देवेश सचदेव और प्रशांत ठक्कर चुने गए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष एमएफआईएन के

मुंबई, 26 जुलाई, 2021:माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन), प्रमुख उद्योग संघ और भारत में माइक्रोफाइनेंस उद्योग के लिए स्व-नियामक संगठन (एसआरओ) ने आज श्री देवेश सचदेव, संस्थापक और सीईओ, फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस के चुनाव की घोषणा की। अध्यक्ष और श्री प्रशांत ठक्कर, कार्यकारी निदेशक और सीईओ, सेंट्रम माइक्रोक्रेडिट, शासी बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में। देवेश सचदेव मनोज कुमार नांबियार का स्थान लेंगे, जिन्होंने पिछले दो वर्षों से गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, और अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद एमएफआईएन बोर्ड से सेवानिवृत्त हुए। श्री सचदेव एमएफआईएन के उपाध्यक्ष के पद से हट गए हैं। एमएफआईएन ने अपनी 12वीं वार्षिक आम बैठक में श्री उदय कुमार हेब्बार, एमडी और सीईओ, क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण लिमिटेड और मिडलैंड माइक्रोफिन लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री अमरदीप सिंह सरमा को बोर्ड के सदस्यों के रूप में शामिल करने की भी घोषणा की।

अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने पर, देवेश सचदेव ने कहा, “माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र बंधक के बाद दूसरा सबसे बड़ा परिसंपत्ति वर्ग बन गया है और इसे वित्तीय समावेशन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण माना जाता है।

परिसंपत्ति आधारित विनियमन पर आरबीआई का चर्चा पत्र एक प्रतिमान बदलाव को गति देगा और इस क्षेत्र के विकास के अगले चरण को बढ़ावा देगा। मैं एमएफआईएन का अध्यक्ष चुने जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जो एक जिम्मेदार और टिकाऊ पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस क्षेत्र और इसके ग्राहकों की बेहतरी के लिए विभिन्न उद्योग हितधारकों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं। ” प्रशांत ठक्कर एमएफआई उद्योग में 17 वर्षों से अधिक समय से काम कर रहे हैं। वह एक साल से एमएफआईएन बोर्ड में हैं और एमएफआई उद्योग के सम्मानित नेताओं में से एक हैं। उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर, प्रशांत ठक्कर ने कहा, “यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, और मैं एमएफआईएन के गवर्निंग बोर्ड में शामिल होने के लिए भाग्यशाली महसूस करता हूं।

उद्योग ने अतीत में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन उल्लेखनीय लचीलापन प्रदर्शित किया है। यह सुनिश्चित करने का समय है कि हम जो भी पहल करें, आने वाले महीनों/वर्षों में इस क्षेत्र के लिए एक स्थिर विकास सुनिश्चित करें।” 12वीं एजीएम में श्री जुगल कटारिया, ग्रुप कंट्रोलर, सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड और श्री तरुण मेहंदीरत्ता, सीओओ, फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस लिमिटेड, अपनी प्रवर्तन समिति के लिए चुने गए, जो स्व-नियामक कार्य को अधिक प्रभावी ढंग से करने में एमएफआईएन का मार्गदर्शन, देखरेख और समर्थन करती है।

माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क के बारे में

एमएफआईएन एक प्रमुख उद्योग संघ है जिसमें 58 एनबीएफसी-एमएफआई और 39 सहयोगी शामिल हैं जिनमें बैंक, लघु वित्त बैंक (एसएफबी) और एनबीएफसी शामिल हैं। यह विनियमित एनबीएफसी-एमएफआई के लिए स्व-नियामक संगठन (एसआरओ) भी है। एनबीएफसी-एमएफआई को एक सामान्य छतरी के नीचे लाने के आधार पर, एमएफआईएन उनके और नियामकों के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करता है ताकि अधिक पारदर्शिता, बेहतर नीतिगत ढांचे और जिम्मेदार उधार के लिए मजबूत ग्राहक सुरक्षा मानकों के लिए एक संवाद का निर्माण किया जा सके, इस प्रकार माइक्रोफाइनेंस उद्योग को भाग लेने में सक्षम बनाया जा सके। बड़े वित्तीय समावेशन लक्ष्यों को पूरा करने में।

error: Content is protected !!