यू-डिक्षनरी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के साथ सामरिक साझेदारी का समझौता किया

भारतीय यूज़र्स को निषुल्क विष्वस्तरीय आधिकारिक डिक्षनरी उपलब्ध कराने का प्रयास

नई दिल्ली, सोमवार, 26 अगस्त, 2019: मषहूर ग्लोबल इंग्लिष लर्निंग एप्लीकेषन, यू-डिक्षनरी ने आज दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी प्रेस, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के साथ सामरिक साझेदारी की घोशणा की। इस साझेदारी का उद्देष्य भारतीय उपयोगकर्ताओं को निषुल्क विष्वस्तरीय आधिकारिक डिक्षनरी उपलब्ध कराना है। समझौते के तहत, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस यू-डिक्षनरी को अपनी डिक्षनरी के 11 भाशाओं वाले रूपांतर का उपयोग करने का लाईसेंस देगी, जिससे यू-डिक्षनरी सभी उपयोगकर्ताओं को इंग्लिष सीखने एवं कॉपीराईटेड ऑक्सफोर्ड डिक्षनरी में षब्द तलाषने की निषुल्क सुविधा दे सकेगी।

घोशणा के अनुसार, इस अगस्त तक यू-डिक्षनरी के दुनिया में 55 मिलियन इंस्टॉल हो चुके हैं और यह 2016 में गूगल ट्रांसलेट को पीछे छोड़ चुकी है तथा भारत में सर्वाधिक रेटिंग वाली एजुकेषनल ऐप बन चुकी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के साथ समझौते के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा लाईसेंस किए गए 11 भाशाओं के रूपांतर में से 7 भाशाओं के रूपांतर (जिनमें हिंदी, उर्दू, पंजाबी, मराठी, तमिल, तेलुगू और बंगाली षामिल हैं) 2.45 मिलियन षब्दों में 3,00,000 आधिकारिक षब्दों का योगदान देते हैं, ये भारतीय उपयोगकर्ताओं को निषुल्क प्रदान किए जाएंगे, जिससे 470 मिलियन नेटिजंस को नेटिव स्पीकर्स की भांति प्रभावषाली तरीके से इंग्लिष सीखने और इस भाशा में ज्यादा सुविधाजनक तरीके से संचार करने में मदद मिलेगी।
हमारी आंतरिक षोध के अनुसार भारत में लगभग 200 मिलियन लोग इंग्लिष बोलते हैं। भारत में इंग्लिष भाशा सीखने की दृश्टि से विषाल आयाम तक पहुंचना है। इंटरनेट के युग एवं भारत में 4जी नेटवर्क के लोकप्रिय होने के साथ यह सामरिक साझेदारी यू-डिक्षनरी एवं ऑक्सफोर्ड इंग्लिष डिक्षनरी को यू-डिक्षनरी ऐप के माध्यम से वर्तमान एवं भावी यूज़र्स को षिक्षित करने में मदद करेगी।
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस में प्रेसिडेंट ऑफ डिक्षनरीज़, कैस्पर ग्रैथवोह्ल ने कहा, ‘‘इस पार्टनरषिप द्वारा ऑक्सफोर्ड डिक्षनरी का कंटेंट दुनिया में यू-डिक्षनरी के 55 मिलियन उपयोगकर्ताओं को सपोर्ट करेगा। यूनिवर्सिटी प्रेस परहम यू-डिक्षनरी के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के लिए उत्साहित हैं। यह साझेदारी दुनिया में करोड़ों लोगों को लाभान्वित करेगी।’’
ओईडी एवं यू-डिक्षनरी के बीच गठबंधन से न केवल भारतीय यूज़र्स को प्रचुर मात्रा में निषुल्क लर्निंग के संसाधन मिलेंगे, बल्कि यह देष में संपूर्ण लर्निंग ऐप बाजार की पारदर्षिता, अनुपालन और लोकप्रियता भी बढ़ाएगा।
गौरतलब है कि यू-डिक्षनरी में कॉलिंस एडवांस्ड डिक्षनरी, ऑक्सफोर्ड इंग्लिष डिक्षनरी एवं वर्ल्डनेट डिक्षनरी जैसी आधिकारिक डिक्षनरी पर्याप्त हैं और इसमें कुल 8.25 मिलियन प्रविश्टियां हैं। भारत में यू-डिक्षनरी यूज़र्स को 2.45 मिलियन से अधिक प्रविश्टियां प्रदान करती है, जो 93.78 प्रतिषत भारतीय भाशा की जनसंख्या को कवर करती है और उन्हें आधिकारिक एवं विस्तृत षब्दावलि द्वारा इंग्लिष सीखने व उसका संचार करने का अवसर देती है।
यू-डिक्षनरी के ग्लोबल मार्केट विभाग के हेड, ल्यू रेनलेई ने कहा,
‘‘यू-डिक्षनरी लैंग्वेज़ लर्निंग एप्लिकेषन है, जो यूज़र्स को इंग्लिष सीखने तथा उसमें सुधार करने के निश्पक्ष व समान अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित है। यू-डिक्षनरी उपयोगकर्ताओं की अनुवाद की समस्याएं सुलझाती है और उन्हें विविध राज्यों में विचारों का आदान-प्रदान करने में समर्थ बनाती है। ओईडी के साथ हमारी साझेदारी हमें भारतीय यूज़र्स को लाईसेंस का निषुल्क उपयोग प्रदान करने में समर्थ बनाएगी और भाशा की बाधाओं को दूर कर उन्हें अपने उद्देष्य पाने में मदद करेगी।’’

यू-डिक्षनरी के बारे मेंः
यू-डिक्षनरी एक ग्लोबल लैंग्वेज़ लर्निंग एप्लीकेषन है, जो दुनिया में युवाओं के बीच लैंग्वेज लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। वर्तमान में यह 108 भाशाओं में अनुवाद को सपोर्ट करती है, जिस वजह से यू-डिक्षनरी दक्षिण-पूर्व एषिया, दक्षिण एषिया, मिडिल ईस्ट, उत्तर अमेरिका और लेटिन अमेरिका के 133 देषों व क्षेत्रों में प्रवेष कर चुकी है। यह इंडोनेषिया, पेरु, मैक्सिको, कोलंबिया और इजिप्ट में गूगल प्ले पर सर्वाधिक रेटिंग वाला एजुकेषनल ऐप है। अगस्त, 2019 के अनुसार यह ऐप 55 मिलियन से ज्यादा ग्लोबल यूज़र्स को सेवाएं देता है और 2016 में गूगल ट्रांसलेट को पीछे छोड़ चुका है। यह भारत में सर्वाधिक रेटिंग वाला एजुकेषनल ऐप है। यू-डिक्षनरी को गूगल प्ले द्वारा ‘सर्वश्रेश्ठ सेल्फ इंप्रूवमेंट ऐप’ के रूप में सम्मानित किया गया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!