मीडियाटेक ने नयी प्रौद्योगिकियों के लिए रूपरेखा तैयार की

नयी दिल्ली, मई 2023: सालाना करीब दो अरब कनेक्टेड उपकरणों को ताकत प्रदान करने वाली विश्व की अग्रणी फैबलेस सेमीकंडक्टर कंपनी मीडियाटेक “दि विज़न टु गो बियांड विथ ब्रिलियंट टेक्नोलॉजीज़” थीम पर टेक्नोलॉजी डायरीज़ के अपने 12वें चैप्टर की मेज़बानी की जिसमें ऑटोमोटिव, सैटेलाइट कम्युनिकेशन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में मीडियाटेक की नवीनतम प्रौद्योगिकियों पर ज़ोर रहा। मीडियाटेक ने भारत में सभी स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइस इकोसिस्टम में अपनी उपस्थिति बढ़ाने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
मीडियाटेक ने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के अपने नवीनतम पोर्टफोलियो और आने वाले 5 जी चिपसेट को साझा किया जिसमें मीडियाटेक डायमेन्सिटी 9200 प्लस, 9000 प्लस, 8020, 7050, 7200, कांपैनियो 1200, मीडियाटेक डायमेन्सिटी ऑटो और मीडियाटेक जीनियो 1200 शामिल हैं। मीडियाटेक ने मोटोरोला, फ्लिपकार्ट, एचपी, वनप्लस, लावा, शियाओमी, इनफिनिक्स, ओप्पो, वीवो, टेक्नो, रीयल्म, आईक्यूओओ और सैमसंग आदि के साथ सभी पोर्टफोलियो को लेकर कुछ नवीनतम गठबंधन भी सामने रखे।
मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकु जैन ने कहा, “ब्रिलियंट टेक्नोलॉजी का मतलब महज़ नए उत्पाद और सेवाओं का सृजन नहीं है, बल्कि इसका अर्थ सार्थक अनुभवों का भी सृजन करना है जिनसे लोगों का जीवन समृद्ध हो। मीडियाटेक में हम जो संभव है, उन सीमाओं का विस्तार करने पर ध्यान देते हैं और जटिल समस्याओं को हल करने के लिए नवप्रवर्तन का उपयोग करते हैं। शानदार टेक्नोलॉजी के साथ हम हमारे आसपास की दुनिया में परिवर्तन लाने में विश्वास करते हैं जिसमें वैश्विक एवं भारतीय ओईएम के साथ अधिक प्रतिबद्धता के साथ काम करने और भारत में आरएंडडी सुविधाओं का विस्तार करने पर ज़ोर है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स, 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और एआरध्वीआर जैसी नये ज़माने की प्रौद्योगिकियां नवप्रवर्तन की एक नयी लहर पैदा कर रही हैं। इसके अलावा, हम ऑटोमोटिव, सैटेलाइट कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी जैसे नए वर्टिकल्स में नवप्रवर्तन की संभावना तलाश रहे हैं।”
इस आयोजन में प्रौद्योगिकी के लिए नए मोर्चे पर अंतर्दृष्टि परिचर्चा हुई और स्मार्टफोन, स्मार्ट डिवाइस, ऑटोमोटिव और स्मार्ट वाहन, सैटेलाइट कम्युनिकेशन, कंप्यूटिंग एवं कनेक्टिविटी जैसे क्षेत्रों में मीडियाटेक का वर्चस्व भी प्रदर्शित किया गया।
इस आयोजन में निम्नलिखित बिंदुओं पर अंतर्दृष्टि परिचर्चा हुईः अग्रणी एवं प्रीमियम अनुभव- मीडियाटेक डायमेन्सिटी 9200 प्लस, 9200, 9000 प्लस, 9000 सिस्टम ऑन चिप्स (एसओसी) के साथ अग्रणी अनुभव और मीडियाटेक डायमेन्सिटी 8000 और 7000 सीरीज़ में प्रीमियम अनुभव। स्मार्ट डिवाइसेज़- डिजिटल टीवी, स्मार्ट स्पीकर्स, वाईफाई राउटर्स, आर्म आधारित क्रोमबुक एवं अन्य स्मार्ट होम उत्पाद के बाजार में अग्रणी स्थितिझ मीडियाटेक पोर्टफोलियो सभी स्मार्टफोन, स्मार्ट होम, ऑटोमोटिव, आईओटी और होमध्एंटरप्राइस कनेक्टिविटी सेगमेंट में ग्राहकों को व्यापक रेंज की पेशकश करता है। हाल ही में लांच मीडियाटेक जीनियो 700 को स्मार्ट होम, इंटरऐक्टिव रिटेल और औद्योगिक एवं वाणिज्यिक उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है। सैटेलाइट कनेक्टिविटी- स्मार्टफोन और अन्य डिवाइसेज़ पर दो मार्ग वाले सैटेलाइट संचार के साथ हर जगह विश्वसनीय संपर्क। मीडियाटेक ऑटोमोटिव प्लेटफॉर्म- मीडियाटेक डायमेन्सिटी ऑटो भविष्य के इंटेलिजेंट और हमेशा संपर्क में रहने वाले वाहनों को गति प्रदान करता है जिसमें प्रभावशाली कंप्यूटिंग की ताकत और व्यापक रेंज में प्रौद्योगिकियों के जरिये स्मार्ट वाहन प्रौद्योगिकी नवप्रवर्तन को शक्ति मिलती है। वाईफाई 7- मीडियाटेक का व्यापक वाईफाई पोर्टफोलियो ब्रॉडबैंड, रिटेल राउटर्स, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों और गेमिंग की जरूरतें पूरी करता है। यह पहली कंपनी है जिसने प्रमुख ग्राहकों और उद्योग के साझीदारों के सामने मीडियाटेक वाई फाई जिलोजिक पोर्टफोलियो की वास्तविक ताकत का प्रदर्शन किया।
इस आयोजन में उद्योग जगत से जबरदस्त भागीदारी दर्ज की गई जिसमें ज्वाइनिंग दि लीग ऑफ एक्स्ट्राआर्डिनरी विथ ब्रिलियंट टेक्नोलॉजी पर एक फायरसाइड चैट सत्र के जरिये सार्थक बातचीत के लिए मंच प्रदान किया गया जिसका संचालन मीडियाटेक के अनुज सिद्धार्थ द्वारा किया गया और विशेषज्ञों के पैनल में मोटोरोला से शिवम और सीएमआर से प्रभु राम शामिल रहे।
मोटोरोला में मार्केटिंग प्रमुख (एशिया प्रशांत) शिवम रंजन के मुताबिक, “मैं इस मीडियाटेक टेक्नोलॉजी डायरीज़ कार्यक्रम का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं जहां बाजार के रूख, प्रौद्योगिकियों और नवप्रवर्तन पर इस उद्योग के प्रख्यात नेताओं के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। सार्थक उपभोक्ता नवप्रवर्तन हमेशा से ही मोटोरोला के डीएनए का हिस्सा रहा है। हाल ही में भारत के सर्वोत्तम 5 जी स्मार्टफोन की पहचान प्राप्त कर हम भारत में 5 जी टेक्नोलॉजी का उपयोग कर उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम अनुभव उपलब्ध कराने में पहले ही आगे निकल चुके हैं। साथ ही हमारे उपकरण उद्योग के अग्रणी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर फीचर्स के जरिये नयी प्रौद्योगिकियों एवं उपभोक्ता उपयोग मामलों को सहयोग करने में निरंतर अग्रसर रहे हैं। हाल ही में लांच मोटोरोला एज 40 जो अति शक्तिशाली मीडियाटेक डायमेन्सिटी 8020 से लैस हैं, अपने वर्ग में अग्रणी खूबियों के साथ इस बाजार में दो ब्रांडों के एक साथ आने का प्रमाण है।”
साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम के मुताबिक, भारत का एक दूसरे से जुड़े हुए उपभोक्ता बेहतर निष्पादन के लिए चिपसेट के महत्व के बारे में तेजी से जागरूक हो रहे हैं। कंटेंट निर्माण, उपभोग, गेमिंग और अन्य चीज़ों में गहराई से उतरने पर स्मार्टफोन और नयी चीज़ों जैसे फोल्डेबल आदि के लिए उनकी आकांक्षा बढ़ रही है। स्मार्टफोन वैल्यू चेन में विभिन्न कंपनियां जिनमें चिपसेट विनिर्माता शामिल हैं, अत्याधुनिक, अनूठे और किफायती स्मार्टफोन अनुभव के लिए उपभोक्ताओं की आकांक्षा पूरी करने के उद्देश्य से निरंतर अनुसंधान एवं विकास कार्य में लगी हैं।
इस आयोजन में “दि विज़न टु गो बियांड विथ ब्रिलियंट टेक्नोलॉजीज़” पर परिचर्चा हुई जिसका संचालन राजीव मखनी द्वारा किया गया और पैनलिस्ट में मीडियाटेक से अंकु जैन, फ्लिपकार्ट से अतुल हांडा, टेकआर्क से फैसल कावुसा, काउंटरप्वाइंट से अंशिका जैन, लावा से सुमित सिंह शामिल रहे। इन पैनेलिस्ट ने भारत में 5 जी पारितंत्र के उपरांत के परिदृश्य पर प्रभावशाली एवं अनूठे विचार रखे। साथ ही इन्होंने इस व्यवस्था को तेजी से अपनाने, उपभोक्ताओं के निर्णय को प्रभावित करने वाले कारकों, सैटेलाइट कम्युनिकेशंस में संभावना और हियरेबल्स एवं वियरेबल्स दोनों ही खं डमें आगामी प्रौद्योगिकियों पर चर्चा की एवं हाल के उपभोक्ता एवं प्रौद्योगिकी रूखों पर भी प्रकाश डाला।
