वीरांगना महारानी अवंतीबाई लोधी की 190वीं जयन्ती मनायी गयी

आगरा। अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी ने अपने शास्त्रीपुरम स्थित कार्यालय पर 16 अगस्त 2021 दिन सोमवार को वीरांगना महारानी अवंतीबाई लोधी की 190वीं जयंती मनायी गयी। इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के सम्पादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने वीरांगना महारानी अवंतीबाई लोधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।

इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के ब्रहमानंद राजपूत ने कहा कि वीरांगना अवंतीबाई ने अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लिया था। एक महिला होने के बाद भी उन्होंने संघर्ष के मामले में पुरुषों को पीछे छोड़ दिया। जिस समाज में उनकी जैसी महिला ने जन्म लिया हो तो भला वह समाज पीछे कैसे रह सकता है। बस उनके बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है।

भारतीय वसुंधरा को गौरवान्वित करने वाली वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी वास्तविक अर्थ में आदर्श वीरांगना थीं। वे लोधी समाज की गौरव हैं इसलिए हमें उनको इसी तरह याद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महारानी ने अपने राज्य तथा देश की रक्षा के लिए तलवार उठाई थी। उनके जीते जी कोई भी दुश्मन उनके राज्य की सीमा में प्रवेश नहीं कर पाया। यह लोधी समाज के लिए गौरव की बात है। हमें भी उन्हीं के आदर्शों पर चलकर देश तथा समाज की रक्षा करनी चाहिए। ब्रहमानंद राजपूत ने केन्द्र सरकार से केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढाअ़ो योजना का नाम वीरांगना महारानी अवन्तीबाई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना करने की मांग की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अरब सिंह बॉस ने की और संचालन ब्रहमानन्द राजपूत ने किया प्रभावसिंह, पवन राजपूत, विमल राजपूत, दुष्यंत राजपूत, मोरध्वज राजपूत, दीपक राजपूत, नीतेश राजपूत, विष्णु लोधी, लोकेन्द्र लोधी, मुकेश, दिनेश, भूरीसिंह, जीतेन्द्र लोधी, राजवीर सिंह, सहित समाज के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे और महिलाओं की भी भागीदारी रही।

error: Content is protected !!