बिल्कुल नई स्कॉडा ऑक्टाविया को भारतीय बाज़ार में उतारा

मुंबई, 10 जून, 2021 – स्कॉडा ऑटो इंडिया ने “एक देश, एक क़ीमत” के अपने सिद्धांत को आगे बढ़ाते हुए, आज पूरे देश में बिल्कुल नई स्कॉडा ऑक्टाविया को 25.99 लाख रुपये की बेहद आकर्षक एक्स-शोरूम क़ीमत पर बाजार में उतारा है। ऑक्टाविया ने दो दशक पहले भारत में स्कॉडा ऑटो मॉडल के आक्रामक अभियान की शुरुआत की थी। इसकी चौथी पीढ़ी, अपने कभी पुराने नहीं होने वाले बेजोड़ डिजाइन, उत्कृष्ट आंतरिक साज-सज्जा, इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा सुविधाओं और इंटेलिजेंट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ इस मानदंड को और आगे ले जाती है।
इस अवसर पर श्री ज़ैक हॉलिस, ब्रांड डायरेक्टर- स्कॉडा ऑटो इंडिया, ने कहा, “बीस साल पहले जब इसे पहली बार पेश किया गया था, तब ऑक्टाविया ने एग्जीक्यूटिव सेडान सेगमेंट के पूरे परिदृश्य को ही बदल दिया था। यह एक ऐसा वाहन है जिसे लगातार विकसित स्वरूप में प्रस्तुत किया गया है, तथा लक्ज़री वाहनों से अधिक लगाव रखने के साथ-साथ सही मूल्य प्रस्ताव की तलाश करने वाले समझदार वर्ग के ग्राहकों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। बेहतरीन डिजाइन, उत्कृष्ट सुरक्षा, टेक्नोलॉजी, शानदार प्रदर्शन, ज्यादा जगह और बेहद आरामदेह सवारी के अनुभव जैसी अपनी विशेषताओं को बरकरार रखते हुए, बिल्कुल नई स्कॉडा ऑक्टाविया इन सभी सुविधाओं का सम्मोहक संयोजन है, और यह वाहन भारतीय बाजार में स्कॉडा ऑटो की सफलता को आगे बढ़ाता रहेगा।”

डिजाइन एवं आकार
बिल्कुल नई ऑक्टाविया को एकदम नए सिरे से विकसित किया गया है, जिसका डिजाइन एकदम नया और बेहद हल्का है, जो अब दिखने में और भी अधिक दमदार और सुगठित प्रतीत होता है। नई पीढ़ी की ऑक्टाविया का हर पैनल एकदम नया है। इसकी बॉडी का एकदम नया डिजाइन न केवल बिल्कुल नई ऑक्टाविया के लुक को धारदार बनाता है, बल्कि यह बेहतरीन एयरोडायनेमिक्स को भी सक्षम बनाता है। बिल्कुल नई ऑक्टाविया की लंबाई 4,689 मिमी, ऊँचाई 1,469 मिमी, चौड़ाई 1,829 मिमी है, और इसका व्हीलबेस 2,680 मिमी है। ऑक्टाविया के सामने वाले हिस्से में बेहद मजबूत क्लासिक ग्रिल लगाया गया है, तथा इसका बेहद आकर्षक क्रोम फ्रेम सभी का ध्यान अपनी ओर खींचता है। ग्रिल के बाद इसमें तेज-तर्रार, सुगठित, Bi-LED तकनीक वाली नई हेडलाइट्स तथा दिन के समय चलने वाली लाइटें (मानक) लगाई गई हैं, जो देखने वाले का मन मोह लेती हैं। बिल्कुल नई स्कॉडा ऑक्टाविया पांच शानदार रंगों में उपलब्ध है: लावा ब्लू, कैंडी व्हाइट, मैजिक ब्लैक, ब्रिलियंट सिल्वर, और मेपल ब्राउन, जिनमें से अंतिम दो विशेष रूप से लॉरिन एंड क्लीमेंट में उपलब्ध हैं।

इंटीरियर: नया डिजाइन इसके एर्गोनॉमिक्स और दिखावट को बेहतर बनाता है
इसकी आंतरिक साज-सज्जा, अपने बेहतरीन स्टाइल, कार्यक्षमता, आराम और ज्यादा जगह के बेहतरीन तालमेल के साथ हर किसी का स्वागत करती है। बिल्कुल नई ऑक्टाविया में प्रीमियम बेज रंग वाली स्वेड लेदर अपहोल्स्ट्री लगाई गई है, तथा क्रोम हाइलाइट्स के साथ इसकी खूबसूरती और भी निखर जाती है। इसके मल्टी-लेवल डैशबोर्ड को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है और बेहद मनभावन फिनिश इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। पैडल शिफ्ट और ब्लैक लेदर के साथ टू-स्पोक मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील, वाहन को अपनी एक मजबूत पहचान के साथ-साथ भावनात्मक और प्रामाणिक रूप देती है। यात्री अलग-अलग रंगों के शेड्स में से अपने पसंदीदा रंग चुन सकते हैं, जिन्हें ‘मूड टाइल्स’ कहा जाता है, या बार पर अपनी पसंद के अनुसार रंग को कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके अलावा डैशबोर्ड और फुटवेल के लिए एक अलग कलर पैलेट भी निर्धारित किया जा सकता है। नई लाइटिंग सिस्टम से सुरक्षा में और मदद मिलती है तथा सामने के दरवाजे खुलने पर यह लाल हो जाती है।

