डिफेंडर ने लॉन्‍च की नई डिफेंडर 130 आउटबाउंड, अपनी उत्‍पाद श्रृंखला में नए-नए फीचर्स की पेशकश के साथ विकास का सिलसिला जारी रखा

मुंबई, मई 2023 : डिफेंडर की उत्‍पाद श्रृंखला में नई डिफेंडर 130 आउटबाउंड की पेशकश की गई है। इसके साथ ही 368 kW डिफेंडर 130 V8 और डिफेंडर 110 के लिए नई विरासत से प्रेरित काउंटी एक्सटीरियर पैक को भी पेश किया गया है। डिफेंडर ब्रैंड की इन एसयूवी में ये नए फीचर्स ग्राहकों को पसंद के लिए और ज्यादा विकल्प प्रदान करते हैं। ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर इसकी शान से चलने की क्षमता गजब की है। इसमें उपभोक्ताओं के आराम का पूरी तरह ख्याल रखा गया है।
डिफेंडर के प्रबंध निदेशक माइक कैमरून ने कहा, “डिफेंडर 130 आउटबाउंड डिफेंडर रेंज की गाड़ियों में हैरतअंगेज ढंग से जोड़ी गई नई एसयूवी है, जिसकी काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी। यह रोमांच को पसंद करने वाले हमारे उन अधिकतर उपभोक्ताओं के लिए बेहतरीन गाड़ी है, जिन्हें बाहर जाना और नई-नई जगहों की खोज करना बेहद पसंद है। उन्हें गाड़ी में पांच यात्रियों के बैठने की जगह के साथ काफी मात्रा में सामान रखने के लिए जगह भी चाहिए होती है। बेहतरीन डिजाइनिंग और अंदर बैठने की काफी जगह के लिहाज से यह क्षमता और व्यवहारिकता का अनूठा संगम है। 4×4 फैमिली की यह एसयूवी हरेक के लिए कुछ न कुछ प्रदान करती है। डिफेंडर 130 में V8 पावर ट्रेन है, जबकि नया काउंटी एक्सटीरियर पैक डिफेंडर की मूलभूत विशेषताओं का आधुनिक और क्लासिक डिजाइन के साथ जश्‍न मनाता है।”
नई डिफेंडर 130 आउटबाउंड आरामदायक इंटीरियर स्पेस और सभी तरह की सड़कों पर चलने की क्षमता के जबर्दस्त कॉम्बिनेशन से असंभव को संभव बनाती है। पांच सीटों के साथ एक्सक्लूसिव रूप से उपलब्ध एसयूवी में सड़क मार्ग से बेहतरीन यात्रा करने और नई-नई जगहों की खोज की बेहतरीन क्षमता है। यह गाड़ी सक्रिय रहने वाले और रोमांच पसंद लोगों की लाइफस्टाइल के साथ बिल्कुल फिट बैठती है। उनको इस एसयूवी से नई-नई रोमांचक जगहों की खोज के लिए केवल अपनी सफर की जरूरत का सामान पैक करना होता है।
न्यू डिफेंडर 130 आउटबाउंड उन लोगों के लिए डिजाइन की गई है, जो जानते हैं कि हमेशा ज्यादा से ज्यादा हासिल किया जा सकता है। यह गाड़ी काफी आराम से और सुविधाजनक ढंग से किसी भी तरह की सड़क पर चलाई जा सकती है। इस गाड़ी का केबिन काफी सोच-समझकर डिजाइन किया गया है, जिसमें उन सभी सामान को एडजस्ट किया जा सकता है, जो रोमांचक यात्राओं के शौकीन अपने साथ यात्रा पर ले जाना चाहते हैं।
