बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का गरिमापूर्ण आयोजन

कुल 478 छात्रों ने हासिल की उपाधि, विभिन्न श्रेणियों में 12 छात्रों को पदक से किया गया सम्मानित।

नई दिल्ली, 8 मई, 2024- भारत के एक प्रमुख बी-स्कूल, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) ने आज ग्रेटर नोएडा के जेपी ग्रीन्स स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अपना 36वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया।
भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ की उपस्थिति से यह ऐतिहासिक समारोह गरिमापूर्ण रहा। उत्साह और उमंग से भरे छात्रों ने पूरी तन्मयता के साथ उपराष्ट्रपति के संबोधन को सुना। इस समारोह में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की प्रतिष्ठित चेयरपर्सन श्रीमती जयश्री मोहता और बिमटेक की डायरेक्टर डॉ. प्रवीणा राजीव भी मौजूद थीं।
छात्रों को प्रेरित करते हुए, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि, “बिमटेक के 36वें दीक्षांत समारोह में शामिल होना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है। मुझे गर्व है कि हमने विमन रिजर्वेशन बिल पारित किया है, और मैं अधिक से अधिक महिलाओं को संस्थानों का नेतृत्व करते हुए देखना चाहता हूं। बिमटेक की चेयरपर्सन जयश्री मोहता, समाज को वापस लौटाने का एक सच्चा उदाहरण पेश कर रही हैं, इसलिए, मैं आपके फैकल्टी और आपके स्टूडेंटस को संसद के नए भवन में विजिट करने के लिए आमंत्रित करता हूं और हमें वहां भी चर्चा करने का अवसर मिलेगा। उपराष्ट्रपति ने स्नातकों को आगे सलाह दी, ‘‘आप सभी स्नातक, भारत में आर्थिक राष्ट्रवाद और मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देना याद रखें। आप सभी आर्थिक, तकनीकी और सामाजिक प्रगति को आगे बढ़ाने वाले भविष्य के लीडर हैं। परिवर्तन को अपनाएं, निरंतरता बनाये रखें और असफलता से कभी न डरें। आप सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं।”

