लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया 2021 के लिए प्रविष्टियां खुली

नई दिल्ली, 10 अगस्त, 2020- तीन सफल संस्करणों के बाद लेक्सस इण्डिया ने आज अपने प्रतिष्ठित लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया 2021 के चौथे संस्करण की घोषणा की है, इसी के साथ लेक्सस इण्डिया ने उभरते और प्रतिभाशाली डिज़ाइनरों को अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा दर्शाने का मौका प्रदान किया है। इसके लिए प्रविष्टियां 6 अगस्त 2020 से 6 अक्टूबर 2020 तक जारी रहेंगी। यह सालाना डिज़ाइन प्रतियोगिता देश भर से पेशेवरों, छात्रों, डिज़ाइन प्रेमियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करती है। लेक्सस इण्डिया पुरस्कारों के इस संस्करण के साथ अपनी डिजिटल यात्रा की शुरूआत करने जा रहा है।
एक बेहतर कल के निर्माण के दृष्टिकोण के साथ लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड्स इण्डिया क्रिएशन और डिज़ाइनों को बढ़ावा देता है। जहां एक ओर पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से जूझ रही है, दुनिया भर में सामाजिक और आर्थिक संतुलन बनाने के प्रयास जारी हैं, लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया 2021 ऐसे लोगों को मंच प्रदान करने के लिए तत्पर है, जो दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाना चाहते हैं। ये पुरस्कार ‘एक बेहतर कल के निर्माण’ के सिद्धान्तों पर आधारित हैं। इसके पूर्व संस्करणों के मुताबिक, मौजूदा संस्करण के माध्यम से भी प्रतिभागियों को लेक्सस ब्राण्ड के तीन मुख्य सिद्धान्तों के आधार पर अपने विचार अभियक्त करने- और इस बात पर रोशनी डालने का अवसर मिलेगा कि कैसे उनके डिज़ाइन बदलते समाज की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।
लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया 2021 की शुरूआत पर बात करते हुए पीबी वेनुगोपाल, प्रेज़ीडेन्ट, लेक्सस इण्डिया ने कहा, ‘‘लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया के चौथे संस्करण की घोषणा करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। लेक्सस इण्डिया ने ऐसे डिज़ाइन दृष्टिकोण में निवेश किया है जो एक बेहतर कल के निर्माण के लिए आधुनिक समाधानों हेतु स्टेटस क्वो को चुनौती देते हैं। लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड डिज़ाइनर समुदाय को ऐसा मंच प्रदान करता है, जहां उन्हें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने, चुनौतियों का समाधान करने तथा उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को समझ कर तदनुसार काम करने का मौका देता है। कार्यक्रम के पिछले संस्करणों को प्रतिभाशाली भारतीय डिज़ाइन समुदाय से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हमें विश्वास है कि यह संस्करण ‘एक बेहतर कल के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देगा।’’
कन्सेप्चुअल यानि अवधारणात्मक श्रेणी के फाइनलिस्ट्स को डिज़ाइन उद्योग के दिग्गजों के नेतृत्व में एक्सक्लुजि़व मेंटरशिप प्रोग्राम का अवसर मिलेगा। यह प्रोग्राम उम्मीदवारों को विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण विचार और सुझाव पाने का अवसर देगा, जो अपने अपनी परियोजनाओं को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
10 श्रेणियों के विजेताओं को माइकल फोले द्वारा डिज़ाइन की गई लेक्सस डिज़ाइन इण्डिया ट्राफियों से सम्मानित किया जाएगा। माइकल फोले एक जाने माने डिज़ाइनर हैं, जिन्होंने डिज़ाइन जगत में अनूठे मानक स्थापित किए हैं और वे एलडीएआई 2020 के मेंटर्स के पैनल में भी शामिल थे। विजेता डिज़ाइनरों को देश भर के गेस्ट एक्सपीरिएंस सेंटरों के साथ-साथ लेक्सस इण्डिया के डिजिटल स्पेस में प्रोमोट किया जाएगा। अवधारणात्मक कार्य (कन्सेप्चुअल वर्क) की दो श्रेणियों (9 और 10) की प्रविष्टियों पर इंटरनेशनल डिज़ाइन अवॉर्ड के लिए विचार किया जाएगा, जिसका आयोजन लेक्सस इंटरनेशनल द्वारा दुनिया भर में किया जाता है। अवधारणात्मक कार्य (कन्सेप्चुअल वर्क) की दो श्रेणियों (9 और 10) के विजेताओं को मिलान डिज़ाइन वीक 2021 के दौरान आयोजित लेक्सस डिज़ाइन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
एलडीएआई 2021 के विजेताओं की घोषणा 2021 की शुरूआत में की जाएगी। अवॉर्ड के लिए जजों और मेटर्स में देश भर से कुछ प्रख्यात डिज़ाइनर शामिल होंगे और इसका ऐलान अक्टूबर 2020 में किया जाएगा।
लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया के लिए आवेदन और प्रविष्टियां अब खुली हैं, जिन्हें जमा करने की अंतिम दिनांक 6 अक्टूबर 2020 है।

error: Content is protected !!