जैक्सन ग्रीन ने राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के साथ किया पहला बिजली खरीद समझौता

नोएडा, 23 फरवरी, 2024 । नवीनीकृत एनर्जी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी जैक्सन ग्रीन ने शुक्रवार को राजस्थान सरकार के राजस्थान उर्जा विकास निगम लिमिटेड (आरयूवीएनएल) के साथ अपने 100 मेगावॉट क्षमता वाले सोलर फोटोवेल्टिक (पीवी) प्लांट के लिए पहला बिजली खरीद समझौता (पीपीए) किया है। यह करार 25 वर्ष के लिए किया गया है। यह करार जैक्सन ग्रीन को देश में तेजी से बढ़ते रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में एक प्रमुख स्वतंत्र बिजली उत्पादक (आईपीपी) के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। वह भारत सरकार के 2030 तक देश में 450 गीगावॉट क्षमता वाले सोलर प्लांट स्थापित करने के लक्ष्य को पूरा करने में अहम योगदान दे रही है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (आरयूवीएनएल) ने अप्रैल 2023 में पूरे राजस्थान में एसटीयू कनेक्टेड सोलर पीवी प्रोजेक्ट लगाने के लिए कंपनियों से प्रस्ताव मंगाए थे। जैक्सन ग्रीन ने बोली के जरिए 2.61 रु/यूनिट की दर से 100 मेगावॉट के प्रोजेक्ट हासिल किए थे। बिजली खरीद समझौता के 18 माह बाद से ही इन प्रोजेक्ट से बिजली का उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट देश के ग्रीन एनर्जी के लक्ष्य को पाने और राजस्थान सरकार की बिजली की बढ़ती जरूरतों दोनों को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा।

जैक्सन ग्रीन प्राइवेट लिमिटेड ज्वाइंट मेनेजिंग डॉयरेक्टर कन्नन कृष्णन ने कहा, वे राजस्थान उर्जा विकास निगम के साथ साझेदारी से बेहद उत्साहित हैं। टिकाऊ भविष्य के लक्ष्य को हासिल करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के चलते ही जेक्सन ग्रीन नवीनीकृत एनर्जी पर फोकस कर रही है। इस प्रोजेक्ट को हासिल करके हमने देश के नवीनीकृत एनर्जी के नक्शे में स्वतंत्र बिजली निर्माता के रूप में खास जगह बनाई है। हमें भरोसा है कि यह साझेदारी केवल राज्य की बिजली की जरूरतों को पूरा करने तक ही सीमित नहीं रहेगी। इसके जरिए बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर भी बनेंगे। यह राज्य के समुदायों और पर्यावरण दोनों को एक समान फायदा पहुंचाएगा।

जैक्सन ग्रीन द्वारा लगाए जा रहे 100 मेगावॉट के सोलर पीवी प्लांट से 80 हजार घरों तक पूरे साल बिजली पहुंचेगी। साथ ही इससे 18757.8 करोड़ टन सालाना कार्बन का उत्सर्जन घटेगा। जैक्सन ग्रीन का बतौर स्वतंत्र बिजली निर्माता यात्रा का यह एक बड़ा कदम है। यह कंपनी का क्लीन एनर्जी के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है। यह नवीनीकृत ऊर्जा के साथ एक ज्यादा सक्षम भविष्य का निर्माण करेगी।

error: Content is protected !!