इस उल्लासपूर्ण कार्यक्रम में 478 छात्रों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इस दौरान पीजीडीएम, पीजीडीएम-इंटरनेशनल बिजनेस (आईबी), पीजीडीएम-रिटेल मैनेजमेंट (आरएम) और पीजीडीएम-इंश्योरेंस बिजनेस मैनेजमेंट (आईबीएम) के छात्रों को डिग्री प्रदान की गई।
उद्घाटन भाषण के दौरान, श्रीमती मोहता ने कहा, ‘‘यह दीक्षांत समारोह न केवल छात्रों के लिए, बल्कि पूरे बिमटेक समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के समान है। हमें बैच के आकार में उपलब्धियों और वृद्धि पर बेहद गर्व है। आज हम वर्षों की कड़ी मेहनत और समर्पण का जश्न मनाने के लिए यहां हैं। आज बिमटेक के स्नातक प्रोफेशनलिज्म के मैदान में आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, इस खास अवसर पर मैं उन्हें एक काबिल और समर्थवान लीडर और चेंजमेकर बनने की शुभकामनाएं देती हूं।’’
वार्षिक प्रगति रिपोर्ट पेश करते हुए डॉ. प्रवीणा राजीव ने बिमटेक की शानदार विरासत पर प्रकाश डाला और कहा, ‘‘बिमटेक मानकों को कायम रखते हुए हमने हमेशा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की प्रतिभा को और आगे बढ़ाने पर निरंतर फोकस किया है। इसी सिलसिले में यह दीक्षांत समारोह अकादमिक प्रतिभा और उत्सव का प्रतीक है।’’
उन्होंने छात्रों को सुझाव दिया, ‘‘अपने पेशेवर सफर को जुनून के साथ शुरू करें और अपनी विशिष्टता को अपनाएं। मैं अपने सभी स्नातकों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं।’’
बिमटेक ने सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी (एसएमयू) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ‘इन्क्लूविसव एंड इमर्सिव एक्सपीरियंशियल लर्निंग (I2XL) प्रोग्राम’ के तहत किए गए इस समझौते के अंतर्गत एक्जीक्यूटिव डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए बिमटेक के 5 छात्रों का चयन किया गया है। आगामी वर्षों में बिमटेक की योजना छात्रों की संख्या बढ़ाने की है।
इस कार्यक्रम में 12 अत्यधिक महत्वाकांक्षी डिग्री धारकों को उनकी असाधारण शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। पीजीडीएम में श्री नितेश शाह, पीजीडीएम (आईबी) में सुश्री आंचल मित्तल, पीजीडीएम (आईबीएम) में सुश्री रितिका श्रीवास्तव और पीजीडीएम (आरएम) में सुश्री संस्कृति खरे को समग्र रूप से प्रथम स्थान हासिल करने के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। प्रथम स्थान हासिल करने के लिए सुश्री देवांशी (मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन स्ट्रीम), श्री पार्थ अग्रवाल (ऑपरेशंस स्पेशलाइजेशन स्ट्रीम), श्री नितेश शाह (फाइनेंस स्पेशलाइजेशन स्ट्रीम) और श्री अगम मिश्रा (एचआर स्पेशलाइजेशन स्ट्रीम) को विशेष पदक प्रदान किए गए।
सभी छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पीजीडीएम (आईबी) के श्री शाश्वत टंडन को डॉ. सीबी गुप्ता मेमोरियल मेडल से सम्मानित किया गया, जबकि छात्राओं के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए श्रीमती यशोदा जाजू मेमोरियल मेडल सुश्री कृति सिंह पीजीडीएम (आईबी) को प्रदान किया गया। छात्राओं के बीच सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए श्रीमती माधुरी जे. शेठ पुरस्कार सुश्री आइशा असीजा (पीजीडीएम) और सुश्री आंचल मित्तल पीजीडीएम (आईबी) को प्रदान किया गया। डॉ. आशुतोष कुमार को जगदीश एन शेठ सर्वश्रेष्ठ थीसिस पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया।
बिमटेक ने सगर्व घोषणा की है कि संस्थान की पूर्व छात्रा सुश्री सुरभि गोयल म्यूनिख रे इंडिया की पहली महिला सीईओ (नामित) बन गई हैं, और एक अन्य पूर्व छात्र, श्री नैनूर देसाई, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में बिजनेस हेड-कॉर्पोरेट बन गए हैं।
अपने संस्थापक स्वर्गीय बसंत कुमार बिड़ला से प्रेरित होकर बिमटेक पीजीडीएम, पीजीडीएम-इंटरनेशनल बिजनेस (आईबी), पीजीडीएम-रिटेल मैनेजमेंट (आरएम) और पीजीडीएम-इंश्योरेंस बिजनेस मैनेजमेंट (आईबीएम) जैसे अभिनव कार्यक्रमों को संचालित करता है। आज संस्थान की छवि एक ऐसे मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के तौर पर है, जहां लोगों को ग्लोबल स्तर पर लीडर के रूप में विकसित किया जाता है। बिमटेक ने एनआईआरएफ-नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2023 में प्रबंधन श्रेणी में 48वां स्थान प्राप्त किया है और बिजनेस टुडे-एमडीआरए बेस्ट बी-स्कूल्स रैंकिंग 2023 के अनुसार, भारत के शीर्ष निजी बी-स्कूलों में 17वां स्थान हासिल किया है। पारस्परिक संबंधों को बढ़ावा देते हुए, संस्थान प्रबंधन शिक्षा में उत्कृष्टता के स्तर पर है, जिसे 7000 से अधिक लोगों के विश्वव्यापी मजबूत एल्यूमनी नेटवर्क का सपोर्ट प्राप्त है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!