Reliance Jio प्लेटफॉर्म्स में 7.7% हिस्सेदारी खरीदेगा गूगल, 33737 करोड़ रुपये में हुई डील

• भारत में 5G लॉन्च करने को तैयार है Reliance जिओ, Jio TV+, Jio Glass का हुआ ऐलान
• 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना लक्ष्य
• जियोमार्ट जो अनूठा समाधान पेश कर रहा, जिससे उनके ग्राहकों का अनुभव पूरी तरह बदल जाएगा
• जियो का एजुकेशन प्लेटफॉर्म Embibe भारत में क्वालिटी टीचर्स की कमी को पूरा करने का काम करेगा।

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बुधवार को कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) को संबोधित किया। अंबानी ने Jio Meet के जरिए आयोजित कंपनी के पहले वर्चुअल एजीएम को संबोधित करते हुए कई अहम एलान किए।

मुकेश अंबानी ने बताया कि Google और Jio साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा. जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे. अंबानी ने यह भी बताया कि सर्च इंजन कंपनी गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है. मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 5जी युग के दरवाजे पर खड़ा है. उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना है. एजीएम में फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के वीडियो संदेश भी चलाए गए.

उन्होंने 12 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी के भविष्य की रणनीति से शेयरधारकों को अवगत कराया। इस एजीएम में रिलायंस ने Jio TV+ और Jio Glass जैसे नए प्रोडक्ट्स लाने की घोषणा की। अंबानी ने साथ ही कहा कि जियो भारत में 5जी सेवाओं को लांच करने के लिए तैयार है।

मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने पहली बार रिलायंस एजीएम को संबोधित किया. उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन द्वारा कोरोना संकट में किए जा रहे सामाजिक कार्यों की जानकारी दी. रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बताया कि मिशन अन्न सेवा के जरिए देश भर में 5 करोड़ से ज्यादा गरीबों, मजदूरों और फ्रंटलाइन वर्करों के लिए भोजन उपलब्ध कराया गया.

मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे पास रिलायंस को दुनिया की अग्रणी न्यू एनर्जी और न्यू मैटेरियल कंपनी में से एक के रूप में बनाने के लिए 15 साल का विजन है. न्यू एनर्जी व्यवसाय भारत और दुनिया के लिए एक मल्टी ट्रिलियन डॉलर का अवसर है.

मुकेश अंबानी ने बताया कि बीपी ने उनके फ्यूल रिटेलिंग बिजनेस में निवेश किया है. यह निवेश जियो-बीपी नाम के नए ब्रैंड में हुआ है. मुकेश अंबानी ने क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में किए जा रहे कामों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि रिलायंस कार्बन डाई ऑक्साईड को उपयोगी प्रोडक्ट और केमिकल्स में तब्दील करने से जुड़ी नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

JioMart की जानकारी देते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि इसके पायलट मॉडल की सफलतापूर्वक शुरुआत हो चुकी है. इस ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म के बीटा वर्जन की शुरुआत 200 शहरों में हो चुकी है. डेली ऑर्डर का आंकड़ा ढाई लाख को पार कर चुका है. यह आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनकी ग्रॉसरी बिजनेस को बढ़ाने की मुख्य रणनीति किसानों को जोड़ना और फ्रेश प्रॉडक्ट्स को घरों तक पहुंचाने की है. इससे न केवल किसानों की आय बेहतर होगी जबकि उत्पादकता में भी इजाफा होगा. जियो मार्ट को वॉट्सऐप की तकनीक के साथ पेश किया जाएगा.इस गठजोड़ से भारत के लाखों छोटे दुकानदारों के बिजनेस को जोड़ा जाएगा. ग्राहकों को भी किराना स्टोर से सामान खरीदने में मदद मिलेगी.

JioMart पेश करते हुए ईशा अंबानी ने बताया कि इस तकनीक से वर्तमान किराना दुकानों को 48 घंटों के अंदर सेल्फ स्टोर में तब्दील हो जाएगा. इसे कस्टमर एक्सपीरियंस भी पूरी तरह बदल जाएगा. उन्होंने बताया कि जियो मार्ट से किराना स्टोर्स को न केवल बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कमाई भी बढ़ेगी. JioMeet के बारे में ईशा अंबानी ने बताया कि यह एक सस्ता और बेहद सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है. यह असल जिंदगी की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए जियो टीवी प्लस का डिमॉन्स्ट्रेशन दिया. जियो टीवी प्लस नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म को एक ऐप पर ले आएगा. इसके अलावा, यह वॉयस सर्च से भी लैस होगा.

जियो ने जियो ग्लास भी पेश किया. महज 75 ग्राम वजन वाले इस डिवाइस में मिक्स रियल्टी से जुड़ी सर्विसेज होंगी. यह सिंगल केबल से कनेक्ट होगा. इसमें 25 ऐप्स होंगे, जो एआर तकनीक वाली वीडियो मीटिंग में मदद करेगी.

रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा अरब मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा. जियो ने संपूर्ण 5जी तकनीक विकसित कर ली है. उन्होंने बताया कि जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे. फील्ड में इस्तेमाल के लिए अगले साल तक यह तकनीक तैयार की जा सकती है. अंबानी ने कहा कि रिलायंस अब सच्चे मायनों में कर्जमुक्त कंपनी बन गई है. अंबानी के मुताबिक, इस लक्ष्य को मार्च 2021 की डेडलाइन से पहले ही हासिल कर लिया गया. रिलायंस प्रमुख ने कहा कि कंपनी की मजबूत बैलेंस शीट जियो, रिटेल और ओटूसी के लिए ग्रोथ प्लान में मदद करेंगे. अंबानी ने विश्वास जताया कि कोरोना संकट के बीच भारत और दुनिया तेजी से तरक्की करेंगगे. उन्होंने कहा कि हर मुश्किल अपने साथ कई संभावनाएं भी लाता है.

रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम (RIL 43rd AGM 2020) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737 करोड़ रुपये में खरीदेगी. इसके साथ ही तीन महीने में रिलायंस जियो (Reliance Jio) में विदेशी कंपनियों द्वारा ये 14 वां निवेश है. इसके पहले फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, KKR, मुबाडाला, सिल्वर लेक, TPG, ने जियो में निवेश किया है.

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बुधवार को कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) को संबोधित किया। अंबानी ने Jio Meet के जरिए आयोजित कंपनी के पहले वर्चुअल एजीएम को संबोधित करते हुए कई अहम एलान किए।

अंबानी ने साथ ही कहा कि जियो भारत में 5जी सेवाओं को लांच करने के लिए तैयार है। उन्होंने 12 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी के भविष्य की रणनीति से शेयरधारकों को अवगत कराया। इस एजीएम में रिलायंस ने Jio TV+ और Jio Glass जैसे नए प्रोडक्ट्स लाने की घोषणा की।

error: Content is protected !!