अमेरिकन एक्सप्रेस और नासकॉम फाउंडेशन ने डिजिटल कौशल के साथ वंचित तबके की 700 महिलाओं को सशक्त करने के लिए गठबंधन किया

नयी दिल्ली, सितंबर, 2022: महिलाओं के बीच डिजिटल कौशल का अंतर पाटने के लिए एक मजबूत नीव डालते हुए नासकॉम फाउंडेशन और अमेरिकन एक्सप्रेस ने रोजगार से जुड़ी एक प्रशिक्षण परियोजना “वुमेन एंपावरमेंट थ्रू टेक्नोलॉजी ” के जरिये में 700 महिला स्नातकों को प्रशिक्षित एवं कुशल बनाने के लिए साझीदारी की है। इस परियोजना के तहत अमेरिकन एक्सप्रेस और नासकॉम फाउंडेशन दो प्रशिक्षण साझीदारों-फ्यूल (फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइंजिंग लाइव्स) और आरसीईडी (रिजनल सेंटर फॉर आंत्रप्रिन्योरशिप) के साथ काम कर रहे हैं जिससे महिलाओं को प्रौद्योगिकी आधारित कौशल विकास एवं उद्यमशीलता प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।

अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया में उपाध्यक्ष एवं प्रौद्योगिकी प्रमुख रूचिका पानेसर ने कहा, “कोविड के दौरान सभी उद्योगों ने प्रौद्योगिकी को उल्लेखनीय रूप से अपनाया है और साथ ही सुविधाओं और वित्तीय मदद की कमी के चलते डिजिटल कौशल का अंतर बढ़ा है। अमेरिकन एक्सप्रेस में हम समुदायों की सेवा करते हुए समान भविष्य को समर्थन देने और विविधता, समानता और समावेश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नासकॉम फाउंडेशन के साथ इस साझीदारी के जरिये हमारा लक्ष्य वंचित तबके से महिलाओं को सशक्त करना और अधिक रोजगार के अवसरों के लिए डिजिटल कौशल प्रदान करना है।”

नासकॉम फाउंडेशन की सीईओ निधि भसीन ने कहा, “भारत विश्व में युवाओं की सबसे बड़ी आबादी वाला देश है। वास्तव में, अवसरों की इस खिड़की के साथ युवाओं का उभार 2025 तक बने रहने की संभावना है। इन प्रतिभाओं का उपयोग सुनिश्चित करना और मौजूदा कौशल की खाई पाटना इस देश की शीर्ष प्राथमिकता बन गई है। इसके लिए हमें डिजिटल सीख और कौशल विकास को प्राथमिकता देने की जरूरत है जिसके लिए पहुंच और अवसरों का सृजन करना अति आवश्यक है। हम 700 महिला लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम में प्रशिक्षित करने और एक बेहतर आजीविका के लिए रोजगार के अवसरों हेतु उन्हें कुशल बनाने के लिए अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ गठबंधन कर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।”

“वुमेन एंपावरमेंट थ्रू टेक्नोलॉजी ” परियोजना 700 महिलाओं को विभिन्न तकनीकी पाठ्क्रमों जैसे क्लाउड एवं डेटा एनालिटिक्स, ब्लॉकचेन, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर प्रशिक्षित करने पर केंद्रित है। नामांकित लाभार्थियों को संचार कौशल, समग्र व्यक्तित्व विकास, इंटरव्यू कौशल सहित गैर तकनीकी पाठ्यक्रमों के जरिये भी निखारा जाएगा। इस प्रोग्राम के सफलतापूर्वक पूरा होने पर महिला लाभार्थियों को एक वैध प्रोफेशनल सर्टिफिकेट और जॉब प्लेसमेंट मिलेगा।

error: Content is protected !!