इनफिनियम फार्माकेम लिमिटेड 31 मार्च 2023 को अपना आईपीओ ला रही

~1000 शेयरों के मार्केट लॉट के साथ IPO प्राइस बैंड ₹135 पर तय किया गया है~

नयी दिल्ली, मार्च , 2023: आयोडीन डेरिवेटिव्स, फार्मा इंटरमीडिएट्स और एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (एपीआई) के निर्माण और आपूर्ति से जुड़ी, इनफिनियम फार्माकेम लिमिटेड 31 मार्च, 2023 को 2525.72 लाख रुपये के लिए अपना आईपीओ ला रही है। यह पब्लिक इश्यू 18,75,000 शेयरों के लिए है जिसमें 10 रुपए की फेस वेल्यू वाले प्रति शेयर 135.00 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के नकद मूल्य के लिए और जिसमें 125.00 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का प्रीमियम शामिल रहेगा, जो कुल मिलाकर 2525.72 लाख रुपये होंगे। 18,75,000 शेयरों में से, 41,000इक्विटी शेयर, प्रमोटर और प्रमोटर समूह के अतिरिक्त पात्र कर्मचारियों (कर्मचारी आरक्षण भाग) द्वारा सदस्यता के लिए आरक्षित किए जाएंगे और 94,000 इक्विटी शेयर मार्केट मेकर के लिए आरक्षित होंगे। शेष 17,40,000 शेयर शुद्ध निर्गम का गठन करेंगे। इश्यू और नेट इश्यू कंपनी की पोस्ट इश्यू प्रदत्त पूंजी का क्रमशः 26.95% और 25.01% होगा। यह इश्यू 31 मार्च, 2023 को खुलेगा और 05 अप्रैल, 2023 को बंद होगा, और बाद में इसे एनएसई इमर्ज प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध किया जाएगा। इश्यू के लीड मैनेजर स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड इश्यू है और इश्यू के रजिस्ट्रार बिगशेयर सर्विसेज़ प्राइवेट लिमिटेड है।
इस अवसर पर संजय कुमार विट्ठलभाई पटेल- चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, इनफिनियम फार्माकेम लिमिटेड ने कहा, ‘‘वित्तीय वर्ष 22 में हमारेकुल मुनाफे का 30 फीसदी हिस्सा अकेले निर्यात से आया। वर्तमान में, हम 15 से अधिक देशों में मौजूद हैं। इस पेशकश के माध्यम से हमने अपनेज़्यादातर फंड्स को कारोबार के विकास पर खर्च करने की योजनाएं बनाई हैं, ताकि पूंजी की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा किया जा सके। हमने इन्फीनियमकी मौजूदा युनिट्स के विस्तार, सार्वजनिक मुद्दों पर व्यय को कवर करने तथा कुछ मौजूदा ऋणों के पुनर्भुगतान का लक्ष्य रखा हैं इसके अलावाइन्फीनियम की स्थिति को और सशक्त बनाने के लिए जुटाई गई इस धनराशि को मार्केटिंग में भी निवेश किया जाएगा।
श्री अमित पमनानी, चीफ़ इन्वेस्टमेन्ट ऑफिसर, स्वस्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड ने कहा, ‘‘इन्फीनियम के पिछले परफोर्मेन्स एवं कुल राजस्व को ध्यानमें रखते हुए कंपनी ने न सिर्फ अपनी फाइनैंशियल स्थिति को मजबूत बनाया है बल्कि मुनाफ़ा भी कमाया है। सितम्बर 2022 तक फर्म रु 5.5 करोड़पीएटी (कर के बाद मुनाफ़ा) के साथ रु 79.85 करोड़ के कुल राजस्व का आंकड़ा पार कर चुकी थी। फर्म मुख्य रूप से फार्मा उद्योग को अपनी सेवाएंप्रदान करती है। आने वाले समय मे इसमें सोलर, बैटरी एवं कैमिकल सेक्टरों में भी अपनी सेवाओं के विस्तार का लक्ष्य रखा है। विभिन्न सेगमेन्ट्स कोअपनी सेवाएं प्रदान करते हुए कंपनी अधिक से अधिक क्लाइंट्स तक पहुंचने और उन्हें अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।’’
