इंटरनेशनल बैले स्टार सर्गेई पोलुनिन 29 मार्च को पहली बार भारत में करेंगे परफॉर्म

‘वन नाइट ओनली’ को सर्गेई पोलुनिन करेंगे क्रिएटिव जीनियस शैलेंद्र सिंह को समर्पित
अंतर्राष्ट्रीय बैले स्टार सर्गेई पोलुनिन मुंबई के रॉयल ओपेरा हाउस में ‘वन नाइट ओनली’ को परफॉर्म करेंगे

समकालीन डांस प्रेमियों की एक पूरी नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए शैलेंद्र सिंह ने ‘वन नाइट ओनली’ नामक एक विशेष कार्यक्रम में अपने बेस्ट फ्रेंड सर्गेई पोलुनिन की परफॉर्मेंस के बारे में सोचा है। ‘अपनी पीढ़ी का बेस्ट डांसर’ कहे जाने वाले सर्गेई भारत में पहली बार 29 मार्च को मुंबई के रॉयल ओपेरा हाउस में परफॉर्म करेंगे। वहीं, सर्गेई पोलुनिन ने अपने इस परफॉर्मेंस को क्रिएटिव जीनियस शैलेंद्र सिंह को समर्पित किया है। संगीत प्रेमियों के लिए सनबर्न की शुरुआत हो, 72 अनूठी फीचर फिल्मों का निर्माण हो या फिर अब डांस के प्रशंसकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैले स्टार सर्गेई पोलिन की सोलो परफॉर्मेंस। मनोरंजन और खेल गुरु शैलेंद्र सिंह भारतीयों के मनोरंजन के तरीके में क्रांति लाने में हमेशा अहम भूमिका निभाते रहे हैं।
इस आयोजन को लेकर शैलेन्द्र सिंह ने बताया, “एम्स्टर्डम में सर्गेई के ‘सैक्रे’ परफॉर्मेंस के दौरान सिर्फ तीन मिनट की बैकस्टेज मीटिंग में सर्गेई और मेरे बीच एक्सप्रेसिव एनर्जी का मजबूत आदान-प्रदान हुआ और मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित किया।कुछ हफ़्ते बाद बिना किसी एजेंडे के वे मेरे साथ मुंबई से वाराणसी, जयपुर और ऋषिकेश की यात्रा करने के लिए अकेले यहां पहुंच गए। अब मेरे लिए भारत के साथ इस रिश्ते को ‘वन नाइट ओनली’ परफॉर्मेंस और उस गुरिल्ला होम-वीडियो के माध्यम से जिसे हमने अपनी यात्रा के दौरान शूट किया था, साझा करने का समय है।”
वहीं, सर्गेई ने कहा, “बैले को बहुत बड़े स्तर पर दर्शकों के बीच ले जाना मेरा मिशन है।” मुंबई में ‘वन नाइट ओनली’ परफॉर्मेंस को सर्गेई शैलेंद्र सिंह को समर्पित कर रहे हैं। शैलेन्द्र सिंह के साथ भारत की अपनी पहले की यात्रा के बारे में बताते हुए सर्गेई कहते हैं, “शैलेंद्र के साथ भारत की खोज करना जीवन को बदलने वाला था। वाराणसी का अनुभव बेहद खास था। नदी के किनारे श्मशान की आग के पास खड़े होकर मुझे अच्छी अनुभूति हुई।” महज 19 साल की उम्र में सर्गेई पोलुनिन, लंदन रॉयल बैले के सबसे कम उम्र के प्रिंसिपल बन गए। उन्हें ‘अपनी पीढ़ी का बेस्ट डांसर’ कहा जाता था। 21 साल की उम्र में, एक उनके कदम ने बैले की दुनिया को चौंका दिया, उन्होंने बैले को छोड़ने का फैसला किया। उनकी पार्टीबाजी, प्रेस में बेबाक टिप्पणियों और गैर-पेशवर व्यवहार की वजह से उन्हें – ‘द बैड बॉय ऑफ बैले’ का खिताब मिला।
आपको बता दें कि ठीक दो साल पहले विलियम मॉरिस यूके के पार्टनर डेविड लेवी ने शैलेन्द्र और सर्गेई की मुलाकात कराई थी। उस वक्त उन्होंने कहा था कि उनका मानना है कि दोनों की ‘रचनात्मक ऊर्जाएँ गहराई तक मेल खाती हैं और उन्होंने भविष्य के लिए एक सहज विजन साझा किए थे।।
बैले को अपनी जिंदगी मानने वाले सर्गेई अच्छाई के लिए बैले छोड़ना चाहते थे। सर्गेई ने एक आखिरी डांस को परफॉर्म करने का फैसला किया। उन्होंने अपने ट्रेनिंग के दिनों के एक अच्छे दोस्त से रूटीन को कोरियोग्राफ करने का अनुरोध किया, जिसे बेहद प्रतिभाशाली डेविड ला चैपले ने हवाई के एक छोटे से चर्च में शूट किया।
डांस होज़ियर के ‘टेक टू चर्च’ पर आधारित था और सर्गेई के जीवन पर बनाई जा रही एक वृत्तचित्र का हिस्सा था। म्यूजिक वीडियो लीक हो गया – (जिसे संभवतः खुद डेविड ला चैपले ने ही किया था) – और थोड़े समय में ही वायरल हो गया। यह वीडियो बहुत से लोगों तक पहुंचा और उनको भीतर तक छू गया, जिनमें से अधिकतर का बैले से कोई खास लेना-देना नहीं था। प्रतिक्रिया से उत्साहित सर्गेई ने फैसला किया कि शायद उन्हें बैले को पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। वह बैले को आम जनता तक ले जाना चाहते थे। छह साल बाद, सर्गेई दुनिया भर में युवा निर्देशकों और कोरियोग्राफरों के साथ काम करने हुए अपनी एक्सपेरिमेंटल परफॉर्मेंस को परफॉर्म कर रहे थे। कला के इस रूप पर अभिजात्य पकड़ को तोड़ने के लिए वे पारंपरिक नृत्य को और अधिक समकालीन अभिव्यक्तियों में पेश कर रहे हैं।

error: Content is protected !!