प्रमा इंडिया और भारत सरकार की संस्था सी-डैक ने थर्मल कैमरा टेक्नोलॉजी के लिए साझेदारी की घोषणा की

नई दिल्ली, फरवरी, 2024: प्रमा इंडिया और भारत सरकार के सी-डैक (एमईआईटीवाई) ने थर्मल कैमरों के लिए ‘प्रौद्योगिकी हस्तांतरण’ (टीओटी) समझौते के माध्यम से एक प्रौद्योगिकी साझेदारी की घोषणा की। यह साझेदारी प्रमा इंडिया को एक प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में नवीन समाधानों के निर्माण, विपणन और समर्थन करने में सक्षम बनाती है।

प्रमा इंडिया ने हाल ही में थर्मल कैमरा टेक्नोलॉजी के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र (सी-डैक) के साथ एक टीओटी (प्रौद्योगिकी हस्तांतरण) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस महत्वपूर्ण पहल के साथ, प्रमा इंडिया ने भारतीय सुरक्षा उद्योग में एक नया मानदंड बनाया है। प्रमा इंडिया की यह नई पहल अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देगी और नवीन थर्मल प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों को विकसित करने में मदद करेगी।

इस प्रौद्योगिकी साझेदारी की आधिकारिक घोषणा सी-डैक द्वारा आईआईआईटीएम, नई दिल्ली में आयोजित ‘डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स’ लॉन्च इवेंट में माननीय श्री राजीव चंद्रशेखर, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता और जल शक्ति,राज्य मंत्री, भारत सरकार, की उपस्थिति में की गई।

श्री राजीव चन्द्रशेखर ने “डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स” लॉन्च किया है और ‘डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स समिट 2024’ में मुख्य भाषण दिया, जो ‘डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स के माध्यम से अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन को उत्प्रेरित करने’ पर केंद्रित है। उन्नत कंप्यूटिंग के विकास केंद्र (सी-डैक) आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) का प्रमुख अनुसंधान एवं विकास संगठन है।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर, प्रमा इंडिया के प्रतिनिधि ने कहा, “सी-डैक, तिरुअनंतपुरम के साथ थर्मल कैमरा प्रौद्योगिकी के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) समझौते पर हस्ताक्षर करना हमारी स्वदेशी विनिर्माण यात्रा में एक नया मील का पत्थर है। प्रमा इंडिया में हम विकसित भारत और सुरक्षित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सी-डैक और एमईआईटीवाई की इस संयुक्त पहल ने प्रमा इंडिया के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर स्थापित किया है, जो वीडियो सुरक्षा उत्पादों और संबद्ध प्रणालियों की अग्रणी स्वदेशी निर्माता है। हमें उम्मीद है कि सी-डैक के साथ हमारी प्रौद्योगिकी साझेदारी अनुसंधान एवं विकास और उत्पाद नवाचार को बढ़ावा देगी। यह प्रौद्योगिकी सहयोग हमें अंतिम उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार नवीन समाधान विकसित करने में मदद करेगा। ”

उन्होंने आगे कहा, “साझेदारी के प्रमाणपत्र में कहा गया है कि प्रामा इंडिया सामान्य प्रयोजन थर्मल कैमरे के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) का प्रौद्योगिकी भागीदार है। प्रमा इंडिया सी-डैक, तिरुअनंतपुरम के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते के अनुसार भारत में सामान्य प्रयोजन थर्मल कैमरा के निर्माण, विपणन और समर्थन के लिए अधिकृत है।

वीडियो सुरक्षा उत्पादों के लिए भारत को वैश्विक मानचित्र पर लाने के मूल विश्वास के साथ स्थापित कंपनी, प्रमा इंडिया की मुंबई के पास अपनी अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा है। यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण के साथ पहली प्रेरक स्वदेशी विनिर्माण कंपनी है। स्वदेशी ब्रांड, प्रमा ‘मेड फॉर इंडिया, मेड बाय इंडिया और मेड इन इंडिया’ के सिद्धांत पर आधारित है और कंपनी सभी सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने वाले उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो सुरक्षा उत्पादों का निर्माण करती है।

प्रमा इंडिया के पास भारत को वीडियो सुरक्षा उत्पादों के लिए वैश्विक विनिर्माण और निर्यात केंद्र में बदलने में मदद करने के लिए विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधा है। कंपनी वीडियो सुरक्षा उत्पादों के स्वदेशी निर्माण के माध्यम से ‘सुरक्षित भारत’ संकल्प के प्रति प्रतिबद्ध है।

श्री राजीव चन्द्रशेखर ने आगे कहा, “2015 में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लॉन्च के बाद से हमारे प्रधान मंत्री द्वारा निर्मित नवाचार के लिए नियोजित डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स एक अंतिम चरण है। यह नेक्स्टजेन इलेक्ट्रॉनिक्स में ऑटोमोटिव, कंप्यूट, टेलीकॉम, औद्योगिक और सामरिक इलेक्ट्रॉनिक्स विकसित करने में भारतीय स्टार्टअप के लिए एक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स इसके लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा और उभरते तकनीकी नवाचार के हर क्षेत्र में भारतीय ध्वज सुनिश्चित करने की हमारी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करेगा।”

शिखर सम्मेलन में फ्यूचरलैब्स के कार्यान्वयन के लिए उद्योग के साथ सी-डैक के 22 समझौता ज्ञापनों की घोषणा भी की गई। इस कार्यक्रम की मेजबानी श्री ई.मगेश, महानिदेशक, सी-डैक और सुश्री सुनीता वर्मा, समूह समन्वयक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी (एमईआईटीवाई) ने श्री रंजन बोस, निदेशक आईआईआईटीएम, नई दिल्ली के सहयोग से की थी।

सी-डैक द्वारा समन्वित डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स का लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) क्षेत्र द्वारा प्रस्तुत ट्रिलियन-डॉलर के अवसर का लाभ उठाना है। इस पहल का उद्देश्य मूल्य श्रृंखला को आगे बढ़ाना, घरेलू अनुसंधान एवं विकास को मजबूत करना और देश में आईपी, मानकों और अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन के विकास के लिए एक सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। कंप्यूट, संचार, ऑटोमोटिव और मोबिलिटी, स्ट्रैटेजिक इलेक्ट्रॉनिक्स और औद्योगिक आईओटी जैसे प्रमुख विकास क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स पहल रणनीतिक रूप से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), बिग डेटा और क्वांटम कंप्यूटिंग सहित भविष्य की प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के लिए तैयार है, जो भारतीय अनुसंधान में एक परिवर्तनकारी चरण को चिह्नित करता है।

error: Content is protected !!