ईमेडिकोज ऐप ने प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज में स्पेशल मेंशन जीता

नई दिल्ली, अगस्त, 2020 : इमेडिकोज ऐप ने प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज में स्पेशल मेंशन में जीत हासिल की, भारत सरकार द्वारा भारतीय डेवलपर्स को प्रोत्साहित करने के लिए ‘आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन’ का आयोजन किया था, इस इनोवेशन में इमेडिकोज ऐप को ई लर्निंग श्रेणी में विशेष उल्लेख श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया, जो भविष्य में विजेता होने की क्षमता रखते हैं। इनोवेशन चैलेंज की ई लर्निंग श्रेणी में एक हज़ार से ज्यादा प्रविष्टियां प्राप्त हुई किया जिसमे इमेडिकोज ऐप ने टॉप पांच में जगह बनाई। आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन देशभर के 6,940 से अधिक टेक उद्यमियों और स्टार्ट-अप्स ने हिस्सा लिया था। ।
डॉ सुमेर सेठी संस्थापक इमेडिकोज और रेडियोलॉजिस्ट ने इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए कहा की , “यह भारत में शीर्ष 5 ई-लर्निंग ऐप की सूची में होना एक सम्मान की बात है। हमें ज्ञान साझा करने का अवसर देने के लिए हम वर्षों से हमारे सभी छात्रों के आभारी हैं। भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार है और हम इस चुनौती का हिस्सा होने पर गर्व करते हैं और भारत सरकार की आत्म निर्भर पहल का समर्थन करते हैं ।
ईमेडिकोज को 2018 में लॉन्च किया गया था और ऐप पर 2.5 लाख से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध है। इनमें से अधिकांश उपयोगकर्ता सत्यापित डॉक्टर और मेडिकल छात्र हैं। इस ऐप की मदद से, मेडिकल छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान मिलता है, एक दुसरे से इंटरैक्ट और प्रश्नों पर चर्चा करते हैं । उभरते डॉक्टरों को चिकित्सा के क्षेत्र में नवीनतम तकनीक और विकास के बारे में एक वैचारिक मंच मिलता है ।
यह एप्लिकेशन एम्बीबीएस के बाद एम् डी एम् एस के स्तर पर विभिन्न कैरियर के अवसरों की तैयारी कर रहे मेडिकल छात्रों के बीच की खाई को पाटने में मदद करता है और उन्हें एक सामान्य मंच प्रदान करता है जहां वे एक ही स्थान पर सभी उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और NEETPG, NEXT जैसी सामान्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से, छात्रों को दुनिया भर में अपने वरिष्ठों और साथियों के साथ चिकित्सा मामलों पर चर्चा करने का अवसर मिलता है। इस ऐप में दो तरह के इंटरैक्टिव शिक्षण मंच, चर्चा के लिए इंटरएक्टिव फ़ोरम, प्रश्न बैंक जैसी अभिनव सुविधाएँ और मेडिकल छात्रों के लिए फ्लैशकार्ड जैसी कई नवीन सुविधाएँ हैं। इस ऐप की अनूठी विशेषताओं में मेडिकल छात्रों और डॉक्टरों के लिए व्यावहारिक पाठ्यक्रम भी शामिल हैं जहां वे व्यावहारिक कौशल सीख सकते हैं और यहां तक कि वरिष्ठ डॉक्टरों को लाइव रोगी के मामले भी पेश कर सकते हैं।
ऐप इनोवेशन चैलेंज के तहत 9 अलग-अलग श्रेणियों जैसे बिजनेस, ई-लर्निंग, एंटरटेनमेंट, गेम्स, हेल्थ, न्यूज, ऑफिस एंड वर्क फ्रॉम होम, अदर्स और सोशल के लिए प्रविष्टियां आंमंत्रित की गई थी। नीति आयोग के तहत अटल इनोवेशन मिशन ने इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के तहत एमईआईटीवाई स्टार्टअप हब और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन के साथ-साथ इस चैलेंज के संचालन में माईजीओवी को काफी सहयोग और समर्थन किया ।

error: Content is protected !!