कोरोना से कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए प्रतिभा सिंटेक्स ने उठाये महत्वपूर्ण कदम

कोरोना वायरस (Covid19) के कारण देश और दुनिया में फैले अराजकता के माहौल और आकस्मिक उथल पुथल के बीच, टेक्सटाइल क्षेत्र की अग्रणी कंपनी प्रतिभा सिंटेक्स ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। प्रारंभ में, संगठन ने अपने 50% कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश दिए थे, लेकिन सरकार द्वारा घोषित आपातकालीन लॉकडाउन के कारण, अब प्रतिभा सिंटेक्स ने अपने सभी कर्मचारियों को वैतनिक अवकाश दिया है। बहरहाल कंपनी ने प्रोडक्शन का काम भी स्थगित कर दिए हैं और साथ ही उन्होंने अपने कर्मचारियों और परिवारों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने की भी घोषणा की।
लॉकडाउन के पूर्व परिसर के भीतर आने वाले हर कर्मचारी का थर्मल लेजर गन द्वारा बॉडी टेंप्रेचर जांचा जा रहा था।यदि किसी के शरीर का तापमान अधिक दर्शाता था तो उसे परिसर के अंदर जाने की इजाजत नहीं मिलती थी । इसके अलावा जागरूकता लाने की दृष्टि से पोस्टर्स और मेल द्वारा एडवाइजरी भी जारी की गई थी । वहीं जगह जगह सैनिटाइजर रखे गए थे तथा कर्मचारियों को लाने वाली बस को एंटी बैक्टिरियल लिक्वड से साफ किया जा रहा था । साथ ही दिन में दो बार ऑफिस की सफाई की जा रही थी । इसके अतिरिक्त प्रतिभा सिंटेक्स के एनुअल डे कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है ताकि अधिक संख्या में लोगों की मौजूदगी को रोका जा सके।
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए संस्था के वाइस प्रेसिडेंट श्री झा ने बताया कि, “संस्था अपने कर्मचारियों के स्वास्थ व सुरक्षा के लिए सदैव ही तत्पर रहती है। देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम अपने कर्मचारियों के प्रति ऐतियात बरत रहे हैं। हमने कर्मचारियों और कस्टमर्स की यात्राओं पर रोक लगा दी है।
संस्था के एच आर मैनेजर श्री संजय जैन के मुताबिक, “हम मुख्य द्वार से आने जाने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। लेजर गन का इस्तेमाल किया जा रहा था । जिनका बॉडी टेंप्रेचर अधिक होता था उन्हें अंदर आने की अनुमति नहीं होती थी । जिन लोगों को सर्दी खासी होती ,उन्हें मास्क बांटे गए हैं । साथ ही मास्क पहनने की सलाह भी दी गयी हैं|”

Leave a Comment

error: Content is protected !!