इंजन और ट्रांसमिशन
चेक गणराज्य की प्रमुख ऑटो-मोबाइल कंपनी ने पहली बार भारत में चौथी पीढ़ी की ऑक्टाविया में ‘शिफ्ट बाय वायर’ टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक का इस्तेमाल किया है। बेहद आकर्षक व सादगी भरे डिजाइन के साथ एक रॉकर स्विच को सेंट्रल कंसोल से जोड़ा गया है, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से गियर के चयन को नियंत्रित करता है एवं ट्रांसमिशन यूनिट तक पहुंचाता है। टर्बोचार्ज्ड 2.0 TSI पेट्रोल इंजन, बिल्कुल नई स्कॉडा ऑक्टाविया की जान है। यह 190 PS (140kW) पावर एवं 320Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है, तथा इसकी ईंधन दक्षता 15.81 km/l (ARAI) है।

आरामदेह एवं सुविधाजनक
बिल्कुल नई स्कॉडा ऑक्टाविया में बहुत-सी तकनीकी रूप से उन्नत और इंटेलिजेंट कनेक्टिविटी सुविधाएं मौजूद हैं जो इसकी खूबसूरती को और अधिक व्यावहारिक बना देती हैं। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल की मदद से संपूर्ण अवलोकन प्रदान किया जाता है, जो अन्य सूचनाओं के साथ-साथ इसमें मौजूद कंप्यूटर के विशिष्ट विवरणों को प्रदर्शित कर सकता है।
इनोवेटिव टच स्लाइडर के साथ 25.4 सेमी वाला नया डिस्प्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉल्यूम या मैप को एडजस्ट कर सकता है। स्मार्टफोन को इंफोटेनमेंट सिस्टम से जोड़ा जा सकता है, और इस तरह इंफोटेनमेंट ऐप्स की सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। बिल्कुल नई ऑक्टाविया लॉरिन एंड क्लीमेंट के प्रीमियम कैंटन साउंड सिस्टम में एक सब-वूफर सहित 12 स्पीकर हैं, और इसमें 600 वाट से अधिक का पावर आउटपुट है। एयर-केयर फ़ंक्शन के साथ टू-ज़ोन क्लाइमैट्रॉनिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम, सामने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग तापमान सेट करने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें स्टोरेज पॉकेट के अलावा सामानों को इधर-उधर खिसकने से रोकने के लिए वेल्क्रो के साथ कार्गो स्पेस फिट किया गया है। स्कॉडा ऑक्टाविया 600 लीटर का लगेज स्पेस प्रदान करती है, जबकि पीछे की सीटों को मोड़ने के बाद यह 1,555 लीटर का लगेज स्पेस देती है। इसका 5वां दरवाजा इलेक्ट्रॉनिक तरीके से नियंत्रित है, जो रिमोट कंट्रोल के बटन के स्पर्श मात्र से खुलता और बंद होता है। दरवाजा एक वर्चुअल पेडल से सुसज्जित है जो बिना संपर्क के अंदर प्रवेश करने की सुविधा प्रदान करता है। बारीकियों पर विशेष ध्यान देते हुए इसकी ‘सिंपली क्लेवर’ विशेषताओं को सुस्पष्ट किया गया है, जो अत्यंत सुघड़ व सहज हैं। ऑक्टाविया में बेहद परिष्कृत और संकेत से संचालित होने वाली LED रीडिंग लाइट यूनिट लगाई गई है, साथ ही इसमें सामने की सीट के पीछे स्मार्टफोन पॉकेट, छतरी के लिए सामने के दरवाजे में एक स्टोरेज कंपार्टमेंट, आसानी से खुलने वाले कप होल्डर, डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल में USB C पोर्ट की एक जोड़ी, IRVM के पीछे एक USB C पोर्ट, लगेज कंपार्टमेंट के लिए स्मार्ट कार्गो एलिमेंट्स, हुक एवं नेट रिस्ट्रैन्ट, रोलर सन ब्लाइंड्स, तथा इसी तरह की कई सुविधाएं मौजूद हैं। विंडस्क्रीन वॉशर टैंक के ढक्कन में एक फ़नल जोड़ा गया है, जो बिल्कुल नई ऑक्टाविया के लिए एक और ‘सिंपली क्लेवर’ फीचर है। अब विंडस्क्रीन में वॉटर डक्ट मौजूद हैं, जिसकी मदद से बारिश का पानी पूरी तरह बाहर चला जाता है।

सुरक्षा एवं हिफ़ाज़त
स्कॉडा ऑटो के लिए सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है। चौथी पीढ़ी की नई ऑक्टाविया लॉरिन एंड क्लीमेंट में कई प्रकार की विशेषताओं वाले मानक सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं, जिसके अंतर्गत 8 एयरबैग्स, iBuzz फटीग अलर्ट और AFS (एडेप्टिव फ्रंट-लाइटिंग सिस्टम) शामिल हैं। इसके अलावा, वाहन में उपलब्ध सिक्योरिटी इक्विपमेंट तथा सेफ्टी सपोर्ट फंक्शंस में ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल), EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एकॉस्टिक, आदि शामिल हैं। जब ड्राइवर हालात को नियंत्रित करने में असफल रहता है, तब उस स्थिति में इसमें मौजूद 8 एयरबैग्स अपना काम करते हैं।

error: Content is protected !!