पूर्वी दिल्ली से होगी मोनो रेल की शुरुआत

पूर्वी दिल्ली में मोनो रेल लाइन बिछाने का काम अगले दो-तीन महीनों में शुरू हो जाने की संभावना है। यह गाड़ी तीन डिब्बों की होगी और शुरुआती दिनों में साढ़े चार मिनट के अंतराल पर यात्रियों को उपलब्ध होगी। बाद में यह ढाई मिनट के अंतराल पर चलाई जाएगी।

पहली मोनो रेल लाइन वर्ष 2017 में बनकर तैयार होगी और इसमें मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा की जा सकेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री रमाकांत गोस्वामी ने बुधवार को पूर्वी दिल्ली के सांसद संदीप दीक्षित तथा दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के साथ पूर्वी दिल्ली में शास्त्री पार्क से कल्याणपुरी के बीच प्रस्तावित मोनो रेल मार्ग का निरीक्षण किया।

इस मौके पर गोस्वामी ने कहा कि दिल्ली की पहली मोनो रेल पूर्वी दिल्ली से शुरू होगी। आपको बता दें कि दैनिक जागरण ने एक दिन पहले बुधवार के अंक में ही पूर्वी दिल्ली से मोनो रेल की शुरुआत किए जाने और तैयारियों की विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की थी। गीता कॉलोनी से आगे बढ़ने के क्रम में मोनो रेल की लाइन मेट्रो की आनंद विहार लाइन के ऊपर से गुजरेगी। इसी प्रकार इसकी लाइन एनएच-24 के भी ऊपर से गुजरेगी। इस लाइन को बिछाने का काम भी दिल्ली मेट्रो ही करेगा। दावा किया गया है कि इस लाइन के चालू हो जाने से प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों को फायदा होगा।

error: Content is protected !!