डीएसपी इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजर्स ने लॉन्च किया डीएसपी सिल्वर ईटीएफ

मुंबई, अगस्त, 2022: डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स ने डीएसपी सिल्वर ईटीएफ लॉन्च करने की घोषणा की, जो फिजिकल सिल्‍वर (हाजिर चांदी) और चांदी से संबंधित उपकरणों में निवेश करेगा। यह नया ईटीएफ निवेशकों को आसानी से ट्रेड करने की स्वतंत्रता के साथफिजिकल वर्जन की तुलना में चांदी खरीदने या बेचने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।
चांदी की मांग आपूर्ति से अधिक है और मुख्य रूप से इसकी मांग उद्योग, निवेश और आभूषणों द्वारा संचालित है। चांदी की आपूर्ति (997मिलियन औंस) सीमित खान उत्पादन क्षमता पर निर्भर करती है, लेकिन नई पीढ़ी की तकनीक और फोटोवोल्टिक सेल्स (सौर) और बैटरी पैक्स में प्रमुख इलेक्ट्रिकल कनेक्टर मैटीरियल व इलेक्ट्रिक वाहनों में कंट्रोल मॉड्यूल जैसे कई अन्य मामलों में इस्तेमाल की वजह से इसकी मांग (1049 मिलियन औंस) में संभावित रूप से बढ़ोतरी हो सकती है।
चांदी निवेशकों को अन्य लाभ भी प्रदान करती है। इसका उद्देश्य इक्विटी के साथ कम जुड़ाव और डेट के साथ नकारात्मक संबंध के कारणस्‍टैण्‍डर्ड ‘इक्विटी-ऋण पोर्टफोलियो’ के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना है। यह चांदी को विशेषकर चुनौतीपूर्ण समय में माकूल विविधीकरण का टूल बना सकता है। यह रुपये की गिरावट के समय एक बचाव कारक के तौर पर काम करता है। मुद्रा में आई गिरावट के कारण रुपये में चांदी ने डॉलर में चांदी के मुकाबले ज्यादा मजबूत प्रदर्शन किया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में चांदी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय चांदी कीकीमतों से तय होती हैं और इसके बाद करेंसी प्रभाव और अन्य लैंडिंग लागतों की वजह से इसमें वृद्धि होती है। इसके अलावा, अधिकांशइक्विटी-आधारित सक्रिय रूप से प्रबंधित म्युचुअल फंड की तुलना में अपेक्षाकृत कम लागत पर महंगे आभूषण खरीदने की तुलना में, ईटीएफफॉर्मेट में आपको छोटी मात्रा में भी चांदी खरीदने की सुविधा मिलती है।
हालांकि, चांदी में निवेश एक उच्च जोखिम वाली रणनीति है और यह उन अनुभवी निवेशकों के लिए अधिक उपयुक्त है जो कीमती धातुओंया जिंसों (कमोडिटीज) के चक्र को समझते हैं। निवेशकों को छोटी अवधि के उतार-चढ़ाव का सामना करने के लिए तैयार रहने के साथ ऐसेसमय में स्थिर रहना चाहिए।
सिल्वर ईटीएफ के लिए नया फंड ऑफर 1 अगस्त, 2022 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है, और यह 12 अगस्त, 2022 को बंद होगा।
डीएसपी इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजर्स में पैसिव इन्‍वेस्‍टमेंट और प्रॉडक्ट्स के सीएफए अनिल घेलानी ने कहा, “ईटीएफ के माध्यम सेचांदी में निवेश करना निवेशकों के लिए एक आधुनिक और स्मार्ट तरीका है। इससे उन्‍हें डिजिटल रूप में इस कीमती धातु में आसानी से निवेश करने का मौका मिलता है । उद्योगों में चांदी की बढ़ती मांग, नई तकनीक और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों में बदलाव औरसुरक्षित ठिकाने की मांग भी धातु के लिए अनुकूल माहौल के रूप में कार्य कर सकती है। हालांकि, बाजार में उतार-चढ़ाव के समय मेंनिवेशकों को शॉर्ट टर्म रिटर्न में उतार-चढ़ाव की उम्मीद करनी चाहिए। डीएसपी सिल्वर ईटीएफ में निवेश उन निवेशकों के लिएउपयुक्त है जो विविधीकरण की तलाश में हैं, या फिर अनुभवी निवेशकों या विशेषज्ञ वित्तीय सलाह तक पहुंच रखने वाले निवेशकों केलिए उपयुक्त हैं। ”

error: Content is protected !!