इस गाड़ी का निर्माण काफी सोच-समझकर कई आधुनिक फीचर्स के साथ किया है, जो डिफेंडर की गाड़ों की खूबियों की बेहतरीन अभिव्यक्ति है। डिफेंडर 130 आउटबाउंड विशिष्‍ट रूप से पांच सीटों के लिए उपलब्‍ध है और पीछे इसमें 2516 लीटर1 का स्‍पेस (13291 दूसरी पंक्ति की सीटों के इस्‍तेमाल होने के साथ) दिया गया है। इससे रोमांचक जगहों की यात्रा के शौकीनों का हर एडवेंचर काफी सरल और सहज हो जाता है। इसके लिए काफी विविधता और व्यवहारिकता की जरूरत पड़ती है। कार की दूसरी पंक्ति की सीटों के पीछे 1.267 मीटर की लंबाई में सामान रखने की जगह दी गई होती है। इसमें रोमांचक सफर पर जाने के समय इन यात्राओं के लिए जरूरी हर सामान को एडजस्ट किया जा सकता है। इसमें वेबसूट्स और किटबैग्स के साथ किसी भी जगह कैंप लगाने का सामान और पहाड़ों पर चढ़ने में उपयोगी साजो-सामान भी आसानी से रखा जा सकता है।
इसके बाहरी डिजाइनिंग काफी बेमिसाल और अनोखे ढंग से की गई है। इससे डिफेंडर 130 आउटबाउंड जहां भी जाती है, वह सबसे अलग ही दिखती है। इसके बंपर और ग्रिल को शैडो एटलस मैट फिनिश के साथ सूक्ष्म और सार्थक लुक दिया गया है। इसके साइड वेंट्स की फिनिशिंग एंथ्रेसाइट में की गई है। आउटबॉन्ड के डिजाइन में चार-चांद लगाने के लिए इस गाड़ी के 50.80 सेमी (20) के व्हील्स की फिनिशिंग चमकदार काले रंग में की गई है।
इस कार को फुजी वाइट, सैंटोरिनी ब्लैक, कार्पेथियन ग्रे और ईगर ग्रे कलर में उपलब्ध है, जबकि कार के पीछे बॉडी कलर के सिग्‍नेचर पैनल और डी-पिलर के फिनिशर्स इसकी बाहरी रूप से सजाते हैं। किसी भी खराब रास्ते पर गाड़ी को किसी खरोंच से सुरक्षित रखने की चाहत रखने वाले उपभोक्ताओं के लिए सैटिन प्रोटेक्टिव फिल्म उपलब्ध है।2
कार के इंटीरियर के लिए लोग फुल विंडसर लेदर या टिकाऊ रेसिस्ट फ्रैबिक की सीटों को अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। सभी की फिनिशिंग गहरे काले रंग में की गई है। इबोनी मोरजीन हेडलाइनर, रोबोस्टक विनियर और डिफेंडर की पहचान क्रॉस कार बीम पर सेटिन ब्लैक पाउडर कोट ब्रश्ड फिनिशिंग की गई है।
हर गतिविधि की शुरुआत और अंत में व्यावाहरिक टच इंटीरियर की रक्षा करते हैं। टिकाऊ रबर फ्लोर मैटिंग को कार में भारी चीजों, जैसे बाइक और सूटकेस को लोड करते समय बंपर की सुरक्षा के लिए फोल्ड किया जा सकता है। कार में दी गई सामान रखने की अतिरिक्त जगह में नजर न आने वाले छोटे आइटम्स को स्टोर किया जा सकता है। एक्सट्रा लैशिंग पॉइट्स और नए कार्गो नेट से बाहरी जगहों पर काम आने वाले छोटे या बड़े सामान को बांधकर ड्राइविंग के दौरान या मंजिल पर पहुंचने के बाद उन्हें इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है।
इस गाड़ी में डिफेंडर के प्रमाणित इंटेलीजेंट ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम और टेरेन रेस्‍पॉन्‍स 2® द्वारा मुहैया कराई गई कभी ना रुकने वाली 4×4 क्षमता है। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन और अडेप्टिव डाइनेमिक्स को स्टैंडर्ड के तौर पर फिट किया गया है। एसयूवी ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चलने की उन्नत टेक्नोलॉजी से लैस है, जिससे किसी भी सड़क पर बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के गाड़ी को चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन 430 एमएम तक गाड़ी के हर पहिए को घूमने की इजाजत देता है। इससे गाड़ी 900 एमएम तक पानी में चलाई जा सकती है।
