डॉटपे ने ‘फ्री डिलीवरी’ पहल की घोषणा की; व्यापारियों को डिलीवरी चार्ज नहीं चुकाना होगा

नई दिल्ली, जुलाई, 2021 – महामारी के दौरान इन-स्टोर खरीदारी में गिरावट के साथ ऑनलाइन ऑर्डर और रिमोट डिलीवरी कई भारतीय व्यापारियों के लिए कमाई का प्राथमिक स्रोत बन गए हैं। फिर भी अधिकांश भारी कमीशन और डिलीवरी चार्ज को लेकर संघर्ष कर रहे हैं और यह भुगतान सर्विस प्रोवाइडर्स को होता है। इस मुश्किल समय में यह निगेटिव मार्जिन होता है। इस समस्या को हल करने के लिए गुड़गांव स्थित ओ2ओ (O2O) कॉमर्स प्लेटफॉर्म डॉटपे (DotPe) ने व्यवसायों के लिए एक ‘फ्री डिलीवरी’ पहल की घोषणा की है जिसमें रेस्तरां, किराना स्टोर, एफएंडवी (F&V) व्यापारी, मांस और पोल्ट्री की दुकानें और कंज्यूमेबल्स बेचने वाले अन्य विक्रेता शामिल हैं।

डॉटपे ऑनबोर्डिंग के समय व्यापारियों से एकमुश्त सदस्यता शुल्क लेना जारी रखेगा, पर इस पहल के एक हिस्से के तौर पर फ्री डिलीवरी का लाभ व्यवसायों की ओर से किए गए प्रारंभिक निवेश को खत्म करने में एक वरदान साबित होगा। सब्सक्रिप्शन पैकेज के आधार पर मर्चेंट 250 तक फ्री डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि उपभोक्ता जल्द ही ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा को हाथ से जाने न दें, डॉटपे की पेशकश इंडस्ट्री के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इस पहल पर डॉटपे के सह-संस्थापक और सीईओ श्री शैलाज नाग ने कहा, “यह हमारे देश के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है। कोविड-19 की तीसरी लहर किसी भी समय आ सकती है और लगातार डर में रह रहे वाले लोगों के लिए अपने सेफ ज़ोन से बाहर कदम रखना मुश्किल हो रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग उनके लिए एकमात्र राहत लगती है और डॉटपे में हमारा मानना है कि इन स्थानीय व्यवसायों को कठिन समय से बचने में मदद करने का यह हमारा एकमात्र मौका है। हमने हमेशा इस इकोसिस्टम के विकास की दिशा में अपने प्रयास किए हैं और इस वजह से हमने व्यापारियों/रिटेलर्स को फ्री डिलीवरी सेवा प्रदान करने की इस पहल को शुरू किया है।”

कंपनी पिछले साल महामारी की पहली लहर के बाद से कॉन्टेक्टलेस समाधानों के अपने सूट के माध्यम से ई-कॉमर्स इंडस्ट्री का समर्थन कर रही है, जिससे उन्हें सीधे व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ग्राहकों से जुड़कर अपने ऑपरेशन फिर से शुरू करने में सहायता मिल रही है। अभी हाल ही में डॉटपे के #OrderDirect (ऑर्डर डायरेक्ट) अभियान ने पूरे भारत में लोगों को रेस्तरां से सीधे ऑर्डर करने और महामारी के दौरान अपने स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करने के लिए प्रेरित किया।

डॉटपे मैन्युअल डिलीवरी इंटिग्रेशन और कोऑर्डिनेशन को खत्म कर छोटे व्यापारियों के विकास में लगातार निवेश कर रहा है। जब बात बिना किसी रुकावट के डिलीवरी की आती है तो 94% ऑर्डर फुलफिलमेंट के साथ प्लेटफॉर्म पहले ही इंडस्ट्री के दिग्गजों को पीछे छोड़ चुका है। व्यापारियों को मिल रहे डेली ऑर्डर में 38% की हिस्सेदारी ऐसे ग्राहकों की है जो बार-बार आ रहे हैं। यह उनके व्यवसायों को आवश्यक स्थिरता देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एक साल के भीतर डॉटपे ने सभी प्रकार के 6.2 मिलियन से अधिक ऑफ़लाइन व्यापारियों को अपने साथ जोड़ा है, जिससे यह इतने बड़े पैमाने पर डायरेक्ट ऑर्डरिंग सेवाएं प्रदान करने वाला एकमात्र O2O ब्रांड बन गया है। आने वाले महीनों में ब्रांड कई और समाधान पेश करने का इरादा रखता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छोटे व्यवसायों के पास भी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सही तकनीक तक पहुंच हो।

error: Content is protected !!