सेफ आर्कटिक 2023 एक्सरसाइज के प्रतिभागियों ने 100 से अधिक प्रायोगिक अनुसंधान कार्य किए पूर्ण

रूस के आर्कटिक जोन के नौ क्षेत्रों में 6-7 अप्रैल के दौरान सेफ आर्कटिक 2023 एक्सपेरिमेंटल रिसर्च एक्सरसाइज संपन्न हुआ. इस एक्सरसाइजका आयोजन 2021-2023 में आर्कटिक परिषद की रूस की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में किया गया. इनका आयोजन व समन्वय रूसी सुदूर पूर्व एवंआर्कटिक विकास मंत्रालय के समर्थन में रशियन मिनिस्ट्री फोर सिविल डिफेंस, इमरजेंसी सिचुएशंस एंड दी एलिमिनेशन ऑफ कॉन्सीक्वेंसेज ऑफनेचुरल डिजास्टर्स द्वारा किया गया. रोसकॉन्ग्रेस फाउंडेशन अध्यक्षता के विभिन्न कार्यक्रमों का प्रबंधन कर रहा है.
यूनिफाइड स्टेट सिस्टम ऑफ प्रिवेंशन एंड रिस्पांस टू इमर्जेंसीज के समूह में एक्सरसाइज के दौरान 3,500 से अधिक विशेषज्ञों और 650 यूनिटउपकरणों ने हिस्सा लिया. दो दिनों के व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौरान बचावकर्मियों ने 110 प्रायोगिक अनुसंधान कार्यों को पूरा किया. उन्होंने हवा, पानी, भूमिगत और जमीन पर सहायता प्रदान करने के लिए व्यावहारिक अभ्यास भी किया. इस दौरान सऊदी अरब, सर्बिया और ईरान सहित 16 देशोंके प्रतिनिधियों ने रूसी बचाव दल के कार्यों का अवलोकन किया. एक्सपेरिमेंटल रिसर्च एक्सरसाइज में 20 से अधिक संघीय कार्यकारी निकायों, दसव्यवसायों और दो राज्य निगमों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.
सिविल डिफेंस, इमरजेंसी सिचुएशंस एंड दी एलिमिनेशन ऑफ कॉन्सीक्वेंसेज ऑफ नेचुरल डिजास्टर्स मिनिस्टर अलेक्जेंडर कुरेंकोव ने व्यक्तिगत रूपसे अभ्यास का पर्यवेक्षण किया. उन्होंने कहा, “हमें इस क्षेत्र में उत्पन्न होने वाले किसी भी खतरे और चुनौतियों का तुरंत जवाब देने के लिए तैयार रहनाचाहिए. नौ क्षेत्रों के टेरीटरी में अभ्यास के दौरान विभिन्न मंत्रालयों, एजेंसियों, सरकारी निगमों और यूनिफाइड स्टेट सिस्टम ऑफ प्रिवेंशन एंड रिस्पांसटू इमरजेंसीज के तहत आने वाले संगठन रूस के आर्कटिक क्षेत्र के लिए जोखिम के आधार पर सामने आने वाली 16 विशिष्ट परिस्थितियों के हिसाबसे अभ्यास करेंगे.”
कुरेंकोव ने कहा कि अभ्यास EMERCOM को विषम जलवायु और कठिन इलाके में कार्य करने के लिए मैनपावर और संसाधनों की तैयारी कामूल्यांकन करने और आर्कटिक में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रभावी ढंग से आगे के काम को व्यवस्थित करने में सक्षम बनाएगा.
अभ्यास कार्यक्रम के व्यावसायिक हिस्से में अनुसंधान और प्रशिक्षण सम्मेलन ‘रूसी संघ के आर्कटिक क्षेत्र में आपात स्थिति की रोकथाम और उन्मूलन’ शामिल था, जिसके दौरान विशेषज्ञों ने सुदूर उत्तर में आपात स्थिति के जोखिम का अनुकरण व आकलन करने, दुर्घटनाओं के परिणाम को रोकने वउन्हें कम करने के तरीकों तथा आर्कटिक में नुकसान की भरपाई करने समेत अन्य विषयों पर चर्चा की. इसके अलावा राउंडटेबल्स के दौरान विशेषज्ञों नेउत्तरी अक्षांशों में आपात स्थितियों को रोकने व समाप्त करने के लिए कानून का मसौदा तैयार करने और रूसी आर्कटिक में व्यापक सुरक्षा सुनिश्चितकरने के लिए इंटर-एजेंसी वैज्ञानिक अनुसंधान को व्यवस्थित करने के बारे में बात की.
