लैंड रोवर ने भारत में नई रेंजरोवर स्पोर्ट के लिए बुकिंग शुरू की

मुंबई, 21 मई 2022 – जगुआर लैंड रोवर ने अपनी ऑल न्यू रेंज रोवर स्पोर्ट के लिए बुकिंग खोल दी है। इसकी कीमतें 164.29 लाख (एक्स-शोरूम प्राइस) से हो रही है। 6 सिलिंडर और 48वी के इंजेनियम डीजल इंजन और शुद्ध रूप से इलेक्ट्रिक इंजन का हल्का मिश्रित स्वरूप पेश किया गया है। यह 221 किलोवॉट की पावर और 650 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है। यह डायनैमिक एचई, डायनैमिक एचएसई और ऑटोबायग्राफी की विशेषताओं में उपलब्ध है। एसयूवी के उत्पादन के प्रथम वर्ष में पहला संस्करण उपलब्ध होगा। इसमें खासतौर से उभारी गई विशेषताएं शामिल होंगी।
जगुआर लैंड रोवर इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा, “नई रेंज रोवर ने स्पोर्टिंग लक्जरी को फिर से नई परिभाषा दी है। सड़क पर यह आत्मविश्वास से लबरेज सहज परफॉर्मंस देती है। इसमें परंपरागत रूप से रेंज रोवर के डिजाइन को निखारा गया है। इसका डिजाइन काफी प्रगतिशील और सौम्य है और इससे लगातार कनेक्टिविटी की सुविधा सुनिश्चित होती है।”
एसयूवी के बेहतरीन और सौम्य तरीके से निखारे रूप से संवारे और डिजाइन में बिना किसी गलती के नाटकीयता से भरपूर कारीगरी को विभिन्न अनुपात में रखा गया है, जिससे गाड़ी का विशिष्ट चरित्र खासतौर पर उभरकर सामने आता है। व्हीलबेस के बाद गाड़ी का अगला और पिछला भाग कम रखा गया है। गाड़ी के अगले हिस्से को बेहद खूबसूरती और सहजता से बनाया जाता है, जिसे गाड़ी के अगले और पिछले हिस्से पर एक पादर्शी आभा नजर आती है। एसयूवी के ये पारंपरिक तत्व गाड़ी की सड़क पर एक प्रभावशाली और शानदार मौजूदगी दर्ज कराते हैं, जिससे ताकत और बेहतरीन प्रदर्शन की झलक मिलती है।
गाड़ी के बाहरी भाग को बेहरीन कारीगरी से निखारा गया है। इसमें गाड़ी पर काफी सतर्कता से लगाई गई फ्रंट ग्रिल, डिजिटल एलईडी लाइटिंग यूनिट से बेहतरीन फिनिश दी गई, जो गाड़ी में विशेष रूप से डेटाइम रनिंग लाइट (डी आरएल) का प्रतीक बनती है।
नए गतिशील मॉडल में गाड़ी की परफॉर्मेंस, एसयूवी के उद्देश्यपूर्ण चरित्र के साथ अनोखे बाहरी डिजाइन के तत्वों तो खासतौर पर जोर दिया गया है। एसयूवी के पहिये अलॉय से सैटिन ग्रे रंग में बनाए गए थे। बोनट पर बनी आड़ी पटरियों के ढांचे और साइड में लगाए गए मेटल की चमकीले और चिकने तांबे से फिनिशंग की गई, जबकि फ्रंट ग्रिल और रेंज रोवर के लेटर्स की फिनिशिंग मैटे ग्राफिक एटलस से की गई है।
इस गाड़ी में नए और ठोस मटीरियल इस्तेमाल किए गए हैं, जिसमें आकर्षक और हल्के अल्ट्राफैब्रिक्स™ प्रीमियम के टैक्सटाइल शामिल हैं। इसकी दो आकर्शक रंगों में फिनिशंग की गई है। इसमें एक अनूठा टैक्सटाइल का विकल्प गाड़ी के डैशबोर्ड तक फैला है। गाड़ी के दरवाजों को सुविधाजनक बनाया गया है। विकल्पों में विलासितापूर्ण विंडसर और नरम सेमी- एनीलाइन लेजर के विकल्प भी शामिल हैं।
नई रेंज रोवर स्पोर्ट में पहले से ज्यादा आधुनिक चेसिस टेक्नोलॉजी को अपनाया गया है। गाड़ी की पूरी तरह गतिशील टूलकिट भी ड्राइवर को बेहद दिलचस्प और गतिशील अंदाज में गाड़ी चलाने का अनुभव देती है। यह लचीली मिश्रित धातु की एमएलए बॉडी आर्किटेक्टचर पर आधारित है। लैंड रोवर के चेसिस कंट्रोल सिस्टम में कई तकनीक का संगम पेश किया गया है। यह गाड़ी चलाते समय बेहतर रेस्पॉन्स और गतिशीलता प्रदान करता है।
