टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और शेल ने भारत में ईवी चार्जिंग का बेहतर अनुभव देने के लिये भागीदारी की

मुंबई, अप्रैल 2024.टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लि. (टीपीईएम), भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के क्षेत्र में बदलाव लाने के‍ लिये मशहूर, ने शेल इंडिया मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसआईएमपीएल) के साथ एक नॉन-बाइंडिंग समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इसके तहत भारत में पब्लिक चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना के लिये दोनों कंपनियों ने आपस में सहयोग किया है। यह गठजोड़ शेल के विस्‍तृत फ्यूल स्‍टेशन नेटवर्क और टीपीईएम को भारत की सड़कों पर चल रहे 1.4 लाख से ज्‍यादा टाटा ईवी से मिलने वाली जानकारियों का इस्‍तेमाल करेगा। चार्जर्स ऐसी जगहों पर स्‍थापित किये जाएंगे, जहाँ टाटा ईवी के मालिक अक्‍सर आते हैं। इसके अलावा, दोनों कंपनियाँ चार्जिंग के बेहतरीन अनुभव देने के लिये भी काम करेंगी।
भारत में ईवी मालिकों का अनुभव बेहतर बनाने के लिये टीपीईएम और शेल इंडिया मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसआईएमपीएल) के बीच हुए इस अनुबंध का लक्ष्‍य दोनों कंपनियों की शक्तियों का लाभ उठाना है। इस प्रकार देश में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिये प्रोत्‍साहित किया जाएगा। दोनों कंपनियाँ भुगतान की सुविधाजनक प्रणालियाँ और लॉयल्‍टी प्रोग्राम्‍स भी पेश करने के बारे में सोच रही हैं। इससे टीपीईएम के ग्राहकों के लिये महत्‍व काफी बढ़ जाएगा।
टीपीईएम भारत में ईवी के बाजार में अग्रणी है और अपने पोर्टफोलियो में चार उत्‍पादों के साथ इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्‍हीकल्‍स के बाजार में उसकी हिस्‍सेदारी 71% है। टीपीईएम ने गुरुग्राम में अपना पहला ईवी-एक्‍सक्‍लूसिव स्‍टोर खोलकर देश में ईवी इकोसिस्‍टम को आगे बढ़ाने की पहल की है। भारत में चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिये कंपनी विभिन्‍न चार्ज पॉइंट ऑपरेटर्स के साथ काम कर रही है।
शेल ईवी के रिचार्ज लोकेशंस पर भरोसेमंद और अल्‍ट्रा-फास्‍ट चार्जिंग मिलेगी। वहाँ चार्जर अपटाइम 98%-99% रहेगा। इन लोकेशंस पर सुविधाजनक रिटेल की पेशकश भी होती है, जिसमें ताजा भोजन और पेय विकल्‍प शामिल हैं। यह सभी बातें मिलकर ग्राहक के संपूर्ण अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करती है और अतिरिक्‍त महत्‍व तथा सहूलियत देती हैं।
इस भागीदारी पर अपनी बात रखते हुए, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लि. और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्‍स लि. के चीफ स्‍ट्रैटेजी ऑफिसर बालाजी राजन ने कहा, ‘‘भारत के ईवी इकोसिस्‍टम को उन्‍नत बनाने के लिये खुले गठजोड़ की दिशा में अपनी कोशिश के तहत, हम शेल के साथ भागीदारी करते हुए उत्‍साहित हैं। इस भागीदारी के माध्‍यम से हमारा लक्ष्‍य चार्जिंग के मौजूदा बुनियादी ढांचे का विस्‍तार करना है। यह देश में ईवी को अपनाया जाना कारगर बनाने के लिये महत्‍वपूर्ण है, खासकर क्‍योंकि ग्राहकों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ईवी के इस्‍तेमाल को लेकर टीपीईएम की गहरी समझ को शेल के बेजोड़ ग्राहक अनुभव के साथ मिलाकर यह रणनीतिक गठजोड़ निश्चित तौर पर भारत में चार्जिंग का बर्ताव बदलेगा। इस प्रकार देश में ईवी को अपनाये जाने में तेजी आएगी।’’
इस भागीदारी पर अपनी बात रखते हुए, शेल इंडिया मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक संजय वार्के ने कहा, ‘‘शेल सुविधा, सुरक्षा एवं स्‍थायित्‍व को प्राथमिकता देने वाले एकीकृत समाधानों की पेशकश से ईवी चार्जिंग के अनुभव को परिभाषित करने के लिये प्रतिबद्ध है। 100% प्रमाणित और नवीकरण योग्‍य स्रोतों के इस्‍तेमाल को लेकर हमारा समर्पण और हमारे अल्‍ट्रा-फास्‍ट तथा भरोसेमंद चार्जर्स सुनिश्चित करते हैं कि हमारे ग्राहक संवहनीय, परेशानी से मुक्‍त और सक्षम चार्जिंग का अनुभव करें। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मो‍बिलिटी लि. के साथ हमारी रणनीतिक भागीदारी का लक्ष्‍य है डिजिटल एकीकरण और ग्राहक पर केन्द्रित पहलों का फायदा उठाकर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को व्‍यापक रूप से अपनाये जाने को बढ़ावा देना।’’
दुनियाभर में केस स्‍टडीज से पता चलता है कि सर्वव्‍यापक और सुविधाजनक चार्जिंग का बुनियादी ढांचा ईवी को अपनाये जाने में सबसे जरूरी है। और चार्जिंग के बुनियादी ढांचे के विकास से ईवी को अपनाये जाने में काफी तेजी आती है। उम्‍मीद है कि इस क्षेत्र की दो अग्रणी कंपनियों के बीच यह गठजोड़ भारत में ईवी के विकास को अगले चरण में तेजी से ले जाने में मददगार होगा।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!