भारत का पहला एमएसएमई इनक्यूबेटर बनाने के लिए VMentor.ai का वैश्विक गैर-आर्थिक लाभ संगठन वाधवानीफाउंडेशन से सहयोग करार

बंगलुरु, 21 जून 2022: VMentor.ai और वाधवानी फाउंडेशन के रणनीतिक करार से भारतीय एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) के लिएसर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं से मेंटरिंग का मार्ग प्राशस्त हो गया है।
गैर-आर्थिक लाभ संगठन वाधवानी फाउंडेशन की पहल वाधवानी एडवांटेज (डब्ल्यूए) अपने वैश्विक वित्त पोषण, विश्वस्तरीय फ्रेमवर्क और सलाह एवंप्रशिक्षण के माध्यम से एसएमई में व्यवस्थित आर्थिक सुधार करने के लिए जाना जाता है जबकि VMentor.ai एमएसएमई को लगातार 10गुनाव्यवसाय विकास दर्ज करने में सक्षम बनाने के लिए अपने मेंटरिंग प्लैटफॉर्म की मदद दे रहा है जो विश्वस्तरीय, तकनीक-सक्षम, मानव-सहयोग के साथउपलब्ध है।
वाधवानी एडवांटेज के कार्यकारी उपाध्यक्ष समीर साठे ने कहा, “ VMentor.ai से हमारी रणनीतिक साझेदारी दोनों संगठनों के लिए लाभदायक हैक्योंकि दोनों का मिशन एमएसएमई के विकास को रफ्तार देना है। वाधवानी फाउंडेशन में हम बेरोजगारी कम करने के बड़े मिशन पर हैं जो देश कीसबसे पुरानी और सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है।”
VMentor.ai के संस्थापक डॉ श्रीनिवास चुंडुरु ने बताया, “यह करार भारत का पहला एमएसएमई इनक्यूबेटर बनाने की दिशा में बड़ा कदम है। यहसटीक प्रौद्योगिकी के साथ सुनियोजित और सुव्यवस्थित प्रक्रिया से एमएसएमई के विकास में मदद करेगा। VMentor.ai के अन्य प्लैटफॉर्म जैसेयुगमा (इंजीनियरिंग और एमबीए के छात्रों के लिए प्लेटफॉर्म) का लाभ उठा कर एमएसएमई के विकास के लिए सही इकोसिस्टम बनाने में मददमिलेगी।
इस एमएसएमई-एक्सेलरेटर गठबंधन से 5 करोड़ रुपये से 100 करोड़ रुपये के बीच कारोबार करने वाले योग्य एमएसएमई को उद्योग के विशेषज्ञों सेविशेष और रियायती सलाह प्राप्त होंगे ताकि विकास करने की उनकी क्षमता का वे पूरा लाभ लें और एमएसएमई की अपनी क्षमताओं की तुलना मेंअधिक कारगर रणनीतिक दृष्टिकोण के साथ तेजी से विकास करें। दो मेंटर संगठनों के संयुक्त फ्रेमवर्क और उपकरण छोटी कंपनियों के लिए अधिकप्रभावी सेवा आपूर्ति का डू-इट-योरसेल्फ (डीआईवाई) मॉडल देंगे और बड़ी कंपनियों के लिए सलाहकार के मार्गदर्शन के साथ और प्रोजेक्ट प्रबंधनसेवा आूपर्ति का मॉडल देंगे।
“यह योग्यता प्राप्त और हमारे लक्षित समूह का हिस्सा बने एमएसएमई के लिए व्यवसाय में बड़े बदलाव का शुरुआती दौर है। इसमें वे एक मूल्यांकनप्रक्रिया से गुजरेंगे और उद्योग के विशेषज्ञों से सलाह प्राप्त करेंगे और फिर प्रोजेक्ट प्रबंधन अधिकारियों (पीएमओ) के सक्रिय सहयोग से व्यवसाय केपरिणामों में लक्षित सुधार करेंगे, ”संजीव त्रिपाठी, अध्यक्ष, एमएसएमई, VMentor.ai ने कहा।
VMentor.ai और WA दोनों ही एमएसएमई की कार्य रणनीति और कार्यान्वयन में आमूल परिवर्तन करने, मानव संसाधन, वित्तीयन, मार्केटिंग औरबिक्री, संचालन, आपूर्ति श्रृंखला, आईटी, रणनीति और नियम अनुपालन के कार्य के अनुकूलन और लक्षित परिणामों के लिए सरकारी नीतियों कालाभ उठाने के उनके तरीकों में बड़े बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों सैकड़ों एमएसएमई को सेवा दे चुके हैं और उनके एनपीएस (नेट प्रमोटरस्कोर) में सुधार हुआ है। VMentor.ai और WA मिल कर विशेष मेंटरिंग प्रोडक्ट और सेवाएं देकर योग्य एमएसएमई को नई ऊंचाई देंगे।
यह इनक्यूबेटर प्रोग्राम इस दिशा में अग्रणी कदम है जिसमें एमएसएमई क्षेत्र के हित में प्रत्येक भागीदार के सर्वाेत्तम तत्वों – बौद्धिक संपदा, बाजारविस्तार और नेटवर्क, कार्य सफल करने की प्रतिभा और प्रक्रियाओं का लाभ उठाया जाएगा। इससे एक सामुदायिक प्लैटफार्म विकसित होगा जहांएमएसएमई को सैकड़ों ज्ञान संपदाएं, कोर्स और मास्टर क्लास उपलब्ध होंगे।
दोनों संगठन मिल कर एमएसएमई के लिए सहायक इकोसिस्टम बनाने में अपने संसाधन का उपयोग कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप एमएसएमईका व्यवसाय बढ़ाकर क्षमता का विकास और अतिरिक्त रोजगार सृजन होगा।
VMentor.ai के संजीव त्रिपाठी ने कहा, ‘‘VMentor.ai का यूएसपी है ‘हैंड-होल्डिंग’, ‘क्लाइंट का हर कदम पर साथ देना’, ‘मैट्रिक्स-चालितपरिणाम’ और ‘एमएसएमई में प्रतिभा विकास का सशक्तिकरण’। इन क्षमताओं के साथ हमारी इस साझेदारी से एमएसएमई के विकास के अवसरोंका लाभ उठाना और फिर रोजगार एवं निर्यात को बढ़ावा देना आसान होगा।

error: Content is protected !!