, कॉलेज स्टूडेंट्स के सामने इंटर्नशिप के लिए बेहतर संस्थानों का सवाल सबसे बड़ा होता है। अन्य एजुकेशनल सेक्टर्स की तरह पब्लिक रिलेशन भी एक ऐसा सेक्टर है, जहां इंटर्नशिप के लिए बेहतर संस्थान खोज पाना घास में सुई ढूंढने जैसा मालूम पड़ता है, क्योंकि यूँ तो एक तरफ पब्लिक रिलेशन से ग्रेजुएट होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है और दूसरी तरफ इस क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्थानों की संख्या अब भी बेहद कम बनी हुई है।

ऐसे में स्टूडेंट्स के बीच यही मैसेज जाता है कि इटर्नशिप के लिए उनके पास बहुत अधिक विकल्प मौजूद नहीं हैं। हालांकि देश की कुछ गिनी चुनी पीआर कंपनियों में से एक पीआर 24×7 ने इस धारणा को गलत साबित किया है। पिछले करीब 20 वर्षों में पीआर 24×7 ने पीआर इंडस्ट्री को पीआर प्रोफेशनल्स की एक लम्बी चौड़ी लिस्ट प्रदान की है। आज पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में अपने करियर की तलाश कर रहे युवाओं के लिए पीआर 24×7 पहली पसंद बन गया है। स्टूडेंट्स की पहली पसंद बनने के पीछे कंपनी के फाउंडर अतुल मलिकराम एक विशेष कारण बताते हैं। मलिकराम कहते हैं कि, “हम स्टूडेंट्स को किताबों से बाहर मिलने वाले प्रेक्टिकल नॉलेज से रूबरू कराते हैं। स्टूडेंट्स जो कॉलेज में सीखते हैं, उसे मार्केट में डिलीवर करने का गुण भी आना चाहिए। यहां बच्चों को पब्लिक रिलेशन में काम करने के बेसिक तरीकों से लेकर कॉर्पोरेट वर्ल्ड में चलने वाली एक्टिविटीज तक, सारा कुछ प्रॉपर गाइड लाइन के साथ समझाया जाता है। शायद यही वे कारण हैं जिन्होंने हमें इंटर्नशिप के लिए सबसे सफल व बेहतर संस्थान बना दिया हैं।”

भोपाल के जेएलयू से एमबीए इन मार्केटिंग कर रहे पुष्पराज बताते है कि, PR24x7 सर्वश्रेष्ठ में से एक है क्योंकि यहां मैंने सहकर्मी साथियों के साथ बहुत ही दोस्ताना माहौल देखा है साथ ही जो काम हमें सौंपे गए वह भी बहुत दिलचस्प और हम सभी के लिए एक चुनौती की तरह रहे। इस कंपनी से मुझे कॉल पर लोगों की प्रतिक्रिया को भांपने, आत्मविश्वास से कैसे संवाद किया जाए और कौन सी रणनीतियों का उपयोग कर, कंपनी के प्रति व्यापारिक सौदे प्राप्त किये जाए, जैसी गतिविधियां सीखने में मदद की। कंपनी के डायरेक्टर द्वारा इंटर्न्स का सीधा संवाद एक विशेष महत्व रखता है। मुझे लगता है कि इंटर्नशिप के मामले में PR24X7 सर्वश्रेष्ठ पीआर कंपनी में से एक है।
इंटर्नशिप के बारे में:
इंटर्नशिप एक अवसर की तरह है जो कंपनी और एम्प्लायर द्वारा योग्य कैंडिडेट्स को दिया जाता है। इटर्नशिप करने वाले स्टूडेंट्स को इंटर्न्स कहा जाता है, इटर्नशिप के दौरान उन्हें कई प्रकार के काम करवाए जाते हैं, जो कॉर्पोरेट वर्ल्ड में आने के बाद उनके काम को आसान बनाने का काम करते हैं और इन्ही कामों के द्वारा उनमें छिपी हुई प्रतिभा सामने आती है और वो किस काम में दक्ष है यह जानने का उन्हें और कंपनी, दोनों को मौका मिलता है। इंटर्नशिप के अंत में इंटर्न्स को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिससे उनकी प्रतिभा और काम करने की लगन का पता चलता है जो उन्हें किसी कंपनी में जॉब पाने में मददगार साबित होता है। कई कंपनियां इंटर्न्स को फिक्स्ड स्टाइपेंड भी देती हैं। इंटर्नशिप का समय 4 हफ्ते या 2 महीने तक का हो सकता है।

पीआर 24×7 के बारे में:
कंपनी के पास 19 वर्षों का एक लंबा अनुभव है जो सीधे तौर पर उनके क्लाइंट्स को किसी अन्य पीआर एजेंसी से बेहतर सर्विस उपलब्ध कराने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त संवाद करने की कला, पब्लिक अफेयर्स, मार्केटिंग, ऐड और डायरेक्ट मार्केटिंग जैसी अन्य योजनाओं में सबसे आगे रहना, कंपनी को एक सर्वश्रेष्ठ पीआर एजेंसी के रूप में तब्दील करता है। कम्युनिकेशन से जुड़े अलग अलग डोमेन्स पर बेहतर पकड़ कंपनी को और अधिक मजबूती प्रदान करते हैं।
पीआर 24×7 की टीम अपने क्लाइंट्स के लिए हफ्ते के सातों दिन 24 घंटा काम करने पर विश्वास रखती है और इसी प्रकार संस्था पूरे वर्ष अपने क्लाइंट्स को सबसे अच्छी सेवाएं पहुंचाने की कोशिश करती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!