एसरी इंडिया ने आइडियाफोर्ज के साथ हाथ मिलाया

नयी दिल्ली, मई, 2023: भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सॉफ्टवेयर एवं सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने वाली अग्रणी कंपनी एसरी इंडिया ने भारतीय मानवरहित विमान प्रणालियों में अग्रणी आइडियाफोर्ज के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की आज घोषणा की। इस साझीदारी का उद्देश्य भारत में ड्रोन को अपनाने को बढ़ावा देना है।
एसरी इंडिया और आइडियाफोर्ज के बीच इस साझीदारी से एईसी, वनीकरण, कृषि, खनन, परिवहन, जन उपयोगी सेवाओं और रक्षा क्षेत्र में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए जीआईएस के साथ ड्रोन सॉल्यूशंस को लागू करने में सहूलियत होगी। भारत में ड्रोन का उपयोग करने वाले लोगों को अपनी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, प्रशिक्षण और सेवा जरूरतों को पूरी करने के लिए विभिन्न फर्मों के साथ काम करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है। कुशल कार्यबल की कमी चिंता का एक अन्य क्षेत्र है। इस साझीदारी से ये चुनौतियां काफी हद तक हल हो जाएंगी। साथ ही उपयोगकर्ता उन्नत जीआईएस एप्लीकेशंस के लिए ड्रोन वीडियो और फोटो का निर्बाध ढंग से एकीकरण करने में समर्थ होंगे और एसओपी एवं मानक कार्यप्रवाह स्थापित करने के साथ ही मोशन इमेजरी, लाइव स्ट्रीमिंग आदि के लिए सॉल्यूशंस विकसित कर सकेंगे।
इस साझीदारी से उपक्रमों और सरकारी एजेंसियों को ड्रोन को उड़ाने और जीआईएस दोनों ही लिहाज से आवश्यक ड्रोन आधारित जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी। इससे अलग अलग वेंडरों को लगाने की जटिलता घटेगी और भारत में व्यापक स्तर पर ड्रोन का उपयोग किया जा सकेगा जिससे एक ही छत के नीचे समाधान के कई घटक उपलब्ध होंगे।
एसरी इंडिया के प्रबंध निदेशक अगेन्द्र कुमार ने कहा, “भारत प्रभावी राजकाज एवं वृद्धि के लिए ड्रोन डेटा का उपयोग करने पर बहुत ज़ोर दे रहा है। वनीकरण, कृषि, बीमा, सर्वेक्षण एवं नक्शा बनाने जैसे कई क्षेत्र पहले से ही उदार नियमन का लाभ उठाकर डेटा संग्रह के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी को अपना रहे हैं। ड्रोन का उपयोग बढ़ने के साथ ऐसे एकीकृत समाधानों की जरूरत बढ़ी है जो ड्रोन इमेजरी, डेटा प्रोसेसिंग और इससे उपयोगी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक पूर्ण एंड टु एंड कार्यप्रवाह उपलब्ध करा सके जिससे सही निर्णय किया जा सके। एसरी इंडिया की आइडियाफोर्ज के साथ साझीदारी से ड्रोन का उपयोग करने वालों को ड्रोन एवं जीआईएस सहित एकीकृत समाधानों से लाभ मिलेगा क्योंकि इन्हें अपने अपने क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों ने तैयार किया है। इस एकीकृत समाधान से यूज़र्स को ड्रोन डेटा संग्रह, प्रोसेसिंग और विश्लेषण प्रयासों में समय और धन की बचत करने में मदद मिलेगी। हमारा लक्ष्य प्रशिक्षण में भी व्यापक सहयोग उपलब्ध कराने का है।”
आइडियाफोर्ज के सीईओ अंकित मेहता ने कहा, “हम एसरी इंडिया के साथ गठबंधन कर उत्साहित हैं। यह गठबंधन आइडियाफोर्ज और एसरी इंडिया को भारतीय बाजार के लिए एक एकीकृत ड्रोन और जीआईएस सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन डिजाइन करने में सहयोग करेगा। इस गठबंधन के जरिये आइडियाफोर्ज और एसरी इंडिया एकीकृत सॉल्यूशंस के जरिये भारत में विभिन्न ग्राहकों को आइडियाफोर्ज उत्पादों के साथ जीआईएस सॉफ्टवेयर की पेशकश कर सकती हैं।”

error: Content is protected !!