लचीली मिश्रित धातु वास्तुकला (एमएलए फ्लेक्स) में गजब की कठोरता और ताकत मौजूद है। इससे पहले की रेंज रोवर की तुलना में नई रेंज रोवर को मोड़ते समय 35 फीसदी ज्यादा कठोरता प्रदान करता है। नई तकनीक की बुनियाद यही है। यह नई रेंज रोवर स्पोर्ट के लिए खासतौर पर बनाए गए एकीकृत चेसिस कंट्रोल सिस्टम से निर्देशित तरह-तरह के सिस्टम्स के साथ बखूबी काम करता है।
हर न्यू रेंज रोवर स्पोर्ट में फिट किये गये गतिशील एयर सस्पेंशन सिस्टम को अलग-अलग मात्रा में दवाब प्रदान कर हवा के दबाव की सीमा को बढ़ा देती हैं। यह चैंबर्स में अलग अलग दबाव के सिद्धांत के अनुसार काम करता है। (उच्च दबाव इलेक्ट्रिक और मैकेनिकिल वाइब्रेन को दृढ़ता से कम करता है। इससे रेंज रोवर की पारंपरिक सुविधा तो मिलती है। इसके साथ ही डाइवर को एसयूवी आसानी और सहज ढंग से हैंडल करने की सुविधा मिलती है।
एडेप्टिव डायनेमिक्स 2 टेक्नोलॉजी सक्रिय ट्विन वाल्व डैंपर्स को लगातार नियंत्रित कर शरीर की गैरजरूरी गतिविधियों को कम करती है और एसयूवी की गतिशीलता को बढ़ाने में अपना योगदान देती है। यह बेहतरीन रेस्पॉन्स देने के लिए बाहरी कारकों की प्रति सेकंड 500 बार तक निगरानी करता है। यह अन्य चेसिस टेक्नोलॉजी के तालमेल से काम करता है, जिससे रेंज रोवर स्पोर्ट को काफी सटीक और बेहतरीन ढंग से चलाया जा सकता है।
लैंड रोवर टेरेन रेस्पॉन्स 2 सिस्टम ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर गाड़ी के प्रदर्शन को और बेहतरीन बनाता है। यह किसी भी तरह की जमीन की सतह पर गाड़ी चलाने के लिए ड्राइवर को कई मोड का ऑप्शन प्रदान करते हैं, जिसमें वह अपनी सुविधा के अनुसार सेटिंग्स का टुनाव कर सकता है। नई रेंज रोवर स्पोर्ट में नया एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल फीचर दिया गया है, जिससे ड्राइवर को खराब सड़को और ऊबड़-खाबड़ जमीन की सतह पर जमीन की स्थिति के आधार पर आसान और नियंत्रित तरीके से ड्राइविंग कर सकता है।
कार में बैठी सवारियों के सफर को मजेदार और दिलचस्प बनाने के लिए 22 तरह से एडजस्ट की जाने वाली सीटें हैं। इसके अलावा इस एसयूवी की सीटें गर्म और वेंटलिटेशन से भरपूर इलेक्ट्रिक मेमोरी से लैस है। इसमें मसाज का फंक्शन भी है और सीट पर अपने सिर को टिकाने के लिए पंखों के आकार के हेड रेस्ट दिए गए हैं। इस एसयूवी की खासतौर पर बनाई गई सीटें लंबी यात्राओं में मुसाफिरों को आराम का अहसास कराती है। घुमावदार सड़कों पर ड्राइविंग के दौरान एसयूवी में बैठी सवारियों को सहज भाव से आराम का अहसास होता है। एसयूवी में पीछे बैठे यात्रियों के लिए काफी बेहतरीन तरीके से सुविधाजनक सीटें बनाई गई है। गाड़ी में पैर रखने के लिए 31 एमएम ज्यादा जगह है और घुटनों के लिए 20 एमएम का अतिरिक्त स्पेस मिलता है, जिससे यात्रियों को ज्यादा सुविधा और आराम मिलता है।