फ्लिपकार्ट के कारोबार प्रमुख (टीवी) अतुल हांडा ने कहा, “फ्लिपकार्ट भारतीय उपभोक्ताओं के साथ उनकी अपग्रेड यात्रा में साझीदार बनने की तैयारी में है। मोटोरोला एनविज़न एक्स गूगल टीवी रेंज की नवीनतम लांचिग क्यूएलईडी डिसप्ले, शानदार टेक्नोलॉजी और शक्तिशाली मीडियाटेक क्वाडकोर प्रोसेसर का एक उल्लेखनीय मेल है जोकि इस प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। किफायती मूल्य पर इस नवीनतम नवप्रवर्तन की पेशकश कर हमारा लक्ष्य भारत में एक तल्लीनता भरा और निजी ऑडियो विजुअल अनुभव उपलब्ध कराते हुए टेलीविज़न उद्योग को लोकतांत्रिक बनाना है।”
लावा इंटरनेशनल के उत्पाद प्रमुख सुमित सिंह ने कहा, “हमारा मीडियाटेक के साथ बहुत पुराना संबंध है और हमें मीडियाटेक डायरीज़ के इस नवीनतम संस्करण में भागीदारी करते हुए खुशी है जिसमें प्रौद्योगिकी क्षेत्र से विभिन्न भागीदार एक छत के नीचे एकत्रित हुए। हम हमारे नवीनतम स्मार्टफोन लावा अग्नि 2 को मिल रही प्रतिक्रिया को लेकर बहुत उत्साहित हैं जो भारत के प्रथम डायमेन्सिटी 7050 से लैस है और हम इसका उत्पादन बढ़ाने को प्रतिबद्ध हैं। हमारी साझीदारी को आगे ले जाते हुए हमारा प्रयास भारतीय उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर निरंतर हाईटेक उपकरण उपलब्ध कराते रहना है।”
इस आयोजन को संबोधित करते हुए टेकआर्क के संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी विश्लेषक फैसल कावुसा ने कहा, “संचार, गठबंधन और सह सृजन ऐसे तीन कार्य हैं जिनकी स्मार्ट डिवाइस इकोसिस्टम को अपने अपने क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, ऑटो, स्मार्ट होम आदि में जरूरत है। हमें सबसे पहले एक दूसरे के क्षेत्र को जानने, डेटा और सूचना साझा करने और फिर मिलकर बदलाव करने या नए उपकरणों का सृजन करने की जरूरत है। यही वह क्षेत्र है जहां मैं मीडियाटेक जैसी कंपनी की एक बड़ी भूमिका देखता हूं जो इसे आगे बढ़ाते हुए अंतर क्षेत्रीय पारितंत्र में गठबंधन के लिए अग्रसर है। वास्तव में मीडियाटेक टेक्नोलॉजी डायरीज़ इस अंतर क्षेत्रीय गठबंधन को धरातल पर उतारने के लिए एक सही मंच है।”
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक अंशिका जैन ने कहा, श्इस वर्ष के दौरान कुल बिक्री में स्मार्ट टीवी का योगदान अब तक के सर्वोच्च स्तर 90 प्रतिशत पर पहुंच गया है और 20,000 रूपये तक की रेंज में और लांचिंग एवं गैर स्मार्ट टीवी से स्मार्ट टीवी की ओर लोगों के रूख करने के साथ यह योगदान और बढ़ने की संभावना है।श्
मीडियाटेक टेक्नोलॉजी डायरीज़ एक संवादात्मक, सूचनाप्रद सीरीज है जिसका लक्ष्य हमारे दैनिक जीवन में बदलाव ला रही नवीनतम प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करना है। यह सीरीज, उपभोक्ताओं को उन चीजों के साथ निर्बाध तरीके से जोड़ने में मदद के लिए महान प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने के मीडियाटेक के दर्शन के अनुरूप है जिनसे उनके जीवन में समृद्धि आए और वे स्मार्ट एवं स्वस्थ बनें।

error: Content is protected !!