हीरो मोटोकॉर्प ने अलवर के सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों को अनूठे फर्स्ट रेस्पॉन्डर वाहन सौंपे

अलवर, 15 जुलाई, 2020- दुनिया में मोटरसाइकिल और स्कूटर के सबसे बड़े विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने आज राजस्थान के अलवर जिले में नीमराना और मंडावर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को दो फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहन सौंपे। यह कदम कोविड-19 से लड़ाई के खिलाफ किए जा रहे राहत प्रयासों के लिए कंपनी की कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सबिलिटी (सीएसआर) की पहलों के एक हिस्से के रूप में उठाया गया है।
यह अनोखे और बहुपयोगी वाहन ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों के मरीजों तक पहुंचने में काफी मददगार साबित होंगे। इससे इन क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को सुविधाजनक ढंग से नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया जा सकेगा। फर्स्ट रेस्पॉन्डर वाहन को एक खास वर्ग की जरूरत को पूरा करने के लिए हीरो मोटोकॉर्प की शक्तिशाली एक्‍सट्रीम 200आर मोटरसाइकिलों पर एक एक्सेसरी के रूप में विशिष्‍ट रूप से निर्मित किया गया है।
यह फर्स्ट रेस्पॉन्डर वाहन फुल स्ट्रेचर से लैस है, जिसमें एक किनारे पर फोल्ड किए जाने लायक सिर को कवर किए जाने वाले हुड होते हैं। इस वाहन में आवश्यक मेडिकल उपकरण होते हैं। यह वाहन अलग की जानी वाली फर्स्ट-एड किट, ऑक्सीजन सिलिंडर, आग बुझाने वाले उपकरण और दूसरे सेफ्टी फीचर्स, जैसे एलईडी फ्लैशर लाइट्स, फोल्ड की जाने वाली बीकन लाइट्स, आपातकाल में इस्तेमाल किए जाने वाले पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और सायरन आदि से लैस हैं।
हीरो मोटोकॉर्प के इन दोनों फर्स्ट रेस्पॉन्डर वाहनों को राजस्थान में मंडावर (नीमराना ), अलवर के विधायक श्री मंजीत धर्मपाल चौधरी को सौंपा गया।
इन रेस्पॉन्डर वाहनों को जयपुर में हीरो के सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (सीआईटी) और गुड़गांव में कंपनी के निर्माण संयंत्र में स्थित न्यू मॉडल सेंटर (एनएमसी) में इंजीनियरों की संयुक्‍त पहल के माध्‍यम से डिजाइन और विकसित किया गया है।

हीरो मोटोकॉर्प इस तरह के कई और फर्स्ट रेस्पॉन्डर वाहनों का उत्‍पादन कर रहा है, जिन्‍हें देश के अन्य हिस्सों में स्थानीय स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों को सौंपा जाएगा।

error: Content is protected !!