स्‍नैपचैट ने भारत में महीने भर में 200 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार किया

नई दिल्ली, मई 2023 – स्‍नैप इंक. ने आज कंपनी के अग्रणी ग्‍लोबल ग्रोथ बाजारों में से एक, भारत में एक्टिव स्‍नैपचैटर्स की संख्या महीने में 200 मिलियन से ज्यादा होने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने की घोषणा की। स्‍नैप भारत में स्थानीय प्लैटफॉर्म के अनुभव, स्थानीय लोगों की कॉन्टेंट जेनरेशन के क्षेत्र में की गई पहलों और भागीदारियों के माध्यम से भारत में निवेश करना बरकरार रखेगा। इसके साथ ही कंपनी ने स्पॉटलाइट और स्टोरीज के जरिये स्थानीय क्रिएटर्स पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। इन सब कारकों से स्‍नैपचैट को यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने में मदद मिली है।
भारत में स्‍नैपचैट के लिए स्थानीय यूजर्स की प्रासंगिकता हमेशा महत्वपूर्ण रही है। अब भारत में चौथे और पांचवें टैब में 120 मिलियन से ज्यादा स्‍नैपचैटर्स स्टोरीज और स्पॉटलाइट के सेक्शन में कंटेंट देख रहे हैं। स्‍नैपचैट के यूजर जेनरेटेड एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म, स्पॉटलाइट पर भारत में समय बिताने वाले लोगों की संख्या तिगुने[1] से ज्यादा हो गई है। इसमें लगातार प्रगति होती जा रही है। यह मजबूत जुड़ाव क्रिएटर्स की नई जेनरेशन को स्‍नैपचैट से अपनी ऑडियंस का एक अलग वर्ग बनाने के लिए सशक्त कर रहा है। इसके साथ ही अच्छे कंटेंट के प्रति अपने जुनून से यूजर्स कमाई भी कर रहे हैं और लोगों के एक बड़े वर्ग तक कंटेंट को पहुंचाने में सक्षम हो रहे हैं।
स्‍नैप इंक. में एपीएसी के प्रेसिडेंट अजीत मोहन ने कहा, “मैं ऐसे समय में स्‍नैप से जुड़कर बेहद उत्साहित हूं, जब भारतीय समुदाय में कॉन्टेंट क्रिएशन और कॉन्टेंट वॉचिंग का जुनुन अपने चरम पर है। भारतीय समुदाय में ऐसी दिलचस्पी पहले नहीं देखी गई थी। मैं स्‍नैपचैट पर अपने पार्टनर्स, क्रिएटर्स और ब्रैंड्स के लिए कम्युनिटी बनाने और बिजनेस करने की अपार संभावना देख रहा हूं। हम अपने भविष्य के लिए इससे ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते। यंग इंडिया ने खासतौर पर स्वस्थ और निजी माहौल बनाने को बढ़ावा दिया है, जो हमारे अनुभवों का प्रमुख केंद्र है। हम आगे आने वाले समय में भी इसी पर ध्यान देंगे।”
स्‍नैपचैट दोस्तों और परिवार के बीच तेजी से मजेदार बातचीत को बढ़ावा देता है। अब भारत में स्‍नैपचैटर्स एक नए, प्रयोगात्मक, एआई से लैस चैटबॉट के माध्यम से माईएआई तक पहुंच हासिल कर सकते हैं। यह चैटबॉट स्‍नैपचैट के लिए बनाया गया है। माई एआई आपके बीएफएफ के लिए आपको बर्थडे गिफ्ट देने के लिए नए आइडियाज का सुझाव दे सकता है। लंबे वीकेंड के लिए ट्रिप प्लान कर सकता है और डिनर के लिए रेसिपी का भी सुझाव दे सकता है। स्‍नैपचैटर्स अब अपने अलग और अनोखे नाम के साथ माई एआई को कस्‍टमाइज कर सकते हैं और अपनी चैट्स के लिए वॉलपेपर सिलेक्ट कर सकते हैं।
भारत में स्‍नैपचैट कम्युनिटी के लगातार बढ़ने के साथ स्‍नैप अब अपनी टीम बना रहा है और भारत में अपने संचालन को बढ़ाने के लिए अलग-अलग भूमिकाओं के लिए लोगों की कंपनी में नियुक्ति कर रहा है, जिससे भारतीय स्‍नैपचैटर समुदाय को बेहतरीन सेवाएं प्रदान की जा सकें।
अगर मूलभूत सिद्धांतों के अनुसार देखा जाए, तो स्‍नैपचैट एक विजुअल मैसेजिंग ऐप है, जो कैमरे के आसपास केंद्रित है। यह लोगों को अपने विचारों की अभिव्यक्ति में सक्षम बनाते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ उनके रिश्ते को मजबूत करते हैं। स्‍नैप की ऐप को सभी लोगों तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता और ऑग्युमेंटेंड रिएलिटी (एआर) के क्रिएशन की सुविधा देकर भारतीय स्‍नैपचैटर्स से अच्छा तालमेल बनाया है। भारतीय स्‍नैपचैटर्स अक्सर विशेष सांस्कृतिक मौकों का जश्‍न मनाने के लिए स्‍नैपचैट एआर का प्रयोग करते हैं। भारत में स्‍नैपचैटर्स हर महीने 50 बिलियन से ज्यादा बार ऑग्युमेंटेंड रिएलिटी के लेंस से खेलते हैं। 85 फीसदी से ज्यादा स्‍नैपचैटर्स भारत में त्योहारों के मौसम में अपने उत्साह, उमंग और खुशी की झलक देने के लिए और अपनी प्रसन्नता की अभिव्यक्ति के लिए लेंस का प्रयोग करते हैं।
स्‍नैपचैट के यूजर्स का विस्तृत वर्ग, ब्रैंड के लिए सुरक्षित माहौल और नए-नए एडवरटाइजिंग सोल्यूशंस ने इसे सभी ब्रैंड और पार्टनर्स से भागीदारी के लिए मूल्यवान पार्टनर बना दिया है। भारतीयों ने एआर टेक्‍नोलॉजी को अपनाया है और शॉपिंग की नई दुनिया का मजा ले रहे हैं। उसी समय ब्रैंड पूरी रचनात्मकता के साथ कहानी को पेश करने के लिए तकनीक का लाभ उठा रहे हैं।
ब्रैंड बेहद स्थानीय कॉन्टेंट, स्थानीय क्रिएटर्स, महत्वपूर्ण अवसरों और त्योहारों का जश्‍न मनाने और दिलचस्प एआर अनुभव प्रदान कर भारतीय स्‍नैपचैटर्स को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के प्रयासों पर अपना ध्यान बरकरार रखेगा, जिससे पूरे समुदाय में प्रसन्नता और प्रफुल्लता आएगी और इससे समुदाय को वास्तविक रूप से लाभ मिलेगा।

error: Content is protected !!