मोदी करेंगे 2014 के चुनाव में भाजपा की अगुवाई!

2014 के लोकसभा चुनाव में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय भूमिका में नजर आ सकते हैं। सूत्रों का दावा है कि भाजपा ने मोदी को चुनाव की कमान सौंपने की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

गुजरात में लगातार तीसरी बार धमाकेदार जीत के बाद से ही यह कयास लगना शुरू हो गया था कि मोदी 2014 के आम चुनाव में पार्टी का चेहरा होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, मोदी को केंद्रीय चुनाव संचालन समिति की कमान सौंपने को लेकर शीर्ष नेतृत्व में सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है, बस इस पर मुहर लगने की देरी है।

सूत्र के अनुसार, यदि पार्टी मोदी को लोकसभा चुनाव प्रचार की कमान सौंपती है तो निश्चित रूप से वह पार्टी का चेहरा होंगे, जो आगे चलकर उनकी प्रधानमंत्री पद की महात्वाकांक्षा को बल प्रदान करेगा।

अगले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी द्वारा पार्टी की कमान संभालने के मद्देनजर मोदी को उनका जवाब माना जा रहा है। कांग्रेस ने राहुल गांधी को 2014 के लिए चुनाव समन्वय समिति का प्रभारी नियुक्त किया है।

सूत्रों के अनुसार, मोदी को 2014 की चुनावी कमान सौंपने पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक की भी सहमति है। इस संबंध में घोषणा फरवरी में की जा सकती है। सूत्रों ने दावा किया कि पार्टी में केंद्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका मिलने के बावजूद मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने रहेंगे।

सूत्रों का मानना है कि भाजपा और संघ राजग के मौजूदा स्वरूप पर कोई आंच नहीं आने देना चाहती, इसलिए वह मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए पेश नहीं करेगी। बल्कि चुनाव संचालन का जिम्मा देकर उन्हें पार्टी का चेहरा अवश्य बनाना चाहती है। पार्टी चाहती है कि अगले चुनाव में यदि राजग को पर्याप्त सीटें नहीं मिली तो बहुमत पाने के लिए वह चुनाव बाद कुछ और साथियों को अपने पाले में कर सके।

पार्टी और संघ को इसका एहसास है कि कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए मोदी को सामने लाना जरूरी है। मोदी के जरिये पार्टी गठबंधन का दायरा बढ़ाने की भी कोशिश करेगी। मोदी के शपथ ग्रहण में जयललिता और ओम प्रकाश चौटाला की मौजूदगी से इस बात के साफ संकेत मिलते हैं।

error: Content is protected !!