VMate की बदौलत नागरिकों ने कहा कोरोना योद्धाओं को शुक्रिया, खुद उनके भेष में

इंटरनेट पर आजकल नए सेंसेशन बन चुके हैं कुछ ऐसे वीडियो जिनमे लोग पुलिसकर्मी और डॉक्‍टरों के अवतार में दिख रहे हैं| सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे इन वीडियो का उद्देश्य है कोरोना के खिलाफ युद्ध में अग्रिम मोर्चे पर खड़े योद्धाओं के प्रति आभार प्रकट करना। इस मुहिम का श्रेय जाता है दुनिया में सबसे ज्‍यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऍप्‍स में शामिल ट्रैंडिंग शॉर्ट वीडियो ऍप VMate को, जिसने हाल में कोरोना योद्धाओं के सम्मान में एक नया वर्चुअल स्टिकर लॉन्च किया। यह स्टिकर नोवेल कोरोना वायरस महामारी के इस संकटकाल में लोगों को सुरक्षित और जोखिम मुक्‍त रखने के लिए खुद अपनी जिंदगी दांव पर लगा देने वाले कोरोना योद्धाओं को समर्पित है।

इस स्टिकर को एक्‍सेस करने पर यूज़र पुलिसकर्मी की वेशभूषा, यानि पुलिस की वर्दी तथा धुप का चश्मा, पहने हुए दिखते हैं। इसी तरह, डॉक्‍टर के रूप में वह सर्जिकल कोट, मास्‍क और स्‍टैथोस्‍कोप में भी दिखते है। इस स्टिकर में ही स्‍क्रीन के नीचे की तरफ कुछ हाथ भी हैं जो इन योद्धाओं के सम्‍मान में ताली बजाते दिखते हैं।
स्टिकर के साथ दिखने वाले टैक्‍स्‍ट में सभी से तालियां बजाने का आहवान किया गया है ताकि पुलिसकर्मी, सैन्‍यकर्मी, डॉक्‍टरों और नर्सों आदि के प्रति आभार ज्ञापन किया जा सके। इसके अलावा, इसमें सामान्य जन का भी जिक्र है जो लॉकडाउन के मानकों का पालन करते हुए नोवेल वायरस के खिलाफ जारी युद्ध में सहयोग कर रहे हैं। स्टिकर की बैकड्रॉप में एक वॉयसओवर भी है:“भारत और भारतवासियो की रक्षा करना हमारा परम कर्तव्‍य है। हर भारतीय स्‍वस्‍थ रहे यह हमारी जिम्‍मेदारी है। हम हमेशा आपके साथ हैं”|

यह पहल उस कड़ी का ही भाग है जिसके तहत VMate के जरिये अनेक डॉक्‍टरों और पुलिसकर्मियों ने कोविड-19 संबंधी भ्रामक धारणाओं को दूर किया और आम जन के बीच जागरूकता बढ़ाने का काम किया। कुछ उल्‍लेखनीय मीडिया समूहों जैसे पंजाब केसरी और दैनिक जागरण ने भी कोरोनावायरस के खिलाफ आवाज़ तेज करने के मकसद से VMate से नाता जोड़ा है। हाल ही में, भारत सरकार द्वारा नागरिको को सरकार से जोड़ने के लिए समर्पित प्‍लेटफार्म MyGovIndia ने भी VMate पर अपनी प्रोफाइल बनायी है ताकि इसके जरिए आम जनता को रियल टाइम जानकारी देने के साथ-साथ आरोग्‍य सेतु ऍप को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। आरोग्‍य सेतु एक मोबाइल एप्‍लीकेशन है जिसे सरकार ने भारत के लोगों के लिए आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए विकसित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो शो ‘मन की बात’ के 64वें संस्करण को इस प्रोफाइल से भी लाइफ स्‍ट्रीम किया गया था।
Link – https://www.facebook.com/watch/?v=258225705558653

error: Content is protected !!