अल्जीरिया सेना के हमले में 35 बंधकों की मौत

आतंकियों के चंगुल से बंधकों को छुड़ाने के लिए अल्जीरिया की सेना द्वारा छेड़े गए अभियान में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। अपुष्ट खबरों में कहा गया है कि मृतकों में 35 बंधक भी शामिल हैं। सेना के हेलीकॉप्टरों से गुरुवार को गैस प्लांट में खड़े एक वाहन पर की गई गोलीबारी में एक दर्जन से ज्यादा आतंकी भी मारे गए।

माली में अलकायदा समर्थित विद्रोहियों के खिलाफ फ्रांस के सैन्य अभियान के विरोध में बुधवार को आतंकियों ने अल्जीरिया के सुदूर इलाके में स्थित एक गैस फील्ड में कार्यरत 41 विदेशियों को बंधक बना लिया था। बंधकों में ज्यादातर अमेरिका, नॉर्वे और ब्रिटेन के नागरिक हैं। आतंकियों से लगातार संपर्क बनाए मौरिटानिया की एएनआइ न्यूज एजेंसी के मुताबिक आतंकी बंधकों को किसी दूसरी जगह ले जाने की कोशिश कर रहे थे। उसी समय सेना के हेलीकॉप्टरों ने उन पर हमला बोल दिया। एएनआइ को भेजे संदेश में आतंकियों ने कहा है कि यदि सेना ने फिर कोई प्रयास किया तो हम बाकी बचे बंधकों को मार डालेंगे।

दशक के इस सबसे बड़े बंधक प्रकरण से प्रभावित कई सरकारें आपात बैठकें कर रही हैं। अल्जीरिया के इस अभियान से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा ने कहा था कि अमेरिकी बंधकों को छुड़ाने के लिए वह सभी जरूरी कदम उठाएंगे।

error: Content is protected !!