जेल में आयोजित किया गया जागरूकता शिविर

छतरपुर/जिला न्यायाधीश श्री विमल कुमार जैन के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्ली बारगेनिंग विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन बुधवार को जिला जेल, छतरपुर में अपरान्ह 3 बजे से किया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुये जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अमित शर्मा ने प्ली बारगेनिंग की प्रारंभिक जानकारी देते हुये जेल में निरूद्ध बंदियों को बताया कि यह पीड़ित एवं आरोपी के मध्य एक तरह का अनुबंध है, जो कि उस न्यायालय के नियंत्रण एवं निर्देशन में होता है, जिसमें मुकदमा लंबित है। इसमें अपराध का अभिवाक् करने पर आरोपी को न्यायालय द्वारा हल्के में छोड़ दिया जाता है। जिससे न्यायालय के बहुमूल्य समय की बचत होने के साथ-साथ आरोपी के समय एवं धन की भी बचत होती है। जेल अधीक्षक श्री अनिल सिंह परिहार ने अपने संबोधन में बताया कि जेल में निरूद्ध किसी भी बंदी का विधिक सहायता हेतु प्रकरण लंबित नहीं है। विधिक सहायता द्वारा मांग करने पर जेल कार्यालय द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाती है। न्यायाधीश श्री प्रदीप दुबे एवं श्री जे एस श्रीवास्तव ने भी अपने उद्बोधन के माध्यम से जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में जेलर श्री एम एल सोलंकी, अधिवक्ता आशुतोष सिंह एवं रामपाल सिंह सहित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला जेल छतरपुर के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

निर्माण कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति का आदेश निरस्त

छतरपुर/मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत कलेक्टर कार्यालय द्वारा विगत 19 अगस्त 2011 को सड़क निर्माण के कार्य हेतु 7 लाख 27 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई थी। यह ग्रेवल मार्ग निर्माण कार्य कनेरा से एनएच-86, भाग-2 के तहत कराया जाना था, किंतु नगर पंचायत बड़ामलहरा द्वारा सीसी रोड का निर्माण कराये जाने के कारण ईई, आरईएस के प्रस्ताव के आधार पर कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने उपरोक्त स्वीकृत कार्य तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।

पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर के पहले दिन 85 निःशक्तजनों के सफल आपरेशन हुये 

छतरपुर/कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा के कुशल निर्देशन तथा सामाजिक न्याय विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में 28 जनवरी को पेालियो ग्रस्त अस्थिबाधित निःशक्तजनों का स्थानीय अम्बेडकर भवन में पंजीयन उपरांत परीक्षण किया गया। चयनित निःशक्तजनों में से 85 निःशक्तजनों का 29 जनवरी को जिला चिकित्सालय में सफल आपरेशन किया गया। उपसचंालक, सामाजिक न्याय श्री वीरेश सिंह बघेल ने बताया कि पंजीयन, परीक्षण एवं आपरेशन की कार्यवाही निरंतर चल रही है, जो 30 जनवरी तक जारी रहेगी। बुधवार को प्रातः 11 बजे सांसद, टीकमगढ़ श्री वीरेन्द्र खटीक ने शिविर का औचक निरीक्षण किया एवं हितग्राही सहित उनके परिजनों के चेहरों पर सुनहरे भविष्य की आत्म विश्वासी प्रसन्नता को देखकर सांसद श्री खटीक द्रवित हो गये और उन्होंने दिल्ली से आये डाक्टर टीम के मुखिया डॉ. अरूण जैन सहित ईश्वर की कृपा के प्रति आभार व्यक्त किया । श्री बघेल ने बताया की कलेक्टर श्री बहुगुणा ने सर्जरी शिविर में आकर सभी आपरेशन किये गये हितग्राहियांे के पास जाकर उनका हाल पूछा एवं अगले शिविर के लिये दिल्ली के डाक्टर अरूण जैन से 26 जनवरी से 30 जनवरी 2014 तक की तारीख परीक्षण एवं आपरेशन के लिये ली। जिन हितगा्रहियो के 29 जनवरी को आपरेशन किये गये थे, उन्हें आज भोजन उपरांत आवश्यक दवाईयों के साथ छुटटी देकर उनके गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था की गई। लवकुशनगर एवं बारीगढ विकासखण्ड के हितग्राहियों को शासकीय अस्पताल लवकुशनगर में एवं जिले के अन्य विकास खण्डो एवं टीकमगढ, पन्ना सहित उत्तर प्रदेश के ललितपुर, झांसी, बांदा एवं कानपुर जिलों के हितग्राहियों को पुनः जांच (फालोअप) हेतु आगामी 15 फरवरी 2013 को जिला चिकित्सालय छतरपुर में आने के निर्देश दिये।

– संतोष गैंगेले

error: Content is protected !!