डिफेंडर 130 आउटबाउंड पी 400 पेट्रोल और डी300 डीजल इनजीनियम पावर के साथ उपलब्ध है। इन दोनों वर्जन की एसयूवी में जबदस्त परफॉर्मेंस और बेहतरीन क्षनता के लिए माइल्ड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (एमएचईवी) टेक्‍नोलॉजी है।
डिफेंडर 130 लाइन-अप में 5.0 लीटर के सुपरचार्ज्ड V8 इंजन जोड़कर इस गाड़ी की परफॉर्मेंस को बढ़ाया गया है। यह एसयूवी परफॉर्मेंस, बेहतरीन ड्राइविंग और क्षमता का आकर्षक संयोजन पेश करती है। इस आठ सीटर गाड़ी को तीन इंजन के विकल्पों के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें सिक्स सिलिंडर इंजीनियम पी 400 और डी 300 भी उपलब्ध है।
डिफेंडर 130 V8 के बाहरी भाग से गहरी और छिपी सुंदरता उभरकर सामने आती है। कार्पेथियन ग्रे या सैंटोरिनी ब्लैक में यह एक्सक्लूसिव रूप से उपलब्ध है। इसमें क्वाड आउटबोर्ड माउंटेड एक्सॉस्ट्स शामिल है। यह फीचर केवल वी-8 में उपलब्ध है। इसमें स्लाइडिंग पैनोरेमिक रूफ के साथ V8 एक्सटीरियर का बैज भी है। मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स हैं। इसमें डे टाइम रनिंग लिट्स के साथ गहरी टेललाइट्स भी है।
इस एसयूवी में लक्जरी और गतिशालता दोनों का संगम है। इसका श्रेय 14-वे-हीटेड और कूल्ड इलेक्ट्रिक ड्राइवर मेमोरी सीट को दिया जाता है, जिसकी फिनिशिंग डायनैमिका® स्‍यूडक्लोथ और रोबोस्टिक फ्रैबिक के साथ इबोनी विंडसर लेदर से की गई है। इस एसयूवी में स्‍यूडक्लोथ हीटेड स्टीयरिंग व्हील, इबोनी मोरजीन हेडलाइनिंग के साथ सेटिन ब्लैक क्रॉस कार बीम है। डिफेंडर 130 V8 में फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड रो-थ्री सीट्स और दूसरी पक्ति में क्लाइमेट सीट्स है। इसके अलावा इसमें मेरिडियन साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, इंटरएक्टिव ड्राइवर डिस्प्ले और केबिन एयर प्यूरिफिकेशन प्लस जैसे फीचर्स भी हैं।
पुरस्कार विजेता पिवी प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम में 28.95 सेमी (11.) का ग्लास टचस्क्रीन है, जिसमें सॉफ्टवेयर ओवर द एयर की क्षमता है, जिसका मतलब है कि यह हमेशा अप-टु-डेट रहती है। स्टैंडर्ड वायरलेस एप्पल कारप्ले TM3 को भी इसमें शामिल किया गया है। इसका वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो® भी स्टैंडर्ड है। इसमें वॉट3वर्ड्स की तकनीक भी दी गई है, जो दूरदराज की जगहों में भी किसी भी जगह की सटीक पहचान बताती है। वायरलेस डिवाइस चार्जिंग तेज और बिना किसी तार के चार्जिंग की इजाजत देती है।