इनफिनियम फार्माकेम लिमिटेड की स्थापना विभिन्न फार्मा संबंधित रसायनों, बल्क ड्रग्स, फार्मा इंटरमीडिएट्स आदि के निर्माण और आपूर्ति के उद्देश्य से किया गया था। कंपनी विशेष रूप से और मुख्य रूप से आयोडीन डेरिवेटिव्स, फार्मा इंटरमीडिएट्स और सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई) के निर्माण और आपूर्ति में काम कर रही है। कंपनी का विनिर्माण संयंत्र जीआईडीसी सोजित्रा, आनंद, गुजरात, भारत में है। इसका गठन विश्व स्तर पर एकीकृत और भरोसेमंद फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर कंपनी बनने की दृष्टि से किया गया था। कंपनी को वर्ष 2010 में आईएसओ 9001-2008 के रूप में प्रमाणित किया गया। इसने CRAMS मॉडल यानी कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज के साथ फार्मास्युटिकल मार्केट में प्रवेश किया, जिसमें कंपनी प्रोसेस ऑप्टिमाइजेशन पर जोर देती है, विशेष रूप से ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार उत्पादों का विकास / निर्माण करती है और अंतिम आवेदन, अनुकूलित पैकिंग / लेबलिंग, अंतिम उत्पाद की विश्वसनीय आपूर्ति, आयोडीन रसायन पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित है। कंपनी अपने ग्राहकों को अनुकूलित और पूरी तरह से गोपनीय समाधान प्रदान करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज (CRAMS) चलाती है।
आज कंपनी की निर्माण क्षमताओं और तकनीकी विशेषज्ञता ने फार्मास्युटिकल और बायोटेक, स्पेशलिटी और परफॉर्मेंस केमिकल्स, एग्रोकेमिकल्स,मानव स्वास्थ्य, पशु स्वास्थ्य, सौंदर्य प्रसाधन, स्वच्छता, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कई सारे उद्योगों को कुशलता से प्रदान किया है। इनफिनियम भारत में शीर्ष 5 कंपनियों में है, जो 200 से अधिक मध्यवर्ती और 7 अधिक API के साथ बाज़ार में आयोडीन डेरिवेटिव की सबसे विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। इसके सभी उत्पादों को उद्योगों में चुनौतीपूर्ण मांगों, बेहतर गुणवत्ता, प्रदर्शन और विभिन्न अन्य व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है। कंपनी ने फार्मास्युटिकल, बायोटेक और फाइन केमिकल कंपनियों सहित अपने सभी ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक अच्छे संबंधों को विकसित और बनाए रखा है और इसके उत्पाद वैश्विक स्तर पर 250 से अधिक ग्राहकों तक पहुंचते हैं, जैसे कि सिनजीन इंटरनेशनल, डॉ रेड्डीज लैब, ग्लेनमार्क, सन फार्मा, साई लाइफ साइंसेस व आदि। यह यूएस, यूके, चीन, इटली, जापान आदि जैसे 20देशों को निर्यात कर रहा है।
इनफिनियम फार्माकेम लिमिटेड ने वित्तीय वर्षों में प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। सितंबर 2022 तक परिचालन से इसकी आय 7927.59 लाख रुपये थी, जबकि वित्त वर्ष 22 के लिए यह 9911.93 लाख रुपये और वित्त वर्ष 21 के लिए 7053.07 लाख रुपये रही। सितंबर, 2022 तक इसका EBITDA (कर और अन्य खर्च से पहले की कमाई) 911.28 लाख रुपये है, जबकि वित्त वर्ष 22 के लिए यह 1096.60 लाख रुपये और वित्त वर्ष 21के लिए 557.60 लाख रुपये रही। इसने सितंबर 2022 तक 600.14 लाख रुपये का PAT (कर के बाद लाभ) दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 22 के लिए 611 लाख रुपये और वित्त वर्ष 21 के लिए 272.99 लाख रुपये था।
कंपनी के प्रवर्तक श्री संजयकुमार विठ्ठलभाई पटेल, श्री प्रवीण भादाभाई माधानी और श्री मितेश लवजीभाई चिखलिया हैं।

error: Content is protected !!