FDI: राज्यसभा में बहस शुरु , वोटिंग कल

नई दिल्ली: विदेशी किराना के मुद्दे पर सरकार ने लोकसभा में तो जीत हासिल कर ली लेकिन राज्यसभा में आज एफडीआई पर बहस शुरु हो गई है और इसके बाद शुक्रवार को वोटिंग होगी। बुधवार को समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसदों ने अपनी-अपनी मांगों को लेकर हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित करनी पड़ी। राज्यसभा में चर्चा एवं मतदान नियम 167 एवं 168 के तहत होगी।

भाजपा सहित विपक्ष को चर्चा के दौरान आज हंगामे के आसार हैं, जहां सरकार के पास पर्याप्त संख्या बल भी नहीं है। सरकार को 244 सदस्यीय सदन में एफडीआई पर विपक्ष के प्रस्ताव को खारिज करने के लिए बहुमत के लिए 123 मतों की जरूरत होगी। यूपीए सरकार अल्पमत में है और उसके पास 244 के सदन में सिर्फ 94 सांसद हैं, लेकिन इसके बावजूद सरकार जीत के दावे कर रही है। सरकार और कांग्रेस के रणनीतिकार चाहे जो दावा करें, लेकिन वो अच्छी तरह जानते हैं कि लोकसभा में लोकपाल पर भी ठीक इसी तरह की जीत के बाद भी राज्यसभा में बिल अटक गया था।

उम्मीद की जा रही है कि बीजू जनता दल के सात, असम गण परिषद के दो, एआईएडीएमके के पांच एवं तेदेपा के पांच सदस्य भी सरकार के विरोध में मतदान करेंगे। इसे मिलाकर विपक्षी सदस्यों की संख्या 107 पहुंच जाती है। यद्यपि सपा (15) एवं बसपा (9) ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं और लगातार सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचा रहे हैं। सपा नेता ने पिछले हफ्ते कहा था कि राज्यसभा में पार्टी एफडीआई के खिलाफ मत देगी। हालांकि पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा कि इस बारे में सही वक्त आने पर निर्णय लिया जाएगा। सपा एवं बसपा अगर सदन से बहिर्गमन भी करती है तो भी सरकार को इससे राहत नहीं मिलने वाली।

error: Content is protected !!