जो व्यक्ति डिफेंडर 110 को अपनी पर्सनैलिटी के अनुसार ढालना चाहते हैं, वह न्यू काउंटी एक्सटीरियर पैक को चुन सकते हैं। ओरिजिनल डिफेंडर काउंटी से प्रेरित इस नए काउंटी एक्सटीरियर पैक में अनोखे बाहरी तत्वों को शामिल किया गया है, जो इसमें आधुनिकता का समावेश करते है। इसकी डिजाइनिंग 4×4 की ऐतिहासिक विरासत का जश्न मनाने के लिए की गई है।
डिफेंडर 110 के लिए काउंटी एक्सटीरियर पैक एसई और एचएसई डेरिवेटिव्स में उपलब्ध है। एसयूवी के दरवाजों और बॉडी के किनारों पर काउंटी ग्राफिक्स किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं। कार की जगमगाती ट्रेडप्लेट ड्राइवर और यात्रियों का स्वागत अनोखे काउंटी ग्राफिक के साथ करती है। दोनों तरह की फिनिशिंग में 50.80 सेमी (20) की मिश्र धातुएं बरबस अपनी ओर ध्यान खींच लेती है। इसमें चमकदार सफेद रंग भी शामिल है, जो बाहरी पैक की सुंदरता से मेल खाता है।
एसयूवी में ये कलर कॉम्बिनेशन उपलब्ध हैं- नई टास्मान ब्लू कॉन्ट्रास्ट रूफ और टेलगेट के साथ फुजी वाइट बॉडी में यह एसयूवी उपलब्ध है। इसमें टास्मान ब्लू ग्रेंडिएंट के साथ कार पर चिपके हुए ग्राफिक के स्टिकर और सजावटी ट्रेड प्लेट मिलती है। न्यू टास्मान ब्लू कॉन्ट्रास्ट रूफ के साथ यह सैंटोरिनी ब्लैक रंग में उपलब्ध है। इसमें टेलगेट के साथ टास्मान ब्लू ग्रैंडिएट ग्राफिक सजावटी स्टिकर और ट्रेड प्लेट भी है। वाइट कॉन्ट्रस्ट रूफ के साथ टास्मान ब्लू बॉडी और टेलगेट के साथ फुजी वाइट ग्रेडिएंट की ग्राफिक का सजावटी स्टकर और ट्रेड प्लेट।
एसयूवी में इंटीरियर रंगों और मटीरियल के कॉम्बिनेशन की रेंज भी उपलब्ध है, जिसमें रेसिस्ट सीटें, ग्रैंड लेदर और विंडर लेदर की फिनिशिंग गहरे काले रंग में की गई है। फुजी वाइट और सैंटोरिनी ब्लैक व्हीकल्स में एकॉर्न के साथ लुनर इंटीरियर भी उपलब्ध है।
एसयूवी में मुलायम रोबुस्टेक लकड़ी की परत से सजावट की गई है, जबकि क्रॉस कार बीम लाइट ग्रे या वाइट में उपलब्ध है। इसके इंटीरियर में काउंटी एक्सटीरियर पैक का तत्व भी शामिल रहता है।
डिफेंडर 90 मॉडल्स और डिफेंडर 130 की आठ सीटों पर एक सुविधाजनक लोडस्पेस फ्लोरट्रे भी स्टैंडर्ड साइज में दी गई है। एसयूवी के नए फीचर में कार के अंदर सामान रखने के लिए फ्लैट लोडस्पेस फ्लोर दिया गया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि कार में कोई भी जगह बेकार न हो और डी-लूप्स तक पहुंच बरकार रहे। यह नई एक्सेसरी मौजूदा डिफेंडर 90 और डिफेंडर 130 की आठ सीटों के लिए उपलब्ध है। उपभोक्ता अपने स्थानीय रिटेलर के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
डिफेंडर 90 के लिए दूसरी पंक्ति की सीटों तक पहुंच की रफ्तार पैराशीट ग्रैब हैंडल से बढ़ाई गई है, जिसे तत्काल मोड़कर पहली पंक्ति की पैसेंजर सीट के नीचे खिसकाया जा सकता हैं। सेंटर आर्मरेस्ट के साथ कार की दूसरी पंक्ति में 40:20:40 के अनुपात में फोल्डिंग रियर सीट दी गई है।
डिफेंडर 130 आउटबाउंड, डिफेंडर 130 V8 और काउंटी एक्सटीरियर पैक के साथ डिफेंडर 110 अब ऑर्डर पर उपलब्ध है।

error: Content is protected !!