एसयूवी की ड्राइविंग का बेहतर माहौल बनाने के लिए अगली पीढ़ी का केबिन एयर प्यूरिफ्केशन प्रो सिस्टम भी उपलब्ध है। इमसें पीएम2.5 के प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को दूर करने के साथ नेनौTM एक्स टेक्नोलॉजी शामिल है, जिससे बदबू, बैक्टीरिया और अलर्जी फैलाने वाले कीटाणुओं को कम किया जा सकता है। दूसरा नैनोTM डिवाइस एसयूवी की दूसरी पंक्ति की सीटों में लगाया गया है, जिससे पूरे केबिन में आने वाली हवा की गुणवत्ता में सुधार हो। इसके साथ ही कार्बन डाई ऑक्साइड का प्रभावी ढंग से प्रबधन करने की सिस्टम भी एमयूवी में है। इससे एसयूवी के मालिक को अपनी हर यात्रा से पहले या कार चलाते समय भी कार के केबिन में साफ हवा आने का प्बंध करने की इजाजत मिलती है। इससे हर सफर से पहले सतर्कता बढ़ती है और कार में बैठी सवारियों को बेहतरीन ढंग से सफर करने की सुविधा मिलती है।
इस एसयूवी में ताकतवर मेरिडियन ऑडियो के भी विकल्प मौजूद हैं। मेरिडियन सिग्नेचर ऑडियो सिस्टम रेंज रोवर स्पोर्टके रूप में एसयूवी में सबसे आधुनिक और ताकतवर ऑडियो सिस्टम फिट किया गया है। यह कार में बैठी सवारियों को बेहतरीन ढंग से आवाज का अनुभव कराता है। इसमें 29 स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें एक नया सबबूफर और 1430 वॉट की एम्‍प्‍लीफायर पावर हैं, जिसमें चार हेडरेस्ट स्पीकर्स शामिल हैं।
नई जेनरेशन का एक्टिव नॉयस कैलेंशन फीचर भी यहां अपनी भूमिका निभाता है। यह सड़क से आने वाले शोर या टायरों की आवाज को कम कर देती है, जिससे एसयूवी के अंदर बैठे यात्री आराम से कार में न्यू रेंज रोवर स्पोर्ट पावर ट्रेन की ओर से उपलब्ध कराया गया साउंड ट्रैक सुन सकते हैं।
एसयूवी में दी गई सुविधाएं आधुनिक लक्जरी को बढ़ाने में योगदान दती है। कार में खासतौर से डोर हैंडल लगाए गए हैं, जो दरवाजे खोलते समय किसी भी वाहन की निकटता को पहचान करती है। कार के बाहरी हिस्से को सुरक्षित रखते हुए कार में बिना किसी परेशानी के प्रवेश के लिए धीरे से दरवाजे खोलने और बंद करने और कार को लॉक या अनलॉक करने की सुविधा दी गई है।
लैंड रोवर का शक्तिशाली व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्टर (ईवीए 2.0) आपस में लगातार जुड़ी रहने वाली तकनीक के इकोसिस्टम का समर्थन करता है, जिसमें सॉफ्टेयर ओवर द एयर शामिल (एसओटीए) है। यह तकनीक 63 इलेक्ट्रॉनिक मॉड्यूल्स के लिए 63 रिमोट अपडेट प्रदान करती है।
एसयूवी के पुरस्कार विजेता प्रिवी प्रो इंफोटेनमेंट में 33.27 सेमी (13.1) में हाई रेजोल्यूशन में संवेदनशील टचस्क्रीन आधुनिक डैशबोर्ड के बीच में दी गई है। यह नेविगेशन से लेकर मीडिया और गाड़ी की सेटिंग्स, सभी पर नियंत्रण रखती है। यह उपभोक्ता की आदतों को समझती है और काफी बुद्धिमत्ता से गाड़ी में उनके सफर करने के अनुभव को और हसीन बनाती है। इस तरह वास्तव में यह फीचर सभी जरूरतों की ख्याल रखने वाला पर्सनल असिस्टेंट बन जाता है।
नई रेंज रोवर को शानदार और बेहतरीन परफॉर्मेंस और नए सुधार को सुरक्षा पर खास ध्यान रखने वाले एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम से सहयोग मिलता है। एसयूवी के सभी मॉडलों में 3डी सराउंड कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, वेड सेंसिंग, क्लियर साइट ग्राउंड व्‍यू और कार चलाने में ड्राइवर को सुविधा प्रदान करने वाली लाइट्स, क्रीज कंट्रोल और ड्राइवर की स्थिति की निगरानी के फीचर्स शामिल हैं।
नई रेंज रोवर अब बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

error: Content is protected !!