सैमसंग आरएंडडी इंस्टीट्यूट, नोएडा और आईआईटी कानपुर बीच हुआ समझौता

गुरुग्राम, जनवरी, 2024: नोएडा स्थित सैमसंग आरएंडडी इंस्टीट्यूट (एसआरआई-नोएडा) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) के साथ पांच साल के लिए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत विकास के प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसमें आईआईटी कानपुर के छात्रों, फैकल्टी और सैमसंग के इंजीनियर्स की संयुक्त शोध परियोजनाएं शामिल होंगी, जिससे छात्रों को उद्योग के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। ये अनुसंधान परियोजनाएं स्वास्थ्य, विजुअल, फ्रेमवर्क और बी2बी सुरक्षा जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ जनरेटिव एआई और क्लाउड जैसे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में फैली होंगी।
शोध परियोजनाओं के अलावा यह एमओयू एआई, क्लाउड और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में सैमसंग इंजीनियरों को कौशल बढ़ाने के अवसर प्रदान करना चाहता है।
एसआरआई-नोएडा के प्रबंध निदेशक क्यूंगयुन रू और आईआईटी कानपुर के अनुसंधान एवं विकास विभाग के डीन प्रो. तरूण गुप्‍ता ने आईआईटी कानपुर डायरेक्टर प्रोफेसर एस गणेश, आईआईटी कानपुर में डिपार्टमेंट ऑफ केमिस्ट्री के प्रोफेसर संदीप वर्मा, डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर तुषार संधान और सैमसंग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
“हम आईआईटी कानपुर के साथ इस साझेदारी वाली यात्रा को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। यह सहयोग शैक्षणिक उत्कृष्टता को औद्योगिक अन्वेषण के साथ मिलाने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है, जिससे छात्र उद्योग के लिए तैयार हो सकें। हम विचारों, ज्ञान और प्रतिभा के गतिशील आदान-प्रदान की आशा करते हैं, जो निश्चित रूप से अभूतपूर्व परियोजनाओं की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए और सैमसंग और आईआईटी कानपुर दोनों के विकास में योगदान देगा।” एसआरआई-नोएडा के प्रबंध निदेशक क्यूंगयुन रू ने कहा
“आईआईटी कानपुर की अकादमिक उत्कृष्टता को सैमसंग इंडिया की उद्योग विशेषज्ञता के साथ जोड़कर, हमारा लक्ष्य अत्याधुनिक परियोजनाओं के लिए एक गतिशील वातावरण बनाना और अपने छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए अमूल्य अवसर प्रदान करना है। यह समझौता ज्ञापन सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक उद्योग समाधानों के बीच संबंध बनाते हुए, शिक्षा और उद्योग के बीच अंतर को पाटने में आईआईटी कानपुर की तरफ से की जा रही निरंतर कोशिशों का नतीजा है।” आईआईटी कानपुर के निदेशक एस गणेश ने कहा
” यह एमओयू हमारे छात्रों और शोधकर्ताओं को शिक्षाविदों से परे अवसर प्रदान करते हुए तकनीकी प्रगति और हमारे संस्थान के शैक्षणिक परिदृश्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।” आईआईटी कानपुर में अनुसंधान और विकास के डीन प्रोफेसर तरुण गुप्ता ने कहा
संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं के हिस्से के रूप में, आईआईटी कानपुर के छात्र और फैकल्टी वास्तविक बाजार की जरूरतों के साथ खुद को जोड़ते हुए वास्तविक दुनिया की उद्योग चुनौतियों पर काम करेंगे। वे सैमसंग इंजीनियरों के साथ मिलकर डिजिटल इंडिया से जुड़े समाधानों पर भी काम करेंगे।
आईआईटी कानपुर के छात्रों और शिक्षकों को सैमसंग इंजीनियरों के साथ संयुक्त शोध पत्र प्रकाशित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।
सैमसंग इंजीनियरों के लिए कौशल बढ़ाने के अवसरों के तहत, आईआईटी कानपुर विभिन्न क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा, जो उन्हें संस्थान की विशेषज्ञता तक पहुंच प्रदान करेगा और जिसका समापन सैमसंग इंजीनियरों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए डिग्री कार्यक्रमों, प्रमाणपत्रों और विशेष पाठ्यक्रमों में होगा।

error: Content is protected !!