भारती समर्थित वनवेब और कजाखिस्तान ने देश में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए साझीदारी की

नयी दिल्ली, 12 अप्रैल, 2021- भारती समूह समर्थित और अंतरिक्ष से ताकत प्राप्त वैश्विक संचार नेटवर्क वनवेब ने घोषणा की है कि उसने डिजिटल डेवलपमेंट, इन्नोवेशन एंड एयरोस्पेस इंडस्ट्री मंत्रालय, राष्ट्रीय उपग्रह परिचालक रिपब्लिकन सेंटर ऑफ स्पेस कम्युनिकेशंस जेएससी, नेशनल कंपनी कजाखिस्तान गैरिश सैपेरी एंड गलम एलएलपी जोकि अंतरिक्ष यान के कलपुर्जों की आपूर्तिकर्ता है, के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

इस एमओयू से कजाखिस्तान सरकार के साथ वनवेब की साझीदारी विकसित हुई है जिसने कजाखिस्तान की अर्थव्यवस्था का डिजिटलीकरण करने और नवीनतम उपग्रह संचार प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनने के कजाखिस्तान की महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए 2020 में काम शुरू किया। इस एमओयू के तहत सहयोग के कई क्षेत्र में शामिल है जिसमें वनवेब की निम्न लेटेंसी, सुदूर ग्रामीण समुदायों को ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराने के लिए उच्च थ्रूपुट सैटेलाइट कनेक्टिविटी प्लेटफार्म का उपयोग, मध्य एशियाई देशों को कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए एक ग्राउंड स्टेशन का निर्माण और वनवेब की लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट्स के लिए आपूर्ति श्रृंखला का स्थानीयकरण शामिल है।

साथ ही साथ वनवेब ने अस्ताना इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर में पंजीकृत वनवेब कजाखिस्तान लिमिटेड के लिए स्थापना प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया है। यह अनुषंगी कंपनी उस देश में लो अर्थ ऑर्बिट सेंटर ऑफ एक्सिलेंस की स्थापना सुगम करेगी और पूरे मध्य एशिया में वनवेब की सेवाओं की आपूर्ति समर्थ बनाएगी। वनवेब हमेशा से ही ऐसे स्थानीय दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ साझीदारी करती है जो बाजार और अपने ग्राहकों को जानते हैं और पूरे यूरेशिया में कारोबारी, स्कूल, अस्पताला और नागरिक सेवाओं सहित निजी और सार्वजनिक क्षेत्र को अपनी कनेक्टिविटी सेवाएं वितरित करने का प्रयास करते हैं।

वनवेब के कार्यकारी चेयरमैन और भारती एंटरप्राइसेस के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल और वनवेब के सीईओ नील मास्टरसन एक विशेष वनवेब लांच मिशन पैच के साथ यूरी गैगरिन की पहली पृथ्वी के कक्ष की यात्रा की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए इस समय कजाखिस्तान में हैं।

इस अवसर पर वनवेब के कार्यकारी चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, यूरी गैगरिन की पहली मानव अंतरिक्ष यात्रा की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर पहली बार कजाखिस्तान की यात्रा कर मैं बहुत खुश हूं। आज हम पृथ्वी के कक्ष से वनवेब के उपग्रहों के जरिये उन सभी स्थानों पर कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध कराके उनकी विरासत का सम्मान कर सकते हैं जहां इसकी जरूरत है। कजाखिस्तान की सरकार डिजिटल खाई को पाटने और अनूठी व आधुनिकी उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग कर अपनी अर्थव्यवस्था का डिजिटलीकरण करने का निरंतर प्रयास कर रही है। वनवेब ने उस देश के लिए इन अवसरों का दोहन करने के उद्देश्य से साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है।

वनवेब की कनेक्टिविटी सेवाओं का प्रदर्शन उस देश में जून में नियोजित है जिसमें यह दिखाया जाएगा कि कैसे वनवेब का कन्स्टेनेशन ऑफ लो ऑर्बिट (एलईओ) उपग्रह और यूजर टर्मिनल हाई स्पीड, लो लेटेंसी, निर्बाध ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराता है।

error: Content is protected !!