सिस्को और एनएसडीसी ने डिजिटल कौशल में भारत को उन्‍नत बनाने के लिए साझेदारी की

नई दिल्ली, जुलाई, 2021: सिस्को नेटवर्किंग एकेडमी और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) ने भारत में तकनीकी रूप से कुशल कर्मचारियों की कमी को दूर करने और डिजिटल अर्थव्यवस्था में लाखों लोगों के लिए कॅरियर के अवसर पैदा करने के लिए साझेदारी की है।
यह साझेदारी डिजिटल-फर्स्ट दुनिया के लिए महत्वपूर्ण व्यापक डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए एनएसडीसी के ई-स्किल इंडिया प्लेटफॉर्म के जरिए सिस्को नेटवर्किंग एकेडमी के पाठ्यक्रमों तक पहुंच बनाएगी। तकनीकी प्रतिभा की मांग आपूर्ति से आगे बढ़ रही है और उदाहरण के तौर पर साइबर सुरक्षा की मांग भारत में अगले चार वर्षों में पांच गुणा बढ़ने की उम्मीद है। इस साझेदारी का उद्देश्य उद्योग-प्रासंगिक वैश्विक पाठ्यक्रम और नेटवर्किंग, साइबर सुरक्षा, प्रोग्रामिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), डिजिटल एसेंशियल और लाइनक्स में सामग्री तक मुफ्त पहुंच को सक्षम बनाना है। नेटवर्किंग एकेडमी समस्या-समाधान, सहयोग और महत्वपूर्ण सोच जैसे सॉफ्ट स्किल्स के साथ-साथ नेटवर्क के डिजाइन, निर्माण और प्रबंधन के लिए आवश्यक मूलभूत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करती है। पाठ्यक्रम सभी के लिए खुले हैं और एंट्री-लेवल की आईसीटी नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को तैयार करेंगे। उन्हें अतिरिक्त प्रशिक्षण या शिक्षा हासिल करने और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणन दिलाने में मदद करेंगे।
ई-स्किल इंडिया एनएसडीसी का एक ई-लर्निंग एग्रीगेटर पोर्टल है जो विभिन्न भारतीय और वैश्विक ज्ञान साझेदारी के जरिए डिजिटल शिक्षण संसाधनों को एक साथ लाता है। यह भारतीय युवाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास शिक्षण संसाधनों तक पहुंच को सक्षम बनाता है। वर्तमान में पोर्टल अपने भागीदारों से 1,200 से अधिक डिजिटल पाठ्यक्रमों को सूचीबद्ध करता है। विभिन्न भाषाओं में 4000 से अधिक अतिरिक्त पाठ्यक्रम हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में संबद्ध चैनलों के जरिए जुड़े हुए हैं। ये पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को तेजी से बदलती डिजिटल दुनिया में समृद्ध होने के लिए आवश्यक तकनीक और कौशल प्रदान करते हैं।
नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) की चीफ प्रोग्राम ऑफीसर सुश्री वंदना भटनागर ने इस साझेदारी के बारे में कहा, “एनएसडीसी नए युग के काम के माहौल की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए एक तकनीक-सक्षम कार्यबल बनाने का प्रयास करता है। यह साझेदारी डिजिटल स्किलिंग को सभी के लिए सुलभ बनाने की आपसी प्रतिबद्धता पर जोर देती है।”
सिस्को इंडिया में पब्लिक अफेयर्स एंड स्‍ट्रैटेजिक एंगेजमेंट्स के प्रबंध निदेशक हरीश कृष्णन ने कहा, “डिजिटल रूप से कुशल कार्यबल के लिए भारत की मांग 2025 तक नौ गुना बढ़ने की उम्मीद है। जैसा कि हम एक डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर तेजी से आगे बढ़ते हैं तो इस महत्वपूर्ण अंतर को भरने के लिए हमें एक स्किलिंग क्रांति की निश्चित जरूरत है। एनएसडीसी के साथ इस साझेदारी का उद्देश्य नवोन्मेष को बढ़ावा देने, विकास में तेजी लाने और भारत को एक डिजिटल प्रतिभा राष्ट्र में बदलने के लिए उभरती टेक्‍नोलॉजीज में मौजूदा प्रतिभा को विकसित करना है।”

error: Content is protected !!