रूसी विदेश मंत्रालय के एंबैसडर-एट-लार्ज एवं आर्कटिक के वरिष्ठ अधिकारियों के अध्यक्ष निकोले कोरचुनोव ने कहा, “मैं विशेष रूप से रूसीबचावकर्ताओं के पेशेवराना रवैये, कौशल और समन्वय का उल्लेख करना चाहता हूं, जिनका काम रूसी संघ की जिम्मेदारी से अपने अंतरराष्ट्रीयदायित्वों को पूरा करने की तत्परता का ठोस सबूत प्रदान करता है. आज के अभ्यास और इसके बाद के अभ्यासों का उद्देश्य आपात स्थितियों कोरोकना व उन्हें समाप्त करना है. रूसी EMERCOM की प्रत्यक्ष भागीदारी और समन्वयकारी भूमिका के साथ ये अभ्यास रूसी संघ के आर्कटिक क्षेत्रऔर पूरे आर्कटिक दोनों में रोकथाम और प्रतिक्रिया की क्षमता को मजबूत करना जारी रखेंगे.”
EMERCOM ने अभ्यास के क्रम में 27 मार्च से 7 अप्रैल तक अनुमानित दुर्घटनाओं की स्थिति में बचाव के नए तरीकों का अभ्यास करने औरऑल-टेरेन व्हीकल्स, इक्विपमेंट, गियर व अन्य प्रॉपर्टी के रूस-निर्मित मॉडलों का तुलनात्मक परीक्षण करने के लिए आर्कटिक में एक शोध अभियानचलाया. 76 प्रतिभागियों ने 12 दिनों में तीन रूसी क्षेत्रों नेनेट्स स्वायत्त जिला, कोमी गणराज्य और यमालो-नेनेट्स स्वायत्त जिला में 1,600 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की. इसके अलावा, सेफ आर्कटिक 2023 अभ्यास के साथ-साथ सभी आर्कटिक क्षेत्रों में किंडरगार्टन, स्कूलों, साथही माध्यमिक व्यावसायिक और उच्च शिक्षा संस्थानों में सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया. छात्रों ने जीवन सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, प्राकृतिक वमानव निर्मित वातावरण में सुरक्षा और लोगों की सुरक्षित निकासी के प्रशिक्षण के बारे में सीखा.
पिछला सेफ आर्कटिक एक्सरसाइज सितंबर 2021 में रूस के आर्कटिक जोन के सात क्षेत्रों में आयोजित किया गया था, जिसमें 6,000 विशेषज्ञों नेआपातकालीन प्रतिक्रिया परिदृश्यों का अनुकरण किया और जिसके दौरान मशीनरी, उपकरण और कार्यप्रणाली के 47 नए मॉडल का परीक्षण कियागया. यह आयोजन रूस की आर्कटिक परिषद की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में भी हुआ.
रूस 2021-2023 में आर्कटिक परिषद की अध्यक्षता कर रहा है. रूस की अध्यक्षता की एक क्रॉस-कटिंग प्राथमिकता एक सामाजिक, आर्थिक औरपर्यावरणीय संतुलन के साथ आर्कटिक के सतत विकास के लिए जिम्मेदार प्रशासन सुनिश्चित करना है. आर्कटिक के प्रमुख कार्यों में आपातकालीनस्थितियों को रोकने और प्रतिक्रिया देने के लिए सहयोग विकसित करना शामिल है. रूस इसकी अध्यक्षता के हिस्से के रूप में, प्राकृतिक और मानवनिर्मित आपात स्थितियों के जोखिमों की पहचान करने और उनका विश्लेषण करने, उन्हें रोकने के तरीके विकसित करने और आपात स्थिति व आगको लेकर सुरक्षा के उपायों में सुधार करने में सहयोग को मजबूत बनाने में मदद करना चाहता है.

error: Content is protected !!