बाबरी मस्जिद विध्वंस के 20 साल पूरे

अयोध्या: आज से 20 साल पहले 6 दिसंबर 1992 के दिन अयोध्या में स्थित बाबरी मस्जिद विवादित ढांचे का विध्वंस हुआ था। बाबरी मस्जिद के ध्वस्त होने की 20वीं बरसी पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध के साथ ही भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी बरती गई है। विश्व हिन्दू परिषद यहां इस दिन को शौर्य दिवस के रूप में मनाते हुए आज यहां सन्त सम्मेलन आयोजित कर रही है वहीं मुस्लिम संगठन व्यापारिक प्रतिष्ठान बन्द रखकर यौमेगम दिवस मनाएंगे।

राजनेताओं और राजनीति के भंवर में फंसी अयोध्या में विवादित ढांचे के विध्वंस को लेकर कहीं खुशी तो कहीं गम है लेकिन अयोध्या की आम जनता को इससे कोई लेना-देना नहीं है। आज भी यहां के बाशिंदे एक दूसरे के साथ प्यार और स्नेह से रहते हैं। शायद यही वजह है कि मुस्लिम कारीगरों की तैयार पूजन सामग्री अयोध्या के हर मंदिरों में प्रयोग किये जाते हैं।

विहिप सूत्रों के मुताबिक सन्त सम्मेलन में विवादित धर्मस्थल पर आज भव्य राम मन्दिर निर्माण का संकल्प के साथ-साथ काशी और मथुरा की मुक्ति का भी संकल्प लिया जाएगा। विहिप के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि देश भर में विभिन्न स्थानों पर विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ता हिन्दू समाज से अपील करेंगे कि वे मठ मन्दिरों एवं घरों में दीपक जलाकर दीपोत्सव मनाने के साथ-साथ अपने घरों में पूजा पाठ करके अयोध्या में विवादित श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मन्दिर निर्माण का संकल्प लें।

error: Content is protected !!