आईडीएफसी फर्स्ट बैंक द्वारा कर्मचारी-वित्तपोषित ग्राहक कोविड राहत – घर-घर राशन कार्यक्रम की शुरूआत

मुंबई: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने अपने कम आय वाले ग्राहकों जिनकी आजीविका कोविड-19 से प्रभावित हुई है के लिए एक कर्मचारी-वित्तपोषित कार्यक्रम “घर घर राशन” कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने कोविड-19 के कारण दुर्भाग्य से अपनी जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों के लिए एक व्यापक कार्यक्रम और वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कई अन्य सामाजिक प्रतिक्रिया पहलों की भी घोषणा की।

1. कर्मचारी-वित्तपोषित ग्राहक सहायता, ‘घर घर राशन’ कार्यक्रम

क) “घर घर राशन” एक अनूठे कार्यक्रम में कर्मचारियों ने 50,000 कोविड प्रभावित कम आय वाले आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ग्राहकों को राहत प्रदान करने के लिए ग्राहक कोविड देखभाल कोष स्थापित करने के लिए अपनी व्यक्तिगत आय से अंशदान दिया है। बैंक कर्मचारियों ने इस उद्देश्य के लिए एक दिन से लेकर एक महीने के वेतन का अंशदान दिया।

ख) इस कार्यक्रम में ऐसे 50,000 कम आय वाले ग्राहकों जिनकी आजीविका महामारी से प्रभावित हुई है को राशन किट की आपूर्ति शामिल है।

ग) कर्मचारी राशन किट खरीद रहे हैं जिसमें एक छोटे परिवार की मदद करने के लिए लगभग एक महीने के लिए 10 किलो चावल/आटा, 2 किलो दाल (मसूर), 1 किलो चीनी और नमक, 1 किलो खाना पकाने का तेल, मिश्रित मसालों के 5 पैकेट, चाय और बिस्कुट और आवश्यक अन्य आवश्यक चीजें शामिल हैं।

घ) ये राशन किट बैंक द्वारा व्यक्तिगत संपर्क करके ग्राहकों के घरों में निजी तौर पर सीधे वितरित किए जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में, राशन किट कर्मचारियों द्वारा भौतिक रूप से वितरित किए जाते हैं और शहरी क्षेत्रों में, कर्मचारी प्रभावित ग्राहकों को रु. 1800 मूल्‍य के प्रीपेड कार्ड प्रदान करते हैं, जिनका उपयोग ऐसी आवश्यक आपूर्ति खरीदने के लिए किया जा सकता है।

ङ) प्रभावित ग्राहक इस कार्यक्रम के तहत सहायता प्राप्‍त करने के लिए नज़दीकी शाखा से सीधे संपर्क कर सकते हैं। ओवरड्यू वाले ग्राहक भी कार्यक्रम के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

च) कार्यक्रम के तहत, कर्मचारी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, ओडिशा, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, केरल और छत्तीसगढ़ में पहले ही 15000 राशन किट वितरित कर चुके हैं।

श्री वी वैद्यनाथन, प्रबंध निदेशक और सीईओ, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा, “हालांकि हम संकट की भयावहता को देखते हुए सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं, हम अपने ग्राहकों को अपनी सामर्थ्‍य की हद तक मदद करना चाहते हैं, और यही हमारा “घर घर राशन” कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत, हमारे कर्मचारियों ने एक कोविड ग्राहक देखभाल कोष बनाने के लिए एक दिन के वेतन से लेकर एक महीने के वेतन तक अलग-अलग राशि का अंशदान दिया। तब हमने इस कोष का उपयोग सीधे अपने उन ग्राहकों की सहायता के लिए करने का निर्णय लिया जिनकी आजीविका कोविड-19 के कारण प्रभावित हुई है। हमारे कर्मचारी व्यक्तिगत रूप से हमारे प्रभावित ग्राहकों को आवश्यक राशन की आपूर्ति करेंगे। हम अपने बैंक में “ग्राहक पहले” के सिद्धांत को चला रहे हैं और हमने महसूस किया कि हमारे प्रभावित ग्राहकों के कल्याण के लिए कर्मचारियों द्वारा सीधे अंशदान देने के अलावा हमारे कर्मचारियों में इस सिद्धांत को लागू करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।

2. कर्मचारी कोविड देखभाल योजना 2021: बैंक ने कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों को सहयोग करने के लिए महामारी की शुरुआत से पूर्वव्यापी प्रभाव से, एक व्यापक कर्मचारी कोविड देखभाल योजना 2021 भी शुरू की है। योजना में निम्नलिखित शामिल हैं:

