केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देवगढ़ में स्किल इंडिया सेंटर का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, फरवरी, 2024: केन्द्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एनएसडीसी एकेडमी युवा प्रतिभाओं को टूलकिट से लैस करके फ्यूचर स्किल्स में उनकी क्षमता का उपयोग करने में एक सहायक के रूप में कार्य करती है जो उन्हें रियल वर्ल्ड सिनेरियो में थियोरेटिकल कांसेप्ट को लागू करने, प्रसिद्ध संगठनों के साथ साझेदारी करने और जॉब प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाती है।”
आज देवगढ़ में स्किल इंडिया सेन्टर का उद्घाटन करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विज़न को प्राप्त करने के लिए युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें नए भारत के लिए तैयार करने के उद्देश्य से देवगढ़ में स्किल इंडिया सेन्टर का उद्घाटन करते हुए अत्यन्त प्रसन्नता हो रही है। सरकार ओडिशा सहित भारत के युवाओं को कार्यबल में सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्किलिंग, रीस्किलिंग और अप-स्किलिंग के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा, विशेष कोर्सेज़ में प्रशिक्षण से उन स्नातकों को अत्यधिक लाभ होगा जो ग्लोबल मार्केट में अपने चुने हुए प्रोफेशन में एक संपन्न और रिवार्डिंग करियर की सुविधा के लिए खुद को मांग और फ्यूचरिस्टिक स्किल से लैस करने की कल्पना करते हैं। स्किल इंडिया सेंटर (एसआईसी) भारत को ग्लोबल स्किल हब में बदलने के लिए मोदी गारंटी के साथ जुड़कर, व्यापक कौशल प्रशिक्षण पहल के माध्यम से युवा पीढ़ी की क्षमता को अनलॉक करता है।”
स्किल इंडिया सेन्टर्स की स्थापना विभिन्न उद्योगों की डायनामिक डिमांड के साथ तालमेल बिठाने की दिशा में एक रणनीतिक कदम है क्योंकि ये सेन्टर इन डिमांड ड्रिवेन सेक्टर जैसे मीडिया, लेदर, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी और आईटी-आईटीईएस में प्रैक्टिकल नॉलेज के पिलर के रूप में कार्य करेंगे। 3237 वर्ग फुट क्षेत्र में निर्मित, यह सेन्टर अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, अच्छी तरह से सुसज्जित क्लासरूम, एडवांस लेबोरेटरी और विशेष स्थानों से सुसज्जित है जो मॉर्डन शिक्षा और कौशल विकास की विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है।
यह सेन्टर स्टोरी बोर्ड आर्टिस्ट, ग्राफिक डिजाइनर, स्टिचर्स – गुड्स एंड गारमेंट्स, कटर – गुड्स एंड गारमेंट्स, हेल्पर, बरिस्ता एक्जीक्यूटिव, एफ एंड बी सर्विस एसोसिएट और आईटी हेल्पडेस्क असिस्टेंट सहित दस कोर्सेज़ में प्रैक्टिकल, व्यावहारिक अनुभव के साथ एकेडमिक नॉलेज को समेकित रूप से एकीकृत करके छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। प्लेसमेंट को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, सेन्टर इंडस्ट्री -स्पेसिफिक कोर्स में छात्रों के कौशल को निखारने, नेटवर्किंग के अवसरों का निर्माण करने और उभरती टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो पारंपरिक शिक्षा और आधुनिक कार्यबल की मांगों के बीच अंतर को पाटता है।
ओडिशा की युवा आबादी संभावनाओं से भरपूर है और उन्हें फ्यूचर स्किल्स से सुसज्जित करके, सेन्टर उनकी क्षमताओं को बढ़ावा देगा और उन्हें वर्तमान बिजनेस माहौल में सार्थक योगदान देने में सक्षम बनाएगा। सेन्टर फ्यूचरिस्टिक स्किल्स को बढ़ावा देगा, रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगा और पारंपरिक शिल्प की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करेगा और उन्हें कन्टेमपरेरी कॉन्टेक्स्ट में बढ़ावा देगा।
माननीय केन्द्रीय मंत्री ने 20 फरवरी को संबलपुर में स्किल इंडिया सेन्टर का उद्घाटन किया, जिसके बाद 23 फरवरी को ढेंकनाल में एक और सेन्टर का उद्घाटन किया गया। ये प्रयास ओडिशा को एक न्यू-एज स्किल हब के रूप में स्थापित करेंगे जो आकर्षक कैरियर संभावनाओं के निर्माण के लिए जॉब मार्केट में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे स्थानीय युवाओं में आत्मविश्वास पैदा करेगा।
ढेंकनाल में यह स्किल इंडिया सेन्टर, 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने की दिशा में प्रगति के लिए आवश्यक कौशल के साथ युवाओं को सशक्त बनाने की सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।
ट्रेनिंग इकोसिस्टम के निर्बाध कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए, एनएसडीसी एक सेन्टर मैनेजर को नामित करेगा जो प्रशिक्षण कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी करेगा, गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित करेगा और सेन्टर के समग्र कामकाज को सुनिश्चित करेगा। पहल के एक भाग के रूप में, सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी) सेक्टर-स्पेसफिक एक्सपर्टाइज प्रदान करेगा, स्किल गैप की पहचान करेगा, प्रशिक्षण कार्यक्रम डिजाइन करेगा और एक कुशल कार्यबल बनाने के लिए इंडस्ट्री पार्टनर के साथ सहयोग करेगा जो उद्योगों में प्रतिभा की मांग को पूरा करेगा।

error: Content is protected !!