मानसिक स्वच्छता के साथ शिक्षा परीक्षा की तैयारी करें

अलीपुरा छतरपुर 1 फरवरी 2020 – शासकीय हाई स्कूल चिरवारी विकासखंड नौगांव में बोर्ड की परीक्षा को लेकर के विद्यार्थियों में परीक्षा का भय समाप्त करने तथा परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने को लेकर के एक विचार गोष्ठी का आयोजन शिक्षा और परीक्षा के साथ-साथ बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ स्वच्छ भारत अभियान के सफल बनाने के लिए आयोजन बुंदेलखंड के समाजसेवी अंतर्राष्ट्रीय मैत्री विविधिता में एकता एबं आदर्श शिक्षा रत्न उपाधि से सम्मानित श्री संतोष गंगेले कर्मयोगी की उपस्तिथि में आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता संस्था के प्रभारी प्राचार्य श्रीमती ममता गुप्ता ने की इस गोष्ठी का सफल संचालन शिक्षक श्री हरिराम मिश्रा द्वारा किया गया। बेटी पूजन और सम्मान के साथ आयोजन शुरू हुआ। विभिन्न नैतिक शिक्षा की कहानियो के माध्यम से सामाजिक समरसता के उदाहरण देकर बच्चो को जीवन में उत्तम शिक्षा ज्ञान और संस्कार बनने की प्रेरणा दी गई। हाई स्कूल के शिक्षक श्री हरेंद्र मिश्रा विनोद कुमार अहिरवार आशीष कुमार खरे द्वारा अपने-अपने विचार रखे गए बेटी पूजन के बाद शनिवार को होने वाली बाल सभा एवं विचार गोष्ठी के बारे में विस्तार से समझाया गया

गोष्ठी के मुख्य वक्ता समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी की उपस्तिथि में बच्चों को वार्षिक परीक्षा के बारे में नियमित रूप से अध्ययन करने मानसिक स्वास्थ्य निरोगी काया के साथ उत्तम विचार गृह करने चरित्र निर्माण करते हुए सामाजिक और सामाजिक समस्या के काम करने पर बल दिया गया . गोष्ठी में बार्षिक परीक्षा की तैयारी के साथ -साथ भारतीय संस्कृति संस्कार नैतिक शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले देश के महापुरुषों के जीवन को पढ़ने पर बल दिया गया.

प्राचार्य ने बच्चो को बताया की समाज और देश सेवा करने के लिए कठिन परिश्रम आवश्यक है आज श्री संतोष गंगेले का सामाजिक क्षेत्र में एवं देश प्रेम के लिए काम करने का तरीका वर्ष 1980 से बापू महाविद्यालय नौगांव शिक्षण संस्था में प्रवेश के बाद एनसीसी एनएसएस एवं कौमी एकता पखवाड़े गोष्ठियों बाल सभाओं के माध्यम उनके हृदय और जीवन में देश सेवा का संकल्प आया इसी समय से उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रवेश लेकर कस्बाई और ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागृति अभियान आम जनों की समस्याओं को उजागर करना पीड़ित परिजनों की मदद करना अपनी दिनचर्या बना ली वर्तमान में वह 64 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले हैं फिर लगातार समाज के लिए अपना जीवन समर्पित कर घर परिवार से लाखों रुपए धन खर्च करके समाज और संस्कृति बचाने में लगे हुए हैं ऐसे समाजसेवी संतोष गंगेले कर्म योगी को अभी तक प्रदेश देश के विभिन सामाजिक संस्थाओ से राष्ट्रीय सम्मान मिले हं सभी उनका आभार व्यक्त करते है।

अंत में समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी की उपस्तिथि में सभी बच्चो को शिक्षा संस्कारो नशा , यातायात नियमो के साथ सामाजिक कार्यो को जीवन में करने के लिए संकल्प शपथ दिलाई गई।

error: Content is protected !!