क. कुल नियत वेतन के 4 गुने या रु. 30 लाख, जो भी अधिक हो, का समूह सावधि जीवन बीमा

ख. नॉमिनी को वेतन का क्रेडिट 2 साल तक जारी रहेगा

ग. 30 जून, 2021 तक की घटनाओं के लिए कर्मचारी द्वारा लिए गए सभी कर्मचारी ऋण की माफी

घ. रु. 30 जून, 2021 से पहले किसी आकस्मिक घटना के लिए गृह ऋण माफी की सीमा रु. 25 लाख त‍क। इस तारीख के बाद, कर्मचारियों द्वारा अपने ऋण का बीमा कराने की आशा।

ङ. कर्मचारी के परिवार के मेडिक्लेम बीमा को 24 महीने का विस्तार

च. ग्रेजुएशन तक 2 बच्‍चों को 10,000 रुपये मासिक तक की छात्रवृत्ति

छ. जीवनसाथी को योग्यता के आधार पर रोजगार

ज. जीवनसाथी जो रोजगार के अवसर का लाभ नहीं उठाते हैं या पात्र नहीं हैं, के लिए रु. 2 लाख की कौशल प्रशिक्षण पात्रता।

झ. रु. 30,000 तक अंत्येष्टि खर्च

ञ. परिवार को रु. 50,000 की पुनर्वास सहायता

ट. इस वर्ष सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक बोनस भुगतान

ठ. प्रभावित परिवार के लिए व्‍यक्तिगत वित्तीय सलाह

ड. परिवार में किसी के संक्रमित होने की स्थिति में अप्रत्याशित खर्चों की पूर्ति करने के लिए कर्मचारियों को 24 महीने के लिए 0% ब्‍याज दर पर रु. 3 लाख तक वेतन अग्रिम।

https://www.linkedin.com/posts/idfcfirstbank_idfc-first-employee-covid-care-scheme-2021-activity-6801451169748144128-FIuG

इसके अलावा, बैंक अपने कर्मचारियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान चला रहा है और कहीं और से टीका लगाए जाने पर टीकाकरण की लागत की प्रतिपूर्ति भी करता है। कर्मचारियों को अन्य सुविधाओं में कोविड-19 के लिए मुफ्त 24×7 डॉक्टर हेल्पलाइन, न्यूनतम शुल्क पर परीक्षण में सहायता, होम आइसोलेशन पैकेज के लिए रियायती मूल्य निर्धारण और सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए अस्पताल में भर्ती सहायता शामिल हैं।

3. जानकारी-में-समझदारी कार्यक्रम: कोविड-19 टीकाकरण की तात्कालिकता पर जोर देने और इससे संबंधित भ्रांतियों को दूर करने के लिए, बैंक डिजिटल माध्यमों के माध्यम से अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्थानों में अपने पांच मिलियन से अधिक ग्राहकों से संपर्क और केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, हरियाणा और राजस्थान में नौ अलग-अलग भाषाओं में एसएमएस लिंक के माध्यम से एनिमेटेड फिल्मों का वितरण कर रहा है। कोविड-19 टीकाकरण के बारे में जागरूकता पर फिल्म देखने के लिए यहां क्लिक करें https://youtu.be/XvM6nxbhPRc

4. ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर डोनेशन कार्यक्रम: बैंक ने ग्रामीण अस्पतालों में ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स की कमी की पूर्ति करने के लिए 42 ग्रामीण शाखाओं में अस्पतालों में ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर का प्रबंध किया है।

5. गांव-गांव मास्क कार्यक्रम: बैंक ग्रामीण मध्य प्रदेश में बैंक के प्रमुख श्वेतधारा कार्यक्रम के साथ काम कर रही 64 ग्राम सखियों (ग्राम स्तर की महिला उद्यमियों) को स्थानीय ग्रामीण टीमों को 1,00,000 मास्क सिलने में मदद देने में सक्षम बना रहा है। यह महिला उद्यमियों के लिए आजीविका सृजित करता है और उनके द्वारा सिले हुए मास्क कमजोर ग्रामीण समुदायों को वितरित किए जाते हैं, जो वायरस के प्रसार को सीमित करते हैं।

6. मास्क वितरण कार्यक्रम: इसके अलावा, कोविड-19 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बैंक 11 राज्यों के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 4 लाख से अधिक मास्क वितरित कर रहा है।

7. नकद राहत सहायता: बैंक उन 250 कमजोर परिवारों जिन्होंने कोविड-19 में अपने परिवार के एक कमाऊ सदस्य को खो दिया है, को गिव इंडिया की साझेदारी में रु. 10,000 की नकद राहत सहायता प्रदान कर रहा है।

error: Content is protected !!